Home bikaner crime वैवाहिक संबंध बनाने में पति ने की हैवानियत, दहेज प्रताडना दी

वैवाहिक संबंध बनाने में पति ने की हैवानियत, दहेज प्रताडना दी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। वैवाहिक संबंध बनाने में पति ने की हैवानियत, दहेज प्रताडना दी, महिला थाना पुलिस ने एक विवाहिता को दहेज के लिये प्रताडित करने तथा पति दवारा अप्राकृतिक रूप से वैवाहिक संबंध किए जाने के आरोप में पीडिता के पति सहित 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पीडिता ने शुक्रवार 23 अप्रेल को दोहपर में दर्ज इस मामले में पुलिस को बताया कि आरोपियों ने उसे दहेज की मांग को लेकर मारपीट कर घर से निकाल दिया। इससे पूर्व उसके पति संदीप ने उससे अप्राकृतिक रूप से वैवाहिक संबंध बनाए।

पुलिस ने इस मामले में पीडिता के पति इंदौर में सेक्‍टर 94 में श्रीनिवास डब्‍ल्‍यूए-198 निवासी संदीप कुमार यादव, चर्च लेन में साइ विहार अपार्टमेंट में चौथे फलोर के निवासी ससुर शिवमोहन, सास मनोरमा देवी, जेठ कुलदीप, जेठानी पूनम देवी,

न्‍यू दरभंगा कॉलोनी में तुल्‍सयानी एक्‍लेव लाउथान रोड निवासी जेठ दिलीप कुमार, जेठानी अर्चना तथा आगरा में राजनाथ त्‍यागी तुन्‍दलोयी रोड निवासी नन्‍दोई अजय मिश्रा के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जांच थानाधिकारी सुरेन्‍द्र कुमार कर रहे हैं।

मुरलीधर व्यास नगर समस्‍यासओं का अम्‍बार

बीकानेर, (समाचार सेवा)। मुरलीधर व्यास नगर वार्ड संख्या 2 पश्चिम बीकानेर की सबसे बड़ी कॉलोनी है जो कि “नगर विकास न्यास” के अधीनस्थ है। वार्ड संख्या दो की यह कॉलोनी जो कि मुरलीधर व्यास नगर के नाम से जानी जाती है, के हालात बेहद खराब है।

टूटी हुई सड़कें, अनेक स्थानों पर सीवरेज प्रणाली चालू ना होना,पार्कों की दयनीय स्थिति ,ये ऐसी समस्याएं हैं जो मनुष्य की दैनिक आवश्यकताओं  से जुड़ी हुई है । मुरलीधर व्यास नगर के निवासी अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए भी इन समस्याओं से जूझते रहते है। प्रशासन को बार-बार इन समस्याओं से अवगत करवाया गया है लेकिन नगर विकास न्यास के अधिकारी सदैव  ,”बजट की कमी” कह कर के टाल देते हैं

जबकि मुरलीधर व्यास नगर से प्रतिमाह लाखों रुपए का रेवेन्यू नगर विकास न्यास प्राप्त कर रहा है और स्वयं जिलाधीश महोदय के यह आदेश हैं कि जिस कॉलोनी से जितना रेवेन्यू लिया जाता है उसका 50% उसी कॉलोनी में लगाया जाना आवश्यक है मुरलीधर के निवासी यह जानना चाहते हैं कि गत 10 वर्षों में कितना रेवेन्यू नगर विकास न्यास ने मुरलीधर व्यास कॉलोनी से लिया और उसका कितना प्रतिशत यहां के विकास में लगाया।

यह जांच का भी विषय है। मुरलीधर व्यास नगर में अनेक पार्क भी हैं वे भी इस अव्यवस्था से अछूते नहीं है पार्कों की स्थिति तो और भी दयनीय है टूटी हुई दीवारें भ्रमण पथ का कहीं अता पता नहीं और ना वहां पर प्रकाश व्यवस्था है,ना ही स्वास्थ्योपयोगी उपकरण लगे हुए हैं ना ही वहां पर हरी घास दिखाई देती है ।

क्या नगर विकास न्यास का यह दायित्व नहीं है कि जहां से प्रतिवर्ष लाखों रुपए का रेवेन्यू प्राप्त कर रही है वहां के निवासियों की मूलभूत आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए सुविधाएं उपलब्ध करवाएं।

मुरलीधर व्यास नगर के निवासी अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं क्योंकि गंदगी मल मूत्र नालियों में ही बहता रहता है,कारण स्पष्ट है कि सीवरेज प्रणाली समुचित रूप से चालू नहीं है अधिकांश घरों के कनेक्शन मुख्य सीवरेज प्रणाली से किए ही नहीं गए हैं और यह भी स्पष्ट नहीं है कि सीवरेज संबंधी कनेक्शन उपभोक्ता को स्वयं करवाने हैं अथवा प्रशासन करवा कर देगा।

आए दिन सीवरेज प्रणाली से संबंधित गटर जो है भर जाते हैं सड़कपर गंदगी पसीना आम बात है। और मुरलीधर व्यास नगर में जो नाले बने हुए हैं उनके दीवारें जगह जगह टूटी हुई है जीर्ण शीर्ण अवस्था में हैं और वे नाले जगह-जगह इतने क्षति ग्रस्त हो गए हैं कि गंदा पानी उनमें इकट्ठा होकर के सड़क के बाहर तक आ जाता है सड़के उनका तो और भी बुरा हाल है जगह-जगह टूटी फूटी सड़कें है जिन पर आम आदमी का चलना फिरना भी दुश्वार है,

कहने का तात्पर्य यह है कि मुरलीधर व्यास नगर की सुध ृआखिर प्रशासन कब लेगा कब इस कॉलोनी का विकास किया जाएगा कब इस कॉलोनी के निवासियों को यह महसूस होगा कि वह भी न्यास अधिकृत उच्च कोटि की कॉलोनी में रह रहे हैं