Home samachar seva मुरलीधर व्यास स्मृति सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता  

मुरलीधर व्यास स्मृति सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता  

Muralidhar Vyas Smriti General Knowledge Competition

बीकानेर, (समाचार सेवा)। मुरलीधर व्यास स्मृति सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, राजस्‍थानी साहित्‍यकार स्व. मुरलीधर व्यास ‘राजस्थानी’ की पुण्यतिथि पर मंगलवार को ‘राजस्थानी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता’ आयोजित हुई। परीक्षा में मुरलीधर व्यास के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के अलावा राजस्थानी भाषा एवं साहित्य से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

प्रतियोगिता संयोजक व्यास योगेश राजस्थानी ने बताया कि शहर की 13 स्कूलों और दो कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में परीक्षा हुई। उन्‍होंने बताया कि प्रतियोगिता में 747 विद्यार्थियों ने ऑफलाइन और 138 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन शामिल हुए। तुषार आचार्य, मयंक वी. व्यास, भुवनेश आचार्य, गापाल पुरोहित, विवेक व्यास, कपिल पुरोहित, देव्यांग शर्मा, शुभम व्यास और जितेन्द्र व्यास ने वीक्षक की भूमिका निभाई।

व्‍यास ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा देने वालों में बीकानेर के अलावा जयपुर, भीलवाड़ा, नाचना, सुमेरपुर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, नागौर आदि क्षेत्रों के कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी शामिल रहे। आवेदक विद्यार्थियों को लिंक उपलब्ध करवा दिया गया था। प्रतियोगिता का परिणाम शीघ्र ही घोषित होगा। इससे पहले मुरलीधर व्यास की पुण्यतिथि के अवसर पर संस्थान के डागा चौक स्थित कार्यालय में श्रद्धांजलि सभा आयोजित हुई।

इस दौरान राजस्थानी साहित्य में उनके योगदान पर चर्चा की गई और उनकी स्मृति में वर्षभर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया। व्यास ने बताया कि युवाओं में राजस्थानी साहित्य के प्रति जागरूकता के उद्देश्य के साथ संस्था कार्य करेगी।