Home समाचार सेवा बीकानेर स्कूल परिसर के पेड़ों पर लगाये मिट्टी के बने चिड़िया के आशियाने

स्कूल परिसर के पेड़ों पर लगाये मिट्टी के बने चिड़िया के आशियाने

Earthen bird houses installed on the trees of the school premises

बीकानेर, (समाचार सेवा)। स्कूल परिसर के पेड़ों पर लगाये मिट्टी के बने चिड़िया के आशियाने, एमडीवी सेलिब्रिटी ग्रुप और राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मुक्ता प्रसाद कॉलोनी के स्टाफ द्वारा विद्यालय प्रांगण व केम्पस में वृक्षों पर मिट्टी के बने चिड़िया के आशियाने लगाये गये।

एमडीवी सेलिब्रिटी ग्रुप के सदस्य नवल कुमार व विनोद भोजक ने बताया कि इस आशियाने में चिड़िया तथा बच्चे पूर्णतया सुरक्षित रहते है तथा गुलुक के आकार में मिट्टी से बने इस आशियाने में हवा की भी पर्याप्त व्यवस्था होती है।

एमडीवी सेलिब्रिटी ग्रुप के संयोजक योगेश बिस्सा ने बताया कि ऐसे आशियाने अब तक बीकानेर के अनेक स्थानों पर लगा चुके है। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य जुगल किशोर हर्ष ने  कहा कि अमुक पछियों के लिए गु्रप द्वारा किया जा कार्य बहुत सराहनीय है।

आगे विद्यालय में पानी के पाळसिये भी लगाए जाएंगे। विद्यालय के वरिष्ठ अद्यापक बसन्त ओझा ने कहा कि विद्यालय में पूर्व में भी विकास कार्य करवाये गए हैं। विद्यालय के अध्यापक गणेश पुरोहित व समस्त स्टाफ ने भी स्वयं एक एक वृक्ष पर घोसला लगाकर चिडियों को बचाने का संकल्प लिया।

ग्रुप के सचिव पवन राठी, इंद्र कुमार सुथार ने बताया कि अगला कार्यक्रम मुरलीधर व्यास नगर पार्क में किया जाएगा। आज के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में  ग्रुप के सुरेन्द्र गुजर, विनोद सोनी, प्रदीप सेवग का विशेष सहयोग रहा।