Home samachar seva नहर बंदी के दौरान नहरों को रोटेशन से मिलेगा पानी

नहर बंदी के दौरान नहरों को रोटेशन से मिलेगा पानी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल के अनुसार 7 मार्च से प्रभावी होने वाली नहर बंदी के दौरान रोटेशन से नहरों में पानी दिया जाएगा। बंसल मंगलवार को कलेक्‍ट्रेट परिसर में कलक्‍टर नमित मेहता की अध्‍यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह जानकारी दे रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि  नहर बंदी के दौरान कोई भी नहर ऐसी नहीं होगी जिसमें 35 दिन से ज्यादा समय तक पानी ना पहुंचे। अधीक्षण अभियंता बंसल ने बताया कि  1 दिन के अंतराल से पानी देने की व्यवस्था की जाएगी।

कलेक्टर ने नहर बंदी की समीक्षा करते हुए कहा कि संबंधित क्षेत्र के एसडीएम के साथ जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता नहरबंदी के दौरान आने वाले पानी का शेड्यूल  साझा करें और उसके अनुरूप सभी उपखंड अधिकारी अपने क्षेत्र में सेनेटरी डिग्गियां भरवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करवा लें।

मेहता ने कहा कि कि संबंधित उपखंड अधिकारी बीडीओ ,तहसीलदार , आईजीएनपी और पीएचडी के अधिकारियों के साथ रिव्यू बैठक करें। गर्मी के मौसम के मद्देनजर पानी की अधिक आवश्यकता को देखते हुए यदि कोई समस्या पैदा होने की आशंका हो तो इसके संबंध में पूर्व में ही सूचना उपलब्ध करवाएं जिससे समस्या का वैकल्पिक समाधान करवाया जा सके। बैठक में एडीएम प्रशासन बलदेव राम धोजक, एडीएम शहर अरुण प्रकाश शर्मा, रसद अधिकारी यशवंत भाकर, सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप, एसीपी सत्येन्द्र सिंह राठौड सहित संबंधित उपखंड अधिकारी और तहसीलदार जुड़े।

जुर्माना नहीं देने वाले सरकारी कार्मिकों के वेतन से कटेगा जुर्माना मेहता

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का फायदा लेने वाले  ऐसे सरकारी कार्मिक जिन्होंने जुर्माना जमा नहीं कराया है उनकी तनख्वाह से जुर्माने की राशि वसूल की जाएगी।

जिला कलेक्टर मेहता ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उपखंड अधिकारियों, तहसीलदारों के साथ बैठक में यह बात कही। जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी उपखंड अधिकारियों को उपखंडवार ऐसे कमचारियों की सूची उपलब्ध करवा दी गई है।

ऐसे सरकारी कर्मचारी जिन्होंने एनएफएसए का फायदा लिया, लेकिन जुर्माना राशि जमा नहीं करवाई है, उन्हें जुर्माना जमा कराने के लिए 2 दिन का समय दें और 2 दिन के उपरांत भी जुर्माना जमा नहीं करवाने की स्थिति में ऐसे कार्मिकों के वेतन से जुर्माना राशि काटी जाए।

 7 हजार 700 लोग नहीं ले रहे राशन

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि जिले में 7 हजार 700 से अधिक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने पिछले 13 महीने में राशन नहीं लिया है। जिला कलेक्टर मेहता ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उपखंड अधिकारियों, तहसीलदारों के साथ बैठक कर रहे थे।

उन्‍होंने राशन नहीं लेने वाले लोगों के संबंध में भौतिक सत्यापन करते हुए तथ्यात्मक रिपोर्ट के आधार पर न्याय संगत कार्यवाही करने को कहा। कलक्‍टर ने कहा कि अगले 1 सप्ताह में भौतिक सत्यापन की कार्यवाही पूरी करवाते हुए नाम हटाने के संबंध में प्रस्ताव भिजवाए जाएं।

बीकानेर में अमृत महोत्वस 12 मार्च से  

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि 12 मार्च  से 15 अगस्त तक अमृत महोत्सव के तहत 75 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कलेक्टर मेहता ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उपखंड अधिकारियों, तहसीलदारों के साथ बैठक कर रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि जिला स्तर पर इस आयोजन का प्रारंभ 12 मार्च को दांडी यात्रा से होगा जिसमें 78 लोग शामिल होंगे। उपखंड स्तर पर इस कार्यक्रम की शुरुआत 23 मार्च को शहीद दिवस के आयोजन से की जाएगी।

इसी क्रम में अन्य कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। मेहता ने कहा कि सभी उपखंड अधिकारी महात्मा गांधी के जन्म के 150 वर्ष पूर्ण होने पर गठित समितियों के साथ बैठकर इस संबंध में तैयारी कर लें।