Home समाचार सेवा बीकानेर राष्ट्र स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योग कार्यक्रम में नकली खादी उत्पादों पर जताई...

राष्ट्र स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योग कार्यक्रम में नकली खादी उत्पादों पर जताई गई चिंता

Concern raised on spurious Khadi products in National Level Khadi and Village Industries Program

NEERAJ JOSHI (समाचार सेवा) बीकानेर। राष्ट्र स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योग कार्यक्रम में नकली खादी उत्पादों पर जताई गई चिंता, बीकानेर में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्र स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योग कार्यक्रम के सोमवार को संपन्‍न हुआ।

नकली खादी उत्‍पाद बनाने वालों पर हो कार्रवाई 

समारोह के दौरान खादी से जुड़े आला जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने नकली खादी उत्‍पादों के बाजार में आने पर चिंता जताई तथा ऐसे उत्‍पाद बनाने वालों पर कार्रवाई की बात की। कार्यक्रम में गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, सहित विभिन्न राज्यों और राजस्थान के सभी जिलों से खादी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल हुए।

खादी उन्नयन में आधुनिक तकनीक

समारोह से पहले आयोजित सत्र में खादी संस्थाओं के उन्नयन में आधुनिक तकनीक की भूमिका, उत्पादों के विक्रय में फैशन डिजाइनिंग का उपयोग पर मंथन किया गया। समापन समारोह में शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में पर्यावरण और स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए खादी की प्रासंगिकता और बढ़ गई है।

कार्यक्रम के सार्थक और दूरगामी परिणाम 

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग में आ रही समस्याओं पर मंथन के लिए आयोजित इस कार्यक्रम के सार्थक और दूरगामी परिणाम आएंगे। खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष बृज किशोर शर्मा ने कहा कि नक़ली खादी उत्पादों पर कारवाई होनी चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि युवाओं और महिलाओं का खादी के प्रति रूझान बढ़ा है। खादी प्लाजा, हाईवे पर खादी हाट, ट्रेनिंग सेंटर खोलने से नया बाजार विकसित होगा।

इन्‍होंने भी रखे विचार

समारोह में शांति एवं अहिंसा विभाग के निदेशक मनीष शर्मा, कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, सीईओ जिला परिषद नित्या के, ज्योति प्रकाश रंगा, किशन व्यास, हजारीमल देवड़ा, मदन भूतड़ा, जवाहर सेठिया, संगीता सक्सेना, इन्द्र भूषण गोयल आदि ने भी विचार रखे।