Home Bikaner Dharam छोटे अभियान से होती है बड़े बदलाव की शुरूआत – किशोर सर

छोटे अभियान से होती है बड़े बदलाव की शुरूआत – किशोर सर

बीकानेर (समाचार सेवा)। इंग्लिश गुरु किशोर सर ने कहा कि किसी भी छोटे अभियान से ही बडे बदलाव की शुरूआत होती है। किशोर सर शनिवार को मेहाई स्कूल में रोटरी क्लब बीकानेर मरूधरा द्वारा मेहाई स्कूल में आयोजित पाळसिया वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि इस भीषण गर्मी में पक्षीयों के लिये पेयजल उपलब्‍ध कराना पुण्‍य का काम है। ऐसे में प्रत्‍येक स्‍कूली बच्‍चे का गर्मी के दिनों में बर्डस को नियमित पेयजल उपलब्‍ध कराने का काम शामिल कर लेना चाहिये। किशोर सर ने कहा कि पर्यावरण को बेहतर रखने का काम भी स्‍कूली बच्‍चे आसानी से कर सकते हैं। उन्‍हें केवल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों से मिलकर उन्‍हें ऐसा करने से रोकने का आग्रह करना होगा।

उन्‍होंने स्‍कूली बच्‍चों के पेरेन्‍टस को आहवान किया कि यदि उनके बच्‍चे किसी भी प्रकार के सामाजिक कार्य करने में रुचि दिखाये तो पेरेन्‍टस को ऐसे कार्यों के लिये बढावा देना चाहिये, क्‍योंकि संस्‍कार बच्‍चों में इसी उम्र में डाले जा सकते हैं। काम कार्यक्रम संयोजक राजेश बावेजा ने बताया कि समारोह में स्‍कूली बच्‍चों को पाळसिये भेंट किए गए।

कार्यक्रम में बिग एफएम 92.7 के एमजे रोहित शर्मा तथा क्लब के पूर्व अध्यक्ष आनन्द आचार्य ने बच्चों को बेजूबां पि‍क्षयों के लिये नियमित पानी उपलब्ध करवाने तथा अन्य लोगों को भी प्रेरित करने को कहा। छात्राओं के साथ शिक्षिकाओं ने भी उत्साह के साथ इस अभियान का महत्व समझा और इस सेवा हेतु अपनी छत पर पाळसिया रखने और नियमित साफ सफाई करते हुए पानी भर कर रखने का का सुनिश्चय किया।

कार्यक्रम मे क्लब सचिव पुनित हर्ष व निदेशक अमित व्यास, रोटे राजीव माथूर, रोटे शकील अहमद रोटे गोविन्द कल्याणी, रोटे श्रवण सैनी शामिल हुए। क्लब के पूर्व अध्यक्ष आनन्द आचार्य ने बताया कि  पिछले चार वर्षो से लगातार रोटरी क्लब मरूधरा इन बेजूबां पक्षियों के लिये जल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से शहर के प्रमुख स्थलों पर पाळसिया उपलब्ध करवाते हुए विशेष जागरूकता अभियान चलाता आ रहा है।

इस बार भी 4000 पाळसियें वितरण कर रहा है जिसका शुभारम्भ गत बुधवार को बड़ा गणेश मंदिर तथा लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर मे दर्शनार्थियों को वितरित करते हुए कर चुका है।