Home समाचार सेवा बीकानेर घर-घर तक पहुंचाएं स्वाधीनता आंदोलन के नायकों की जीवनियां – राज्यपाल

घर-घर तक पहुंचाएं स्वाधीनता आंदोलन के नायकों की जीवनियां – राज्यपाल

Bring the biographies of the heroes of the freedom movement from door to door – Governor

राज्‍यपाल ने एमजीएसयू में किया संविधान पार्क व ऑक्‍सीजन पार्क का लोकार्पण

बीकानेर, (समाचार सेवा) घरघर तक पहुंचाएं स्वाधीनता आंदोलन के नायकों की जीवनियां राज्यपाल, राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने लोगों से आव्‍हान किया कि वे स्वाधीनता आंदोलन के नायकों की जीवनियों को अभियान चलाकर घरघर तक पहुंचाएं।

राज्यपाल मिश्र रविवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर में संविधान पार्क व ऑक्सीजन पार्क के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि भारत की स्वाधीनता के 75 वें वर्ष में मनाया जा रहा आजादी का अमृत महोत्सव राष्ट्र निर्माण से जुड़ने का अनूठा पर्व है।  राज्‍यपाल ने कहा कि बीकानेर अपनायत का शहर है। यहां अतिथियों के स्वागत की अनूठी परंपरा है।

उन्होंने कहा कि सावन महीने में बीकानेर की छ्टा और अधिक मनमोहक हो जाती है। केन्द्रीय कला, संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हमें गुमनाम स्वाधीनता सेनानी और क्रांतिकारियों की गाथाओं को आम लोगों तक पहुंचाना होगा।

शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने बीकानेर के किसी एक विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप क्रमोन्नत करने का आह्वान किया।

उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय बनने से मरुस्थलीय क्षेत्र के चहुंमुखी विकास की राह आसान होगी। ऊर्जा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि राज्यपाल मिश्र के मार्गदर्शन में राजस्थान को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए महती प्रयास किए जा रहे हैं।

समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने भी विचार रखे। समारोह का संचालन डॉ. मेघना शर्मा ने किया। कुलसचिव यशपाल आहूजा ने आभार जताया। कार्यक्रम में विवि के उप कुल सचिव डॉ. बिठ्ठल बिस्सा और डॉ.  सीताराम ने पुस्तक ‘चाइल्ड लेबर इन इंडिया’ की प्रति राज्यपाल को भेंट की गई।

समारोह में बीकानेर महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित, कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक योगेश यादव,  विश्वविद्यालय प्रबन्ध बोर्ड एवं विद्या परिषद् के सदस्यगण, कुलपतिगण, शिक्षाविद्, शिक्षकगण, गणमान्यजन और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

विवि परिसर में मिश्र का हुआ अभिनंदन

राज्यपाल कलराज मिश्र का विवि परिसर में पहुंचने पर अभिनंदन किया गया। मुख्य द्वार पर वैदिक मंत्रोच्चार और शंखवादन के साथ स्वागत किया गया।

भव्य शोभायात्रा में सर्वधर्म एकता झांकी, ढोल और मशक वादन, कच्छी घोड़ी और कालबेलिया नृत्य शामिल रहे।

शोभायात्रा में घोड़ों और ऊंटों पर एनसीसी कैडेट्स और रोबीले, हाथों में तिरंगा लिए हुए थे। साइकिल धावकों ने साइकिल रैली भी निकाली।

केन्‍द्रीय कला, संस्कृति मंत्री ने की सराहना

केन्‍द्रीय कला, संस्कृति मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने विवि के कला वर्ग के विद्यार्थियों द्वारा 17 घंटे में 75 स्वाधीनता सेनानियों के पोट्रेट तैयार करने की सराहना की।

साथ ही मेघवाल ने कार्यक्रम का संचालन कर रही इतिहास विभाग की प्रोफेसर डॉ. मेघना शर्मा द्वारा संचालन के दौरान आजादी के अमृत महोत्सव के मूल उदेश्‍यों पर प्रकाश डालने की भी प्रशंसा की।