×

कितने आदमी थे, दो सरकार …

shollya copy

गहलोत राज में सरकारी कार्यालयों का हाल-बेहाल

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कितने आदमी थे, दो सरकार …गहलोत राज में दफतरों का हाल-बेहाल, जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने जनस्वाथ्य अभियान्त्रिकी विभाग के दो कार्यालयों का शुक्रवार को आकस्मिक निरीक्षण किया।

29-Copy-1-606x1024 कितने आदमी थे, दो सरकार ...

गौतम सुबह 10.15 बजे अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता व अधीक्षण अभियन्ता के कार्यालय में पहुंचे तो मात्र दो सहायक कार्मिकों के अलावा कोई भी अधिकारी व कार्मिक उपस्थित नहीं थे।

कलक्‍टर ने अधीक्षण अभियन्ता जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग बीकानेर और अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग बीकानेर को कारण बताओ नोटिस जारी किया

तथा अधीक्षण अभियंता के कार्यालय में एक भी कार्मिक उपस्थित नहीं होने तथा अतिरिक्त मुख्य अभियंता कार्यालय में सिर्फ दो सहायक कर्मचारियों के उपस्थित होने तथा अन्य सभी कार्मिकों की अनुपस्थिति को गंभीरता से लिया।

उन्‍होंने इस मामले में कार्यालय समय में अधिकारियों/कार्मिकों के अनुपस्थित होने को लापरवाही की श्रेणी में मानते हुए इसका स्पष्टीकरण तीन दिवस में प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया।

साथ ही उन्होंने इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य अभियंता से सभी अनुपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों से स्पष्टीकरण लिया जाकर तीन दिवस में विस्तृत स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।

केबिनेट मंत्री डॉ.कल्ला रविवार को बीकानेर में

SH-bd-kalla कितने आदमी थे, दो सरकार ...

ऊर्जा, जनस्वास्थ्य-अभियांत्रिकी, भू-जल तथा कला एवं संस्कृति विभाग के मंत्री डॉ बी.डी. कल्ला 30 दिसम्बर को सड़क मार्ग से दोपहर एक बजे बीकानेर के सर्किट हाउस पहुंचेंगे। 

डॉ. कल्ला मंत्री बनने के बाद पहली बार बीकानेर आ रहे हैं। वे 30 दिसम्बर को सुबह 7 बजे जयपुर से सड़क मार्ग से रवाना होकर दोपहर 12.30 बजे बीकानेर पहुंचेंगें।

बीकानेर बायपास पर आमजन द्वारा डॉ. कल्ला का स्वागत-अभिनंदन किया जायेगा।

इसके बाद डॉ. कल्ला दोपहर 1 बजे सर्किट हाउस पहुंचेंगे, जहां राजीव यूथ क्लब और बीकानेर के जन समुदाय द्वारा मंत्री का स्वागत अभिनदंन किया जाएगा।

भाजपा ने डॉ. कल्ला पर दागे दो सवाल

mahaveer-ranka कितने आदमी थे, दो सरकार ...

शहर की बिजली रख-रखाव व्यवस्था निजी कंपनी से कब छीनेंगे?

कब बनेगा डॉ. कल्ला व कांग्रेस नेताओं द्वारा चाहा गया रेल बाईपास?

बीकानेर, (समाचार सेवा)। भारतीय जनता पार्टी ने केबिनेट मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला पर दो सवाल दाग दिये हैं।

भाजपा से जुड़े व यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका की ओर से दागे गए सवालों में डॉ. कल्ला से पूछा गया है कि विपक्ष में रहते समय उन्होंने बीकानेर शहर की बिजली व्यवस्था का निजी कंपनी के हाथ दिये जाने पर धरने प्रदर्शन भूख हड़ताल की थी,

अब वे सरकार में उर्जा मंत्री हैं कब तक  निजी कम्पनी से किये गये करार को वे समाप्त करवायेंगे।

रांका के अनुसार जनता की इच्छा शहर में एलिवेटेड रोड बनाने की होने के बावजूद डॉ. कल्ला रेल फाटक समस्या का समाधान रेल बाईपास बताते रहे हैं, अब सरकार में आने के बाद कल्ला कब तक रेल बाईपास का निर्माण करवायेंगे।  

यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका ने अपने बयान में बताया है कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान बीकानेर शहर में विद्यत व्यवस्था आपूर्ति एवं रखरखाव के कार्य के लिए निजी कम्पनी से करार किया गया था।

इस करार को लेकर कांग्रेस पार्टी एवं डॉ बी डी कल्ला ने विरोध स्वरूप बीकानेर के अनेक सब-स्टेशन एवं पूरे शहर में प्रदर्शन किया और शहर भर में भय का माहौल पैदा किया गया था।

उन्होंने कहा कि अब जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है एवं डॉ. कल्ला खुद उर्जा विभाग के मुखिया के रूप में केबिनेट मंत्री के पद पर आसीन हैं, तो क्या निजी कम्पनी से किये गये करार को वे निरस्त करवायेंग या फिर पूर्व में जो विरोध किया था वह केवल जनता को भ्रमित करने का प्रयास भर था।

रांका के बयान में कहा गया है कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने बीकानेर संभाग की सबसे बड़ी समस्या बीकानेर शहर में रेलवे फाटक के ऊपर एलिवेटेड रोड बनाने का निर्णय लेकर इस हेतु निविदा प्रक्रिया भी संप्पादित कर दी गई थी,

मामला कोर्ट में जाने के कारण ऐलिवेटेड रोड बनाना शुरू नहीं किया जा सका।  कांग्रेसी नेता डॉ. कल्ला ने उस सयम ऐलिवेटेड रोड के विरोध में कलेक्ट्रेट पर धरना दिया। अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और

डॉ. कल्ला केबिनेट मंत्री तो उन्हें अब यह जरूर बतना चाहिये कि वे अपनी हठधर्मिता से कब तक रेल बाइपास का निर्माण करवा देंगे।

सबकी सेवा सबका सम्मान है कांग्रेस का काम : मुकेश राजस्थानी

28BKN-PH-2-1024x576 कितने आदमी थे, दो सरकार ...

ध्वजारोहण के साथ कांग्रेस ने मनाया स्थापना दिवस, वीरों को दी श्रद्धांजलि

बीकानेर, (समाचार सेवा)। शहर कांग्रेस के उपाध्यक्ष मुकेश राजस्थानी ने कहा कि कांग्रेस की कार्य योजना में सबकी सेवा सबका सम्मान सबसे बड़ा काम है।

राजस्थानी शुक्रवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के 133 वे स्थापना दिवस पर शहर कांग्रेस कार्यालय में आयोजित गोष्ठी को अध्यक्ष के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की विचारधारा इस देश की रगों में है कांग्रेस पार्टी सभी वर्गों को जाती समुदायों को साथ लेकर उनके उत्थान का कार्य करती है।

राजस्थानी ने कहा कि कांग्रेस की रीति नीति में इस देश का समूचा विकास है। उन्होंने उपस्थित कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को सेवा का संकल्प दिलाया व अधिकधिक संख्या में जन समुदाय के कार्यो को निष्पादित करवाने आव्हान किया।

संगोष्ठी में प्रदेश कांग्रेस सचिव हाजी जिया उर रहमान आरिफ ने कहा कि जिस प्रकार देश विरोधी ताकतों को रोकने का कार्य कांग्रेस जनों ने तीन राज्यों में किया है

ठीक उसी तर्ज पर हमें लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का डंका बजवाना है ताकि हम भारत को विश्व का सिरमौर बना सके।

वरिष्ठ कांग्रेसी चतुरभुज व्यास ने कहा कि जिस उद्देश्य से कांग्रेस कि स्थापना हुई उसके लिए सभी कांग्रेसी ईमानदारी से कार्य करने का संकल्प ले तो इस देश के अमन और भाईचारे को बचाया जा सकता है।

पूर्व महापौर मकसूद अहमद ने कांग्रेस के विचारों को उसके कार्यक्रमो को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करने का आहवान किया। विचार गोष्ठी को वरिष्ठ कांग्रेसी जनार्दन कल्ला, विजय कुमार व्यास, एडवोजेट मोहम्मद मुशताक भाटी, उपाध्यक्ष कन्हैयालाल कल्ला, हीरालाल हर्ष, अब्दुल मजिद खोखर,

श्रीलाल व्यास, ब्लॉक अध्यक्ष रमजान अली कच्छावा, उपाध्यक्ष गजेंद्र सिंह साँखला, हजारी देवड़ा, महासचिव नंदलाल जावा, अनिल कल्ला, सुभाष स्वामी,

हरिशंकर नायक, यूथ कांग्रेस प्रदेश सचिव सुखदेव नाथ, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल जादुसँगत, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुनीता गौड़,

महिला कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष अमरजीत कौर, इंटक महिला अध्यक्ष राजू देवी व्यास, महिला कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सरस्वती लेघा, 

हबीबा चौधरी, आशा देवी स्वामी, राज भटनागर, शर्मिला पंचारिया, पार्वती देवी गोसाँई, पार्षद मनोज नायक, शहाबुद्दीन भुट्टो,ओबीसी प्रकोष्ठ अध्यक्ष हसन अली गौरी एससी एस्टी अध्यक्ष गोवर्धन मीणा, प्रवक्ता गौरीशंकर व्यास,

आईटी सेल प्रदेश सदस्य चित्रेश गहलोत, जयदीप सिंह जावा, डॉ विजय आचार्य, शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव के.के. व्यास, मोइनुदीन कोहरी, शहर काँग्रेस सचिव राजेश आचार्य, पाबूराम नायक,मनोज किराडू, विकास तवर, धूड़ाराम  

नायक, गोपी वर्मा, अब्दुल रहमान लोदरा, मनोज चौधरी, करणीसिंह राजपुरोहित, एजाज पठान, हाजी खा, नूर मोह्माद नागौरी,जाकिर हुसैन नागौरी,

राजेश भोजक, मुनीर अहमद, किशन पवार, महेंद्र सिंह सोढा, जयकिशन गहलोत, एनुल अहमद, मूलचंद गहलोत, जनमेजय व्यास,

विजय प्रकाश गोयतान, महेंद्र देवड़ा, गिरिराज पारीक, प्रवक्ता नितिन वत्सस ने संबोधित करते हुए कांग्रेस की रीति नीति को आत्मसात करते हुए कांग्रेस को मजबूत करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर मनी महाराज बिस्सा, बलराम नायक, लालचंद गहलोत,कैलाश गहलोत, श्रीलाल शर्मा, संतोष रंगा,सुरजाराम पंचारिया, हरिप्रकाश वाल्मीकि,

राकेश वाल्मीकि, मगनलाल पुरोहित, कमलकिशोर साध, श्यामसुंदर गहलोत, राजेन्द्र सुथार,तुलसीराम, सुखराम कूकना, मोहम्मद असलम, मेहबूब दाउदी,

राजेश सियोता, मनोज पंडित, गणेशाराम नाई, पंकज सोलंकी, धनराज सोलंकी, गोपीराम विश्नोई सहित बड़ी संख्या में काँग्रेसजन मौजूद थे।

अखिल भारतीय अन्तर विवि साईक्लिंग रोड रेस आज से

28BKN-PH-1-1024x291 कितने आदमी थे, दो सरकार ...

बीकानेर, (समाचार सेवा)। अखिल भारतीय अन्तर विश्वविद्यालय साईक्लिंग रोड रेस प्रतियोगिता का शुभारंभ शनिवार 29 दिसंबर को सुबह 8 बजे जैसलमेर रोड पर किया जाएगा।

प्रतिायोगिता का शुभारंभ महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति भगीरथ सिंह द्वारा किया जाएगा। प्रतियोगिता 1 जनवरी तक आयोजित होगी।

प्रतियोगिता का आयोजन  महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर द्वारा भारतीय विश्वविद्यालय संघ नई दिल्ली के तत्वावधान में किया जा रहा है।

प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी  पत्रकारों को देते हुए विवि कुलपति प्रो भगीरथ सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों की 30 टीमें भाग लेंगी। इनम्आदि टीमें शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में 100 किमी, 50 किमी, 40 किमी व क्रिटेरियम साईकिल रोड रेस का आयोजन होगा।

भारतीय विश्वविद्यालय संघ नई दिल्ली ने इस प्रतियोगिता के लिये जसमेल सिंह को पर्यवेक्षक एवं भारतीय साईक्लिंग संघ नई दिल्ली ने सतीश वालिया को चीफ कमीशियर नियुक्त किया है।

पत्रकार वार्ता में उपस्थित आयोजन सचिव डॉ यशवन्त गहलोत ने भी आयोजन के संबंध में विभिन्न जानकारियां दी।

एमजीएस में बनेगा इंडोर स्टेडियम

एमजीएस विवि के कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए अन्तर्राष्‍ट्री य स्तर का इन्डोर स्टेडियम का निर्माण करवाया जा रहा है।

साथ ही छात्रों को खेलों के प्रति रूझान बढाने के लिए विश्वविद्यालय में शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम प्रारम्‍भ किया जाएग।

उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिये बनाये जाने वाले साईकिल वेलोड्रम, एथेलिटिक्स ट्रैक व शुटिंग रेंज के लिए विवि जमीन उपलब्ध कराने को तैयार है।

पदक विजेताओं को प्रवेश में वरियता

कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने बताया कि राष्‍ट्रीय एवं अन्तर्राष्‍ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को विवि में प्रवेश में वरियता प्रदान करने का प्रावधान किया जा रहा है।

साथ ही पदक पाने वाले खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति देने की भी योजना बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि एमजीएस विश्वविद्यालय के लिए पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रति वर्ष नकद राशि पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जा रहा है।

खिलाड़ियों का होगा डोप टेस्ट

कुलपति प्रो सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के डोप टेस्ट के लिए नाडा (नेशनल एंटी डोपिंग एजेन्सी) के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि नाडा ने इसके लिये ओम प्रकाश एवं अनुप छाबड़ा को नियुक्त कर दिया है। 

पीएचडी प्रवेश परीक्षा में धांधली का आरोप, सीट वर्गीकरण करने की मांग

28BKN-PH-3 कितने आदमी थे, दो सरकार ...

केन्द्रीय मंत्री के नाम का ज्ञापन अतरिक्त कलक्टर को सौंपा

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ (रेस्टा) के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहरसिंह सलावद व संयुक्त कर्मचारी महासंघ के जिला सभाध्यक्ष गुरुचरण मान ने महाराजा गंगा सिंह विश्व विधालय में पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2018 में धांधली की जांच की मांग की है।

इस मांग को लेकर इन शिक्षक नेताओं ने शुक्रवार को अतरिक्त जिला कलक्टर शहर शैलेन्द्र देवड़ा के मार्फत युजीसी अध्यक्ष प्रो. धीरेन्द्रपाल सिंह, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेड़कर, राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी, केंद्रीय एसटी आयोग अध्यक्ष नंदकुमार को ज्ञापन प्रेषित किया है।

प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहरसिंह सलावद ने ज्ञापन में महाराजा गंगासिंह विश्वविधालय के एमपीसीईटी समन्वयक पर आरोप लगाया कि जब नवंबर में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी किया जिसमे कुल 23 विषयों की 350 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए।

तब केवल संबधित विषय में एम.ए.योग्यता मांगी गई जिसमें सभी ने आवेदन किया जिसकी फीस सभी वर्गो के लिए पंद्रह सो रुपए रखी गई।

लेकिन परीक्षा से 12 दिन पूर्व ये विज्ञापन जारी कर कहा जा रहा है कि हमें 23 विषयों में से 11 विषयों में नेट/जेआरएफ वाले अभ्‍यर्थी अधिक मिल गए इसलिए अब परीक्षा ना करवाकर बिना नेट/जेआरएफ वाले अभ्‍यर्थियों को उनकी फीस वापस कर देगे

और 29 दिसंबर को आधी विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा करवाई जायेगा बाकी को सीधे इंटरव्यू से लेगे जो गलत है

अगर परीक्षा ही नहीं लेनी तो आवेदन क्यों भरवाएं ओर यूजीसी का ऐसा कोई नियम है कि आवेदन लेने के बाद केवल नेट/जे आर एफ वालो को ही लेंगे वाकी की परीक्षा नहीं करवाए तो विश्व विद्यालय की साइट पर आदेश डाले,

साथ ही 350 सीटों का आरक्षण के हिसाब से वर्गीकरण भी नहीं किया जिससे ये साफ हो सके कि किस वर्ग से कितने आवेदन आए है लेकिन ऐसा नहीं किया गया जिससे साफ है कि ये पीएचडी प्रवेश परीक्षा सदेह के घेरे में है।

इसकी तुरन्त जांच करवाकर परीक्षा निरस्त करवाए व प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने वाले सभी अभ्‍यर्थियों को परीक्षा में शामिल करवाया जाए, इस मामले में कुलपति व पीएचडी प्रवेश परीक्षा समन्वयक से भी मिल लिए

लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला जिससे इस भर्ती में धांधली की बू आती है ओर जब तक आवेदन करनेन् वाले अभ्‍यर्थियों को न्याय नहीं मिलेगा पीछे लड़ाई जारी रहेगी।

महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष ने जाने रेलकर्मियों के परिजनों के हाल

28BKN-PH-4 कितने आदमी थे, दो सरकार ...

बीकानेर, (समाचार सेवा)। उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल की महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा मीरा दूबे ने शुक्रवार को रानी बाजार स्थित आरपीएफ कॉलोनी में रेलवे कार्मिकों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की।

श्रीमती दूबे ने यहां रेलकर्मचारियों के परिजनों से समस्याओं के बारे में जाना। उनके साथ संगठन की अन्य सदस्यायें तथा रेलवे के मेडिकल व इंजिनियरिंग विभाग के अधिकारी, कर्मचारी थी थे।

महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती दूबे ने इस अवस पर रेलवे कर्मचारियों एवं उनके।

उन्होंने कहा कि रेलवे कर्मचारी निश्चिंत होकर अधिक क्षमता से रेलकार्य कर सकें इसके लिये जरूरी है कि उनके परिजनों को होने वाली समस्याओं के निस्तारण में अधिकारी-कर्मचारी विशेष ध्यान दें।

नहर दिवस आज, नहर कर्मियों के बच्चे होंगे सम्मानित

बीकानेर, (समाचार सेवा)। इंदिरा गांधी नहर परियोजना के गौरवपूर्ण 60 वर्ष पूरे होने पर 29 दिसम्बर शनिवार को नहर दिवस का आयोजन किया जायेगा।

अधीक्षण अभियन्ता (द्वितीय चरण) आईजीएनपी विवेक गोयल ने बताया कि शनिवार को आईजीएनपी के प्रथम चरण विश्राम गृह में सुबह 11 बजे से 2 बजे तक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि नहर के सेवानिवृत अभियन्ता शामिल होंगे। नहर के मुख्य अभियन्ता विनोद कुमार चौधरी सभी का स्वागत करते हुए नहर की 60 वर्षों यात्रा पर प्रकाश डालेंगे।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में विभाग के कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रतिभाशली छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जायेंगे।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!