×

नेत्रहीन विद्यालय में बढ़ेंगी सीटें और मैस का भत्ता- मदन दिलावर

Seats and mess allowance will increase in blind schools- Madan

नापासर गांव के स्कूल में खेल मैदान बनाने की दी सैद्धांतिक स्वीकृति

NEERAJJOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) नेत्रहीन विद्यालय में बढ़ेंगी सीटें और मैस का भत्ता- मदन दिलावर, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बीकानेर के राजकीय नेत्रहीन विद्यालय में सीटें और मैस का भत्ता बढ़ाने का आश्वासन दिया है। साथ ही उन्‍होंने नेत्रहीन विद्यालय में सीएम मूंधड़ा मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा यहां प्रस्तावित छात्रावास बनाने की स्वीकृति भी जल्द देने की बात कही।

दिलावर सोमवार को नापासर में गीतादेवी बागड़ी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। शिक्षा मंत्री ने नापासर की गीतादेवी बागड़ी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय को पीएमश्री विद्यालय स्तर के विद्यालय के रूप में विकसित करने भरोसा दिया। उन्‍होंने कहा कि इस विद्यालय में कोई भी स्वीकृत पद रिक्त नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि ट्रस्ट द्वारा अपनी कमाई में से गांव की बेटियों के पढ़ने के लिए भव्य स्कूल भवन बनाया है। यह अनुकरणीय कार्य है। दिलावर ने गांव के स्कूल में खेल मैदान बनाने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी और कहा कि एक सप्ताह में लिखित स्वीकृति भी दे दी जाएगी।

जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया, स्कूल प्राचार्य सुमन, बीकानेर पंचायत समिति के प्रधान लालचंद आसोपा ने भी विचार रखे। उप प्रधान राम प्रताप कस्वाँ, ट्रस्ट के श्रीकिशन मूंधड़ा, जिला परिषद के सीईओ सोहन लाल, विकास अधिकारी साजिया तब्‍बसुम, अखिलेश प्रताप सिंह, बनवारी शर्मा आदि मौजूद रहे। संचालन रवींद्र हर्ष ने किया।

संस्कृत विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

शिक्षा मंत्री ने नापासर में राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। कक्षों का अवलोकन किया। बच्चों से गणित के सवाल पूछे। बच्चों ने संस्कृत के विभिन्न श्लोक सुनाए।

उन्होंने बच्चों को मन लगाकर पढ़ने की सीख दी। श्रीकिशन मूंधड़ा ने विचार रखे। शिक्षा मंत्री ने यहां निर्माणाधीन बालिका महाविद्यालय भवन का अवलोकन किया।

स्‍कूलों में नो प्‍लास्टिक, नो पॉलीथिन अभियान जरूरी

दिलावर ने निर्देश दिए कि जिले की स्कूलों में पॉलीथिन और प्लास्टिक के किसी वस्तु का उपयोग नहीं हो। साफ-सफाई रखें तथा स्कूल परिसर पूर्णतया नशा मुक्त हो।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रतिवर्ष गंदगी और पॉलिथीन के दुष्प्रभावों से लगभग साढ़े सात लाख लोगों की मौत हो जाती है। इससे बचने के लिए पॉलिथीन के उपयोग को रोकना जरूरी है।

सफाई व्यवस्था पर जताया असंतोष

शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री ने दिलावर नापसर कस्बे की सफाई व्यवस्था पर असंतोष जताया तथा इसमें सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगली बार निरीक्षण के दौरान यदि सफाई व्यवस्था चाक चौबंद नहीं मिली तो संबंधित विकास अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी तथा सरपंच इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

सर्किट हाउस में शिक्षा मंत्री दिलावर का किया स्वागत

21BKN-PH-4-300x168 नेत्रहीन विद्यालय में बढ़ेंगी सीटें और मैस का भत्ता- मदन दिलावर

शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग मंत्री मदन दिलावर सोमवार प्रातः बीकानेर पहुंचे। उनके यहां सर्किट हाउस पहुंचने पर शहर भाजपा अध्‍यक्ष विजय आचार्य, नरेश नायक, पूर्व अध्‍यक्ष भाजपा अखिलेश प्रताप सिंह, अनिल शुक्ला, आनंद सिंह, जितेंद्र सिंह राजवी, सांगीलाल गहलोत, कमल आचार्य, बनवारी शर्मा सहित अनेक लोगों ने उनका स्वागत किया।

जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया, शिक्षक नेता रवि आचार्य ने भी शिक्षा मंत्री से मुलाकात की।

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!