×

68वीं जिला स्तरीय विद्यालयी शतरंज प्रतियोगिता गवरा देवी गेस्ट हाउस में प्रारंभ

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) 68वीं जिला स्तरीय विद्यालयी शतरंज प्रतियोगिता रविवार को एनडी मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल के तत्वावधान में गवरा देवी गेस्ट हाउस में प्रारंभ हुई। प्रतियोगिताओं के अंडर 14, 17 और 19 वर्ष आयु वर्ग में 600 से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास थे।

उन्होंने कहा कि शतरंज का खिलाड़ी (शातिर) मानसिक रूप से बेहद परिपक्व होता है और पूरे आत्मविश्वास के साथ जीवन में आने-वाले उतार-चढ़ावों का सामना कर सकता है। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि उप जिला शिक्षा अधिकारी (शारीरिक शिक्षा) अनिल बोड़ा ने कहा कि बीकानेर के अनेक खिलाड़ियों ने शतरंज में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होंने विश्वास जताया कि स्कूली प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थी आने वाले समय में इस परंपरा को कायम रखेंगे।

जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरिशंकर आचार्य ने कहा कि स्कूली प्रतियोगिताएं बच्चों में सकारात्मक प्रतिस्पर्धा पैदा करने का माध्यम होती हैं। स्कूलों को चाहिए कि वे अधिक से अधिक बच्चों को इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बीकानेर की खेल परंपरा पर प्रकाश डाला। इससे पहले विधायक व्यास ने मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलित किया। उन्होंने बाल शातिर के साथ मोहरे चलाते हुए प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।

विद्यालय व्यवस्थापक संतोष व्यास ने आगंतुकों का आभार जताया तथा प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन बीडी हर्ष ने किया। इस दौरान मोहर सिंह सलावद, संयोजक विद्यालय से सुनील हर्ष, शतरंज कोच भानु प्रकाश आचार्य, निर्णायक मंडल से ऋषिराज व्यास, भवानी शंकर आचार्य, गिरिजा शंकर हर्ष, डॉ. कृष्णा आचार्य मौजूद रहे।

 

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!