×

राष्ट्र की धरोहर हैं साँचू चौकी पर तैनात सैनिक – राज्यपाल बागड़े

Soldiers posted at Sanchu post are the heritage of the nation - Governor Bagde..

राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े ने बीएसएफ की साँचू पोस्ट का निरीक्षण किया

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा)। राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े ने कहा कि भारत-पाक अंतराष्ट्रीय सीमा पर स्थित सीमा सुरक्षा बल की साँचू पोस्ट पर तैनात सैनिक राष्‍ट्र की धरोहर हैं। राज्‍यपाल बुधवार को बीकानेर जिला मुख्यालय से लगभग 180 किलोमीटर दूर भारत-पाक अंतराष्ट्रीय सीमा पर स्थित सीमा सुरक्षा बल की साँचू पोस्ट का निरीक्षण कर रहे थे।

जवानों से संवाद करते हुए राज्यपाल ने साँचू चौकी को सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बताया और कहा कि बीएसएफ के जवान विपरीत परिस्थितियों में देश की आंतरिक और बाहरी सीमाओं की सुरक्षा करते हैं, जिसकी बदौलत आम आदमी चैन की नींद सो पाते हैं। उन्होंने जवानों से बातचीत की और उन्हें फल भेंट किए। राज्‍यपाल ने कहा कि बीएसएफ के जवान सीमा प्रहरी के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं। इनके बीच उपस्थित होना गर्व का विषय है।

इससे पहले राज्यपाल ने सांचू चौकी में सांचू माता मंदिर के दर्शन किए। म्यूजियम का अवलोकन किया। हथियार और विभिन्न तस्वीरों को देखा। उन्होंने यहां ऑडियो विजुअल हॉल में बीएसएफ के इतिहास और उपलब्धियों से जुड़ी लघु फिल्म देखी और केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार का अवलोकन किया। इस दौरान सीमाजन कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने राज्यपाल का अभिनंदन किया।

इस अवसर पर बीएसएफ के आईजी एम. एल. गर्ग, संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, महानिरीक्षक पुलिस ओमप्रकाश, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि और पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

आंतरिक सुरक्षा संबंधी बैठक ली

राज्यपाल ने अपने दौरे के दौरान यहां आंतरिक सुरक्षा संबंधी बैठक ली। उन्होंने कहा कि पुलिस, बीएसएफ, सेना और सीआईडी सहित सभी सुरक्षा एजेंसियां पूर्ण सतर्कता से कार्य करें और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े प्रत्येक बिंदु पर नजर रखें।

उन्होंने सीमांत क्षेत्र में अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश लगाने, मादक पदार्थों की तस्करी रोकने और सीमांत क्षेत्र में आसूचना तंत्र को और अधिक मजबूत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्र में रहने वाले लोगों के मन में देश के प्रति सम्मान के भाव जगाएं। साथ ही नागरिकों में सेना के प्रति भी आदर भाव हो।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!