×

प्रो. योगेन्द्र सिंह एमजीएस यूनिवर्सिटी के लोकपाल बने

Pro. Yogendra Singh becomes Ombudsman of MGS University

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) प्रो. योगेन्द्र सिंह एमजीएस यूनिवर्सिटी के लोकपाल बने, यूपी में जन नायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया के पूर्व कुलपति प्रो. योगेन्द्र सिंह को महाराजा गंगासिंह विश्‍वविद्यालय (एमजीएसयू) बीकानेर के  लोकपाल के रूप में नामित किया गया है।

प्रो. योगेन्द्र सिंह एमजीएस यूनिवर्सिट के पहले नामित लोकपाल हैं। इससे पहले विश्वविद्यालयों में लोकपाल नामित करने की व्यवस्था नहीं थी। प्रो. सिंह लोकपाल की अपनी नियुक्ति की तिथि से तीन वर्ष तक या 70 वर्ष की उम्र पूर्ण होने पद पर बने रहेंगे।

एमजीएसयू बीकानेर के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने लिएविश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय छात्र शिक़ायत निवारण समिति के गठन के क्रम में प्रो. योगेन्‍द्र को विवि का लोकपाल नामित किया है।

कुलपति दीक्षित ने कहा कि लोकपाल की नियुक्ति विधार्थियों की शिकायतों के निस्तारण के क्षेत्र में समिति समयबद्ध रूप में निष्पक्ष रहकर कार्य संपादन कर विश्वविद्यालय में पारदर्शिता संवर्धन में मददगार साबित होगी।

विवि की मीडिया प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों की समस्याओं और शिकायतों के निराकरण के गठित विश्वविद्यालय छात्र शिक़ायत निवारण समिति के चेयरपर्सन पर्यावरण विभाग के अध्यक्ष प्रो. अनिल कुमार छंगाणी होंगे।

समिति में कुलपति दीक्षित द्वारा नामित सदस्यों में डॉ. गौतम मेघवंशी, डॉ. अनिल कुमार दुलार, इतिहास विभाग से डॉ. मेघना शर्मा और डॉ. प्रगति सोबती शामिल हैं।

डॉ. मेघना ने बताया कि इस समिति में छात्र प्रतिनिधि के रूप में सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग की सुश्री नेहा यादव को सदस्‍य बनाया गया है।

 

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!