Home ELECTION NEWS 2018 डूडी के दबाव में है प्रशासन – भाटी

डूडी के दबाव में है प्रशासन – भाटी

d s bhati

जग्‍गासर में मतदान के दौरान हिंसा  

बीकानेर, (समाचार सेवा)। रामेश्‍वर डूडी के दबावमें है बीकानेर प्रशासन, मुझ पर हमला किया गया, पुत्रवधु व पौत्र के साथ हुई बदसलूकी, प्रशासन नाकाम, पुलिस सेकी शिकायत मगर कोई नहीं हुई कोई कार्रवाई।

कोलायत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के गांव जग्गासर में शुक्रवार सुबह मतदान के दौरान हुई हिंसा को लेकर पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी ने पत्रकार वार्ता कर स्थिति स्पष्ट की।

भाटी ने पत्रकारों को बताया कि कुछ लोग जो हरियाणा से यहां आये हैं जो कि हिस्ट्रीशीटर है उन्होंने गांव जगासर में उन पर (भाटी) हमला किया था।

देवीसिंह भाटी का कहना है कि यदि मौके पर गांव वाले बीच बचाव नहीं करते तो हमलावर उनके साथ कुछ भी कर सकते थे।

मतदान के बाद शाम को अपनेबीकानेर में जस्सूसर गेट स्थित निवास बरसलपुर हाउस में पत्रकारों से बात करते हुएपूर्व मंत्री भाटी ने कहा कि निर्वाचन आयोग तथा जिला प्रशासन की चुनाव को लेकर कीगई सारी व्यवस्थाएं नाकाम रही है।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र के बाहर के लोग खुले आम कोलायत में घूम रहे थे जब शिकायत कर जानकारी भी दे दी गई तो भी बाहरी लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। 

भाटी के अनुसार शुक्रवार सुबह जगासर में उन पर हमले का प्रयास किया गया था तब आत्मरक्षा कर अपने को बचाया।

भाटी के अनुसार बाहरी लोगों वोटर आईडी भी पुलिस तक पहुंचाए, लेकिन कोई कार्यवाई नहीं हुई।

उन्होंने बताया कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी तथा उनकी पुत्रवधु पूनम कंवर की गाड़ी को भी जनसंपर्क के दौरान रोका गया।

इसकी शिकायत भी बाकायदा निर्वाचन अधिकारी को की गई मगर कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने बताया कि शुक्रवार की ही शाम को उनके पौत्र व प्रत्याशी पूनम कंवर के पुत्र अशुमान सिंह के साथ भी बाहरी लोगों ने बदसलूकी की प्रयास किया। भंवरसिंह के गन मैन पर फायरिंग की।

पत्रकारों के सवाल के जवाब में पूर्व मंत्री भाटी ने कहा कि कांग्रेस वालों ने अपने बचाव के लिए खुद की ही गाड़ी जलाई।

भाटी के अनुसार पूरे प्रकारण में निर्वाचन आयोग से जुड़े अधिकारियों कार्मिकों की भूमिका भी सही नहीं रही। जिला पुलिस अधीक्षक की रिपोर्ट पर भाटी का कहना था कि घटना का  कोई प्रत्यक्षदर्शी भी तो होना चाहिये।

पूर्व मंत्री भाटी के खिलाफ भेजी रिपोर्ट

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एन.के.गुप्ता व पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी, जालम सिंह भाटी तथा विश्वजीत सिंह के खिलाफ रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजी है।  

रिपोर्ट में कांग्रेस प्रत्याशी की गाड़ी जलाने व चार लोगों से मारपीट करने का आरोप लगाया गया है।

जानकारी में रहे कि शुक्रवार सुबह कोलायत विधानसभा क्षेत्र के इलाके बज्जू के गांव जग्गासर में मतदान के दौरान हुई हिंसा के घटनाक्रम की शिकायत मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजी गई है।

जिले में लगभग 75 प्रतिशत से अधिक हुआ मतदान

बीकानेर, (समाचार सेवा) जिले में 7 विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को हुए मतदान में लगभग 75.03 प्रतिशत मतदान हुआ। 

प्राप्त अनुमानित आंकड़ों के अनुसार बीकानेर पश्चिम में 74.88, बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में 67.82, श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 77.05,

खाजूवाला में 73.40, नोखा में 77.38, कोलायत में 77.84 और लूणकरनसर विधानसभा क्षेत्र में 76.34 प्रतिशत मतदान हुआ। 

सातों विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। बड़ी संख्या में महिला व पुरुष मतदाताओं ने निर्भय रहकर अपने मताधिकार का उपयोग किया।

गुलाबी सर्दी के बीच सुबह से ही मतदान केन्द्रों के बाहर लम्बी कतारे लगने लगी, यह सिलसिला शाम पांच बजे तक बरकरार रहा।जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एन.के. गुप्ता ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2018 के लिए मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक रही।

उन्होंने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच मतदाताओं ने उत्साह से मत प्रयोग किया। विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान का हक हासिल करने वाले युवाओं में मतदान को लेकर विशेष उत्साह दिखा।

उत्साह की एक बानगी तो यह रही कि बीकानेर से दूर रहकर शिक्षा ग्रहण करने वाले कई युवा पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने विशेष तौर पर बीकानेर पहुंचे। उदयपुर में दंत चिकित्सा विद्यार्थी प्रकाश हर्ष को इस विधानसभा चुनाव में पहली बार मताधिकार की योग्यता प्राप्त हुई।

प्रकाश अपनी बहन मोनिका हर्ष के साथ मतदान शुरू होने के साथ ही मतदान केन्द्र पहुंचे और अपने मत का इस्तेमाल किया। प्रकाश का कहना है कि लोकतंत्र के इस पर्व की खुबसूरती तभी है जब प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे।

उन्होंने युवाओं से अपील की कि प्रत्येक युवा हर चुनाव में अपने मत का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि वे उदयपुर से मत देने के लिए विशेष तौर पर बीकानेर आए और अपने वोट का प्रयोग किया।

मोनिका हर्ष ने कहा कि हर व्यक्ति का वोट समान रूप से महत्वपूर्ण है और यही लोकतंत्र की सबसे बेहतरीन बात है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने पूरे परिवार के साथ जाकर अपने पंसदीदा प्रत्याशी को वोट दिया है। वे वोट देकर बहुत खुश है।

दिव्यांग मतदाताओं ने किया सुगमता से मतदान

डॉ गुप्ता ने बताया कि इस बार दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने की व्यवस्था के चलते बड़ी संख्या में दिव्यांग मतदाता अपने वोट का प्रयोग करने पहुंचे।

मतदाताओं ने मतदान केन्द्रों पर बने सुविधा केन्द्रों में पहुंच मार्गदर्शन लिया। सुविधा केन्द्रों पर मौजूद रहे एनसीसी, एनएसएस स्वयंसेवकों ने मतदाताओं की मदद की।

वीवीपैट रही चर्चा का केन्द्र

विधानसभा चुनाव में ईवीएम के साथ पहली बार प्रयोग में लाई गई वोटर वेरिफाइबल पेपर आॅडिट ट्रेल (वीवीपैट) को लेकर मतदाताओं में विशेष चर्चा रही।

वोट का प्रयोग कर मतदान केन्द्रों से बाहर निकले मतदाताओं ने इस पर चर्चा की। मतदाताओं का कहना था कि इस पर्ची के जरिए उन्हें मत प्रयोग के बाद अपने पंसदीदा प्रत्याशी को वोट जाने की पुष्टि हो सकी।

इस व्यवस्था से वे अधिक संतुष्ट नजर आए।

देशनोक, रासीसर, भामटसर में दिखा भारी उत्साह

नोखा विधानसभा के रासीसर में बने बूथ पर मतदाताओं का विशेष उत्साह देखने को मिला।

दोपहर एक बजे से पूर्व ही बूथ पर आधे से अधिक मतदाताओं ने पहुंचकर वोट डाले। भामटसर में भी सुबह से मतदाताओं में भारी उत्साह दिखा।

देशनोक नगरपालिका में बने एक बूथ पर दोपहर एक बजे तक 1300 में से 400 मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया।

चैकपोस्ट और नाकेबंदी कर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्थाएं

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्थाओं से बचने के लिए और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए

सभी महत्वपूर्ण रास्तों पर चैकपोस्ट बनाकर नाकेबंदी की व्यवस्था की गई। संदिग्ध वाहनों को रोककर पूछताछ की गई।

मॉक पोल कर किया संतुष्ट

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एन.के. गुप्ता ने बताया कि मतदान से एक घंटा पूर्व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व आमजन के समक्ष मॉकपाल करवाई गई। इसके बाद आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

रंग-बिरंगे पारम्परिक परिधानों में पहुंची महिलाएं

जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों में महिला मतदाताओं में मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पारम्परिक रंग-बिरंगे परिधानों में सजी-धजी महिलाएं मतदान केन्द्रों पर पहुंची और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

डॉ. कल्लाने शांतिपूर्ण मतदान के लिये जताया आभार

बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर पश्चिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी डॉ. बुलाकीदास कल्ला ने क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिये मतदाताओं का आभार जताया है।

डॉ. कल्ला ने कहा कि लोकतंत्र का यह पर्व मतदान कर ही उत्साह से मनाया जा सकता है। इससे पूर्व शुक्रवार सुबह लगभग 10.45 बजे महेश सदन   में पत्नी श्रीमती शिवकुमारी कल्ला के साथ पहुंचकर वोट कास्ट किया।

इस अवसर पर डॉ. कल्ला के परिजन व क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने भी उनके साथ आकर मतदान किया। बीकानेर पूर्व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी कन्हैयालाल झंवर ने नोखा पहुंचकर मतदान किया।

श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी ताराचंद सारस्वत ने भी पत्नी नर्बदा देवी के साथ मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया।

बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र से विधायक एवं भाजपा प्रत्याशी सुश्री सिद्धि कुमारी ने शान्तिपूर्ण एवं शोहार्द्ध पूर्ण वातावरण में हुए मतदान के लिये मतदाताओं, पार्टी कार्यकर्ताओं , प्रशासन से जुडे अधिकारियों, कार्मिकों  का आभार जताया है।

कराटे खिलाड़ीयोंको ब्लैक बैल्ट

बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर के तीन कराटे खिलाड़ीयों अरुण कुमार, रिद्वम सोनी एवं श्रेया सिंह ने ब्लैक बैल्ट प्राप्त किया है।

बीकानेर ओकिनावान श्योरिन रियू कराते डो इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की बीकानेर के खेल प्रबंधक डॉ. विवेक अग्रवाल ने बताया कि अरुण, रिद्वम सोनी व श्रेया को टेक्निकल डायरेक्टर रियाजुद्वीन अंसारी ने प्रशिक्षित किया था।

उन्होंने बताया कि जयपुर मुख्यालय में विशेष सेमिनार व प्रशिक्षण शिविर में 8 डिग्री ब्लैक बैल्ट क्योशी रामेश्वर निर्वाण ने प्रथम डिग्री सोडान ब्लैक बैल्ट का टेस्ट लिया।

इस टेस्ट में सभी खिलाड़ियों को भारत सरकार व राजस्थान ओलम्पिक संघ द्धारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र दिया गया। संस्था के अध्यक्ष कन्हैया मिश्रा ने प्रसन्नता जताई।

उद्योग संघ में निधि आपके निकट 10 को

बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर जिला उद्योग संघ परिसर में सोमवार 10 दिसंबर को दोपहर 12.30 बजे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा निधि आपके निकट व सेमीनार का आयोजन किया जाएगा।

संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं सचिव विनोद गोयल ने सभी सदस्यों एवं पदाधिकारियों को बताया कि कार्यक्रम में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की सभी योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी जायेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय आयुक्त प्रथम प्रशांत सिन्हा द्वारा की जायेगी। कार्यक्रम में अजय कुमार चौधरी सहायक आयुक्त जोधपुर तथा अंशुल कुमार सहायक आयुक्त  बीकानेर भी उपस्थित होंगे रहेंगे।