Home Bikaner politics लूणकरनसर में क्‍यों हो रही है पूर्व मंत्री विरेन्‍द्र बेनीवाल की वाहवाही

लूणकरनसर में क्‍यों हो रही है पूर्व मंत्री विरेन्‍द्र बेनीवाल की वाहवाही

बीकानेर, (samacharseva.in)। लूणकरनसर में क्‍यों हो रही है पूर्व मंत्री विरेन्‍द्र बेनीवाल की वाहवाही, लूणकरनसर क्षेत्र के कागासर-छटासर एवम आसपास के गांवों में लोग कांग्रेसी नेता व पूर्व मंत्री विरेन्‍द्र बेनीवाल का गुणगान करते नहीं थक रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बेनीवाल का गुणगान हम इसलिये कर रहे हैं कि बेनीवाल ने गांव वालों का ऐसा सपना साकार किया है जिसे पूरा होते हुए देखने को उनकी आंखे कब से तरस रही थी।

ग्रामीणों ने बताया कि पूर्व मंत्री बेनीवाल के प्रयासों से यहां सालों से की जाने वाली पीने के पानी की मांग पूरी होने वाली है। ग्रामीणों के अनुसार वर्तमान में कागासर व छटासर गांव में पेयजल आपूर्ति धीरासर मीठा पेयजल स्कीम के तहत धीरासर गांव के तीन सरकारी ट्यूबवैलों से की जाती है। पूर्व मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने ग्रामीणों की मांग पर इन ट्यूबवैलों को करणीसर गांव के 33 केवी जीएसएस की थ्री फेस विद्युत लाइन से जुड़वाकर कागासर और छटासर गांव में 24 घंटे पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था करवा दी है।

ग्रामीणों के अनुसार पूर्व मंत्री बेनीवाल ने विद्युत निगम के उच्चाधिकारियों से संपर्क कर धीरासर पीएचईडी के डेडिकेडेट फीडर को करणीसर गांव के 33 केवी जीएसएस से जोड़ने के लिए 5 किलोमीटर लंबी 11 केवी विद्युत लाइन के लिए 15 लाख 79 हजार से अधिक की राशि का डिमांड नोटिस जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के नाम जारी करवाया। इसके बाद जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से डिमांड का अंडरटैकिंग दिलवाकर करणीसर जीएसएस के नए फीडर से कार्य शुरू करवाया  जो बुधवार 12 अगस्त को पूर्ण हो गया।

यह कार्य पूर्ण होने के साथ ही धीरासर पीएचईडी फीडर को  करणीसर 33 केवी जीएसएस नए फीडर से विद्युत सप्लाई शुरू करवा दी गई। इस फीडर से धीरासर के तीनों सरकारी ट्यूबवैलों को 24 घंटे थ्री फेस विद्युत सप्लाई जारी रहेगी और इसमें किसी भी तरह का कृषि कनेक्‍शन नहीं जुड़ेगा। ऐसा होने से वर्तमान में कागासर और छटासर गांव को बिना किसी रूकावट के पेयजल आपूर्ति हो सकेगी। भविष्य में इस कार्य का लाभ जल्द ही गारबदेसर सहित अन्य समीपवर्ती गांवों को भी मिलेगा।

क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि अब तक धीरासर गांव में बने तीन सरकारी ट्यूबवैलों को कालू कस्बे के 33 केवी जीएसएस के गारबदेसर फीडर की कृषि  कनेक्शन वाली विद्युत लाइन से जोड़ रखा था। इस कारण वहां छह घंटे ही पेयजल आपूर्ति की सुविधा थी। केवल छह घंटे विद्युत सप्लाई रहने से अकेले कागासर गांव को ही पर्याप्त मात्रा में पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाती थी।

अब करणीसर फीडर की 11 केवी थ्री फेस विद्युत लाइन से जुड़ने पर  धीरासर गांव के इन ट्यूबवैलों से कागासर व छटासर दोनों गांव में नियमित पेयजल आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में हो सकगी। इसीलिये ग्रामीण आज पूर्व मंत्री विरेन्‍द्र बेनीवाल की वाहवाही कर रहे हैं।