Home समाचार सेवा बीकानेर बीमा प्रक्रियाओं को नया आकार देने में प्रौद्योगिकी की है महत्वपूर्ण भूमिका...

बीमा प्रक्रियाओं को नया आकार देने में प्रौद्योगिकी की है महत्वपूर्ण भूमिका – केएन व्‍यास

Technology has an important role in reshaping insurance processes – KN Vyas

NEERAJ JOSHI बीकानेर (समाचार सेवा)लाइफ इंश्‍योरेंस कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के डिविजनल मैनेजर तथा बीकानेर बीमा संस्थान के अध्यक्ष केएन व्यास ने कहा कि बीमा प्रक्रियाओं को नया आकार देने और ग्राहक अनुभवों को बढ़ाने में प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका है। व्‍यास शुक्रवार को बीजेएस रामपुरिया जैन कॉलेज बीकानेर के प्रबंधन अध्ययन संस्थान की ओर से आयोजित बीमा क्षेत्र में हालिया विकास और रोजगार के अवसर पर केंद्रित महत्वपूर्ण कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

कार्यशाला की शुरुआत व्यास के ज्ञानवर्धक संबोधन से हुई, जिन्होंने बीमा क्षेत्र में हाल की प्रगति और परिवर्तनों का व्यापक अवलोकन प्रदान किया। उन्होंने उभरते रुझानों और नियामक परिवर्तनों के सामने अनुकूलनशीलता और नवाचार की आवश्यकता पर जोर देते हुए उद्योग की गतिशील प्रकृति पर प्रकाश डाला। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पंकज जैन अभिवादन किया। कार्यशाला में बीकानेर बीमा संस्थान के उपाध्यक्ष सुशील कुमार खत्री तथा सचिव राकेश जोशी ने प्रतिभागियों को इंटरैक्टिव सत्रों में शामिल किया गया।

बीमा क्षेत्र में रोजगार के अवसरों की खोज 

कार्यशाला का एक केंद्र बिंदु, बीमा क्षेत्र में रोजगार के अवसरों की खोज करना भी था। वक्ताओं द्वारा इच्छुक पेशेवरों के लिए उपलब्ध विभिन्न कैरियर मार्गों के बारे में बताया गया, जिनमें बिक्री और अंडर राइटिंग से लेकर जोखिम मूल्यांकन और दावा प्रबंधन तक शामिल हैं। उन्होंने बीमा उद्योग के गतिशील परिदृश्य में कौशल विकास और निरंतर सीखने के महत्व पर जोर दिया।

डॉ. धनेश कुमार खत्री का ज्ञानवर्धक सत्र  

कार्यशाला में डॉ. धनेश कुमार खत्री द्वारा दिया गया आकर्षक और ज्ञानवर्धक सत्र भी शामिल रहा। डॉ. धनेश खत्री ने ऐसे मूल्यवान शिक्षण अनुभव का आयोजन करने के लिए व्यास और सम्पूर्ण आयोजन समिति को हार्दिक धन्यवाद दिया। डॉ. खत्री ने अपने संबोधन में पूरी कार्यशाला में उनकी सक्रिय भागीदारी और उत्साहपूर्ण भागीदारी के लिए सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।