Home Bikaner News पूर्ण नहरबंदी से पहले सभी जल स्त्रोतों में हो पेयजल का भंडारण...

पूर्ण नहरबंदी से पहले सभी जल स्त्रोतों में हो पेयजल का भंडारण : कलक्टर

Storage of drinking water in all water sources before full canalization: Collector

बीकानेर, (समाचार सेवा)। पूर्ण नहरबंदी से पहले सभी जल स्त्रोतों में हो पेयजल का भंडारण : कलक्टर, जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि पूर्ण नहर बंदी से पहले बीछवाल और शोभासर रिजर्व वायर सहित जिले भर के सभी जल स्त्रोतों में पेयजल भंडारण कर दिया जाए। मेहता बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले भर के अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में पानी की चोरी नहीं हो। सभी अधिकारी पेयजल वितरण व्यवस्था पर निगरानी रखेंगे तथा इसकी दैनिक समीक्षा करेंगे। कलक्टर ने कहा कि शेड्यूल के अनुसार नहर से मिलने वाले पानी का समुचित उपयोग हो। प्रत्येक उपखण्ड क्षेत्र में हैण्डपम्प, ट्यूबवेल सहित सभी पेयजल स्त्रोतों का सर्वे कर लिया जाए।

टैंकर से जलापूर्ति वाले अति आवश्यकता वाले क्षेत्रों का चिन्हीकरण भी कर लिया जाए। पेयजल उपलब्धता के दृष्टिकोण से क्रिटिकल क्षेत्रों का विजिट किया जाए तथा ऐसे क्षेत्रों के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाई जाए।

बैठक में एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, महिला एवं बाल विकास की उपनिदेशक शारदा चैधरी, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) सबीना बिश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शैलेंद्रसिंह इंदौलिया, आईजीएनपी के अधीक्षण अभियंता विवेक गोयल, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक एल.डी. पंवार आदि मौजूद रहे।

वही उपखंड स्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

भूमि आवंटन प्रक्रिया में लाएं गति

जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में ऐसी नवसृजित ग्राम पंचायतें जिनके कार्यालयों के लिए अब तक भूमि आवंटित नहीं की गई है, ऐसी ग्राम पंचायतों के लिए भूमि आवंटन को प्राथमिकता दी जाए।

प्रत्येक ब्लॉक की पांच-पांच स्कूलों में स्थापित किए जाएंगे सोलर संयंत्र

बीकानेर, (समाचार सेवा)जिले के प्रत्येक ब्लॉक की पांच-पांच स्कूलों में सोलर संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। यह जानकारी कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को समग्र शिक्षा अभियान की जिला निष्पादन समिति बैठक में दी।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलक्टर मेहता ने बताया कि सोलर संयंत्र स्थापित किए जाने के संबंध में जल्द से जल्द आवश्यक कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जिले के विद्युत कनेक्शन विहीन स्कूलों में विद्युत कनेक्शन के प्रस्ताव अतिशीघ्र भेजे जाएं।

जिले की विद्युत कनेक्शन से वंचित सभी स्कूलों में कनेक्शन करवाए जाएंगे। इसके लिए सम्बन्धित ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वारा विद्युत निगम को 31 मार्च प्रस्ताव तक भेजे जाएं। कलक्टर ने बताया कि सरकारी स्कूलों में पेयजल कनेक्शन उपलब्धता के मामले में बीकानेर राज्य के प्रथम 3 जिलों में शामिल है।

राज्य सरकार द्वारा वंचित स्कूलों में वंचित स्कूलों में पेयजल कनेक्शन की कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके अनुसार जिले के सभी वंचित स्कलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों में पेयजल कनेक्शन किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले के सभी वंचित आंगनवाड़ी केन्द्रों को स्कूलों में शिफ्ट किया जाना है।

बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक शारदा चौधरी, सी.डी.ई.ओ. राज कुमार आर्य, ए.डी.पी.सी. हेतराम सारण, डी.ई.ओ. दयाशंकर अड़ावतिया एवं साक्षरता एवं सत्त शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र जोशी उपस्थित थे।

निर्माण श्रमिकों को दी वैक्सीनेशन प्रक्रिया की जानकारी

बीकानेर, (समाचार सेवा)मंगल टीका जागरूकता अभियान के तहत बुधवार को कोटगेट, जयनारायण व्यास कॉलोनी और नत्थूसर गेट क्षेत्र में निर्माण श्रमिकों को कोरोना एडवाइजरी तथा वैक्सीनेशन प्रक्रिया के प्रति जागरूक किया गया।

नत्थूसर गेट क्षेत्र में अभियान समन्वयक राजेंद्र जोशी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने, जयनारायण व्यास कॉलोनी के मूर्ति सर्किल पर संयुक्त श्रम आयुक्त संतोष शर्मा तथा ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल वर्मा एवं कोटगेट क्षेत्र के डॉ. मुकेश जनागल ने समझाइश की।

इस दौरान वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण एवं समूची प्रक्रिया की जानकारी दी गई। श्रमिक विभाग के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी। श्रम निरीक्षक भारत सुथार, धनेश मार्कर, मोहित शर्मा, अजय व्यास आदि मौजूद थे।

निगम क्षेत्र में 40 किमी व नगरपालिका क्षेत्रों में 20-20 किमी सड़कों की होगी मरम्मत : नमित

बीकानेर, (समाचार सेवा)जिले के नगर निगम क्षेत्र में 40 किलोमीटर तथा प्रत्येक नगरपालिका क्षेत्र में 20  किलोमीटर सड़कों की मरम्मत करवाई जाएगी।

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में बताया कि नगर निगम के साथ-साथ  नोखा, देशनोक और श्रीडूंगरगढ़ नगर पालिका में कार्यकारी अधिकारी,  एसडीएम और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता समन्वित रूप से कार्य करते हुए सड़कों को चिन्हित करने को कहा गया है।

अगले दो दिनों में संबंधित एजेंसी पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता को प्रस्ताव भिजवा देंगी तब प्रस्ताव का अनुमोदन करवाते हुए सड़कों की मरम्मत के संबंध में काम प्रारम्‍भ किया जा सकेगा।

कलेक्टर मेहता ने कहा कि जिले से गुजरने वाले समस्त राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर अतिक्रमण नहीं हो और जहां पर अतिक्रमण हैं, उनको हटाने के लिए संबंधित एसडीएम,   राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की टीम के साथ समन्वित रूप से अभियान चलाकर अस्थाई अथवा स्थाई सहित समस्त प्रकृति के अतिक्रमण  हटवाने की कार्रवाई शीघ्र करें।

कलेक्टर ने लूणकरणसर एसडीएम भगीरथ साख को एसडीएम कार्यालय के आगे सर्विस रोड बनाए जाने के मद्देनजर मुख्य मार्ग पर बने अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राष्‍ट्रीय राजमार्ग अधीक्षण अभियंता यह सुनिश्चित करें कि इस कार्यवाही के बाद एसडीएम कार्यालय की चारदीवारी आदि का पुन: निर्माण  करवा दिया जाए।

मेहता ने श्रीडूंगरगढ़ एसडीएम दिव्या चौधरी को मुख्य राजमार्ग पर सर्विस रोड़ बनाए जाने के मद्देनजर कितासर, सेरूणा और श्री डूंगरगढ़ अतिक्रमण हटवाने  की कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा।  बैठक में नगर निगम आयुक्त ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर अरुण प्रकाश शर्मा , उपखंड अधिकारी श्रीडूंगरगढ़, लूणकरणसर और नोखा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

वेटरनरी विश्वविद्यालय में 171 स्रातकों की इन्टर्नशिप शुरू

बीकानेर, (समाचार सेवा)वेटरनरी विश्वविद्यालय के तीनों संघटक महाविद्यालयों के 171 स्रातक विद्यार्थियों की एक वर्ष की इन्टर्नशिप शुरू हो गई।

वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने बुधवार को इन विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शैक्षणिक पाठ्यक्रम की सफलतापूर्वक समाप्ति के बाद इन्टर्नशिप स्वतंत्र रूप से अपने ज्ञान का उपयोग और कौशल विकास का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है।

इससे पूर्व वेटरनरी कॉलेज बीकानेर के अधिष्ठाता प्रो. आर.के. सिंह, स्रातकोत्तर पशुचिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, जयपुर की अधिष्ठाता प्रो. संजीता शर्मा और वेटरनरी कॉलेज, वल्लभनगर के अधिष्ठाता प्रो. आर.के. जोशी ने भी विद्यार्थियों के प्रति शुभकामनाएं व्यक्त की।

वेटरनरी विश्वविद्यालय के इन्टर्नशिप समन्वयक डॉ. प्रवीण बिश्नोई ने बताया कि संघटक महाविद्यालयों के 171 स्रातक विद्यार्थियों को एक वर्ष का इन्टर्नशिप पाठ्यक्रम पूरा करना है। इसमें वेटरनरी कॉलेज, बीकानेर के 65 स्रातक विद्यार्थी शामिल हैं।

वेटरनरी विश्वविद्यालय बीकानेर में राष्‍ट्रीय पशु आनुवंशिक ब्यूरो का सहयोग केन्द्र स्थापित

बीकानेर, (समाचार सेवा)भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के राष्‍ट्रीय पशु आनुवंशिक ब्यूरो, करनाल ने वेटरनरी विश्वविद्यालय बीकानेर में संयुक्त सहयोगी केन्द्र स्थापित किया है।

यह राष्‍ट्रीय देशी गौवंश जीनोम केन्द्र एन.बी.जी.सी.-आई.बी. परियोजना के तहत कार्य करेगा। वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय के आठ पशुधन अनुसंधान केन्द्रों पर विख्यात देशी गौवंश की राठी, थारपारकर, कांकरेज, साहीवाल, गिर और मालवी के संरक्षण, संवर्द्धन और प्रजनन कार्य का किया जा रहा है।

इन प्रजनन केन्द्रों से दूध रिकॉर्ड और रक्त के नमूनों की जांच का कार्य सहयोगी केन्द्र में किया जाएगा। विश्वविद्यालय का यह राष्‍ट्रीय गौवंशीय जीनोम केन्द्र, स्वदेशी गौ नस्लो के लिए सहयोगी केन्द्र के रूप में कार्य करेगा।

इन पशुओं के जीनो टाइप डेटा वेटरनरी विश्वविद्यालय में उपलब्ध हो सकेंगे। इस केन्द्र के शुरू होने से रा’य की देशी गौवंश नस्लों के संवर्द्धन और विकास कार्यों को और अधिक गति मिलेगी। एन.बी.जी.सी.-आई.बी. निर्धारित प्रशिक्षण अनुसूची के अनुसार जीनोमिक चयन में वेटरनरी विश्वविद्यालय संकाय को प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

ब्यूरो जीनोमिक चयन के अप्रभावी कार्यान्वयन के लिए राजुवास को अगले चरण में एक सहयोग केन्द्र घोषित करेगा। विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक प्रो. हेमंत दाधीच ने बताया कि इस बाबत इसी वर्ष जनवरी माह में वेटरनरी विश्वविद्यालय और राष्‍ट्रीय पशु अनुवांशिक ब्यूरो के मध्य इस आशय का एक करार (एम.ओ.यू.) किया गया था।

ग्राम पंचायत स्तर पर पहली बार होगी जनसुनवाई

बीकानेर, (समाचार सेवा)जिले के विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर गुरुवार को नई व्यवस्था के तहत पहली बार जनसुनवाई होगी। इसके तहत गुरुवार को कोलायत के गजनेर, बीकानेर के नाल बड़ी, नोखा के नोखा गांव, खाजूवाला के 14 बी.डी., श्रीडूंगरगढ़ लखासर, छत्तरगढ उपखण्ड के 1 डीएलएसएम, लूणकरणसर के कालू, पूगल के डंडी तथा बज्जू के बीकमपुर में जनसुनवाई होगी।

कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि प्रत्येक माह के प्रथम शुक्रवार को जिला स्तर, द्वितीय व तृतीय गुरुवार को ग्राम पंचायत स्तर पर क्लस्टर आधार पर तथा अंतिम शुक्रवार को उपखंड स्तर पर जन सुनवाई होगी। इस दौरान सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहेंगे और आमजन की समस्याएं सुनेंगे।

कलक्टर ने बताया कि जनसुनवाई राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को मॉनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। एडीएम प्रशासन बलदेव राम धोजक को कोलायत, एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा को बीकानेर, आयुक्त, नगर निगम ए.एच. गौरी को नोखा, अतिरिक्त आयुक्त, आबकारी अजीत सिंह राजावत को खाजूवाला, अतिरिक्त निदेशक एचसीएम रीपा गोपालराम बिरधा को श्रीडूंगरगढ़ के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

इसी तरह उपायुक्त उपनिवेशन कन्हैयालाल सोनगरा को छत्तरगढ़, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश को लूणकरणसर, नगर विकास न्यास के सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित को पूगल तथा अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेशन राम रतन सोंकरिया को बज्जू के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

फड़ बाजार से होगा कर्तव्य बीकानेर का आगाज

महापौर सुशीला   कंवर राजपुरोहित सहित निगम अधिकारी-कार्मिक होंगे शामिल

बीकानेर, (समाचार सेवा)स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 एवं शहर में प्रभावी सफाई व्यवस्था तथा आमजन में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कर्तव्य बीकानेर अ•िायान की शुरुआत की है।

इस अभियान के तहत 5 दिन रोज सुबह 8 बजे शहर के विभिन्न स्थानों पर नगर निगम के सफाई कर्मियों एवं जन सहयोग से सफाई का कार्य किया जायेगा। 18 मार्च से 22 मार्च तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ फड़ बाजार से किया जायेगा।

जहाँ केंद्र सरकार के तत्वाधान में  नगर निगम द्वारा संचालित डे-एनयुएलएम् योजना के स्ट्रीट वेंडर्स (फुटकर विक्रेताओं) के साथ महापौर, आयुक्त, उपयुक्त, निगम के आला अधिकारी, नगर निगम के कर्मचारी एवं पार्षद गण मिलकर श्रमदान करेंगे।

कर्तव्य बीकानेर के अंतर्गत 19 मार्च को इंस्टिट्यूट आॅफÞ मैनेजमेंट साइंस कॉलेज के साथ मूर्ती सर्किल जय नारायण व्यास कॉलोनी बीकानेर, 20 मार्च को नेहरु शारदापीठ के साथ जस्सूसर गेट, 21 मार्च को विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ सार्दुल सिंह सर्किल तथा 22 मार्च को कई संगठनों के साथ गंगाशहर मुख्य बाजार में अभियान के तहत सफाई का कार्य किया जाएगा।

महापौर ने बताया की फड़ बाजार शहर के मुख्य बाजारों में से एक है यहाँ दिन भर शहरी एवं ग्रामीण व्यापारियों एवं आमजन की आवाजाही रहती है। मौसमी बीमारियों एवं कोरोना के फिर से बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस मार्ग पर स्वच्छता की सख्त आवश्यकता भी है।

इसलिए कर्तव्य बीकानेर की शुरुआत यहाँ से की जा रही है। कर्तव्य बीकानेर सिर्फ एक सफाई अभियान नहीं है, कर्तव्य बीकानेर का मकसद शहर वासियों में बीकानेर की स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है।

शीघ्र शुरू होंगी पढ़ना लिखना अभियान की कक्षाएं

बीकानेर, (समाचार सेवा)‘पढ़ना लिखना अभियान’ की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित हुई। इस दौरान मेहता ने कहा कि अभियान के तहत साक्षरता कक्षाओं का संचालन अगले सप्ताह तक हर हाल में शुरू हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वार प्राप्त प्रवेशिकाओं को ब्लॉक स्तर पर पहुंचाने की प्रभावी व्यवस्था हो तथा यहां से इन्हें शिक्षकों के सुपुर्द किया जाए। यह जिम्मेदारी संबंधित ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी की होगी।

सहायक परियोजना अधिकारी राजेन्द्र जोशी ने बताया कि अभियान के तहत प्रभारी शिक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है तथा इन्हें प्रशिक्षण दिया जा चुका है। साथ ही स्वयंसेवी शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया गया है।

गुरूवार को शहर में विभिन्न स्थानों पर विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित

बीकानेर, (समाचार सेवा)विद्युत उपकरणों के रखरखाव के कारण गुरूवार को प्रात: 8 बजे से 11 बजे तक विभिन्न स्थानों पर विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

बीकेईएसएल के सहायक अभियंता ने बताया कि चुंगी चैकी, जैसलमेर रोड, बंगला नगर, नाल रोड, अंसल कॉलोनी, कृष्णा विहार, महाराजा गगांसिंह विश्वविद्यालय, विश्वकर्मा कॉलोनी, गणेश कॉलोनी, रंगा कॉलोनी, एफसीआई. गोदाम के पीछे, गणगौर स्कूल के पास, मुस्तफा मस्जिद,

एमआरएफ. टायर शोरूम, भाया होटल, जालूजी की खेड़ी सरकारी स्कूल के पास, वैलीयेन्ट स्कूल, बाबू मार्केट आदि क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।