Home samachar seva सड़क – कोटगेट टू पीएस बीकानेर, बदले हालात

सड़क – कोटगेट टू पीएस बीकानेर, बदले हालात

बीकानेर, (samacharseva.in)। सड़क – कोटगेट टू पीएस बीकानेर, बदले हालात, कोरोना काल में कोटगेट से पंचायत समिति बीकानेर तक की सडक यात्रा। कोरोना काल ने बहुत कुछ बदल दिया है।

बाजारों में सड़क के बीच तक कब्‍जा करती दुकानें जहां नहीं दिखी वहीं कोरोना निर्देशों के चलते कई एक साइड दुकानें बंद मिली। रास्‍ते में लगभग सभी लोग मास्‍क पहने हुए दिखे, वो चाहे दुपहिया वाहन सवार थे या चौपहिया वाहन सवार।

सड़कों पर आम दिन जैसी चहल-पहल मुख्‍य बाजार केईएम रोड जिसका आजादी के बाद नाम महात्‍मा गांधी मार्ग है कम चहल-पहल दिखी। म्‍यूजियम सर्किल से डूंगर कॉलेज होते हुए पंचायत समिति बीकानेर कार्यालय की ओर जाती हुई सड़क पर सब्‍जी, फल की अनेकानेक दुकानें देखने को मिली। ऐसी दुकानें कोराना काल के पहले कभी दिखाई नहीं दी।

इक्‍का-दुक्‍का ज्‍यूस बेचने वाले जरूर डूंगर कॉलेज के आगे दिखते थे मगर आज सड़क के एक और बीसियों सब्‍जी व फल विक्रता सड़क पर फल सब्‍जी बेचते दिखे। इनमें कईयों के पास अपने चौपहिया वाहन भी थे जिनको उन्‍होंने सड़क पर लगी अपनी दुकान के  पास ही खड़ा किया हुआ था। इन दुकानों पर उस समय भीड कम दिखाई दी थी।

नालों की सफाई बुधवार से, अतिक्रमण पर लगेगा लालक्रॉस का निशान

बीकानेर, (samacharseva.in)शहर में नालों की सफाई का काम बुधवार से शुरू होगा। जिन नालों पर अतिक्रमण है वहां लाल क्रॉस का निशान लगाया जाएगा। चेतावनी के बाद नालों से अतिक्रमण हटा दिये जाएंगे।

शहर में विभिन्‍न नालों पर लगभग 65 अतिक्रमण हैं जिन्‍हें हटाया जाएगा। अतिक्रमण हटाने का पहला मौका अतिक्रमी को दिया जाएगा। बाद में प्रशासन खुद अतिक्रमण हटा देगा। प्रशासन की ओर से जारी सूचना के अनुसार शहर में बारदाना गली में 20 से 25 स्‍थानों पर नाले पर अतिक्रमण किया हुआ है।

इसी प्रकार  सर्किट हाउस से अमरसर कुआं तक 15, अमर कुआं से शिशु चिकित्सालय पीबीएम अस्पताल तक भी मोटे तौर पर लगभग 25 अतिक्रमण हैं। प्रशासन दवारा अतिक्रमण हटाने के दौरान की कार्रवाई की विडियोग्राफी करवाई जाएगी।

नालों की सफाई के लिए नगर निगम को 2 प्रोक्लोन मशीन उपलब्ध कराएगा। नालों की सफाई मशीन से ही करवाई जाएगी। आवश्‍यकता होने पर ही अन्‍य तरीके आजमाये जाएंगे।

बुधवार को इन नालों की होगी सफाई

बुधवार को ढोलामारू के आगे से मेजर पूर्ण सिंह सर्किल होते हुए सर्किट हाऊस पुलिया तक अंडर ग्राउंड नाले की सफाई का कार्य शुरू होगा। साथ ही आई हास्पिटल के सामने के नाले की सफाई तथा सूरसागर से सदर थाने तक के नाले की सफाई कार्य शुरू होगा।