Home समाचार सेवा बीकानेर अभिलेखागार में  हुआ पत्रिका ‘सृजन कुंज’ के राजस्थानी कविता विशेषांक का लोकार्पण

अभिलेखागार में  हुआ पत्रिका ‘सृजन कुंज’ के राजस्थानी कविता विशेषांक का लोकार्पण

Rajasthani poetry special issue of magazine 'Srijan Kunj' was launched in the archives

बीकानेर, (समाचार सेवा)अभिलेखागार में  हुआ पत्रिका सृजन कुंजके राजस्थानी कविता विशेषांक का लोकार्पण ,राजस्थान राज्य अभिलेखागार बीकानेर में रविवार को हुए आयोजन में श्रीगंगानगर से प्रकाशित होने वाली नियमित त्रैमासिक पत्रिका सृजन कुंजके डॉ. नीरज दइया के राजस्थानी कविता विशेषांक का लोकार्पण किया गया।

‘सृजन कुंज’ का लोकार्पण पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग राजस्थान जयपुर तथा राजस्थान राज्य अभिलेखागार के निदेशक डॉ. महेंद्र खड़गावत,  इतिहासकार प्रो. शिवकुमार भनोत, साहित्यकार बुलाकी शर्मा ने किया।

समारोह में निदेशक डॉ. महेन्द्र खड़गावत आई.ए.एस. ने कहा कि राजस्थानी कविता का इतिहास बहुत उज्ज्वल रहा है और सृजन कुंज का यह अंक राजस्थानी की आधुनिक कविता का एक सम्यक दस्तावेज प्रस्तुत करता है।

प्रो. शिवकुमार भनोत ने कहा कि वर्तमान के राजस्थान को जानने-समझने का यह राजस्थानी कवितांक एक झरोखा है, जिसमें विभिन्न कवियों की कविताओं और विद्वानों के आलेखों द्वारा बदलते हुए राजस्थान के सांस्कृतिक और साहित्यिक परिवेश का सुंदर अंकन हुआ है।

साहित्यकार बुलाकी शर्मा ने कहा कि सृजन कुंज इस अंक में समग्र कविता-यात्रा पर विभिन्न आलेखों के माध्यम से सुंदर आकलन प्रस्तुत किया गया है। अंक के अतिथि संपादक डॉ. नीरज दइया, डॉ. विपिन जैन ने भी विचार रखे।