Home Bikaner News पुष्करणा सावा 2019 का कार्यक्रम घोषित

पुष्करणा सावा 2019 का कार्यक्रम घोषित

pushkarna sava 2019 bikaner

बीकानेर राजघराने की सदस्‍या विधायक सि़द्धी कुमारी व्‍यास पंचों का जताया आभार

बीकानेर (समाचार सेवा) पुष्करणा सावा 2019 का कार्यक्रम घोषित, सामूहिक विवाह समारोह पुष्‍करणा सावा 2019 का कार्यक्रम सोमवार 5 नवंबर को किकाणी व्‍यासों के चौक में आयोजित समारोह में घोषित किया गया।

समारोह मे राजमाता से मिला सावा 2019 के लिये मिले स्वीकृति पत्र का वाचन शिव कुमारी व्यास ने किया।

समारोह में बीकानेर राज परिवार की सदस्‍या व बीकानेर ईस्‍ट की विधायक सुश्री सि़द्धी कुमारी मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं।

pushkarna sava 2019 bikanerr

समारोह में मुख्‍य अतिथि विधायक सि़द्धी कुमारी ने वर्षों पुरानी पुष्‍करणा सावा परंपरा को आज भी कायम रखने के लिये व्‍यास पंचों का आभार जताया।

इस अवसर पर किकाणी-लालाणी व्‍यासों के चौक से मानेश्‍वर महादेव मंदिर तक शोभायात्रा भी निकाली गई।

समारोह में विधायक सि़द्धी कुमारी ने कहा कि पुष्करणा सावे मे जिन कन्‍याओं का विवाह होगा वह उनके अखंड सौभाग्‍य के लिये गढ गणेशजी से कामना करती हैं।

समारोह में व्‍यास पंचों ने बीकानेर राजघराने की सदस्‍या के रूप में शामिल हुई विधायक सिद्धी कुमारी को शॉल प्रतीक चिन्ह् भेंट किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए पं. ब्रजेश्वर लाल व्यास ने बताया कि प्रत्‍येक दो वर्ष में होने वाले पुष्करणा समाज के सावे, सामूहिक विवाह की तिथि का निर्धारण तो गत माह दशहरे के दिन किया गया था।

उन्‍होंने बताया कि सावा तिथि निर्धारण के बाद इसके दूसरे चरण का समारोह सोमवार 5 नवंबर को धनतेरस के दिन किया गया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता भवानी शंकर व्यास ‘मन्नू काका‘ तथा बद्रीदास व्यास ने की। कार्यक्रम में पंच नारायण दास व्यास, बीकानेर पश्चिम विधायक गोपाल जोशी,

शिवकुमार व्यास, गोपाल व्यास, एडवोकेट ओम आचार्य, विजय आचार्य, दिलीप जोशी, मनमोहन व्यास, शंकर पुरोहित, ओंकार हर्ष,

जुगल किशोर औझा ‘पुजारी बाबा‘, नरेन्द्र आचार्य आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

यज्ञोपवित कार्यक्रम

गुरू बालकों रे :

हाथधान : 05 फरवरी 2019 माघ सुदी एकम्।

मातृका स्थापना/ गणेश पुजा : 06 फरवरी 2019 माघ सुदी बीज।

उपनयन : 07 फरवरी 2019 माघ सुदी बीज / दूसरी।

व्यास बालकों रे :

हाथधान: 06 फरवरी 2019 माघ सुदी बीज।

मातृका स्थापना/ गणेश पुजा: 09 फरवरी 2019 माघ सुदी चौथ।

उपनयन : 10 फरवरी 2019 माघ सुदी पंचमी।

सर्वत्र बालकों रे:

हाथधान : 19 फरवरी 2019 माघ सुदी पुर्णिमा।

मातृका स्थापना/ गणेश पुजा : 20 फरवरी 2019 फाल्गुन बदी एकम।

उपनयन : 21 फरवरी फाल्गुन बदी बीज।

वैवाहिक कार्यक्रम

व्यास बालकों रे :

हाथधान : 18 फरवरी 2019 माघ सुदी चौदस।

मातृका स्थापना/ गणेश पुजा : 20 फरवरी 2019 फाल्गुन बदी एकम।

विवाह : 21 फरवरी 2019 फाल्गुन बदी बीज।

बरी : 22 फरवरी 2019 फाल्गुन बदी तीज।

गुडीजों : 24 फरवरी फाल्गुन बदी छठ।

सर्वत्र बालकों रे :

हाथधान: 19 फरवरी 2019 माघ सुदी पुर्णिम।

मातृका स्थापना/ गणेश पुजा : 20 फरवरी 2019 फाल्गुन बदी एकम।

विवाह : 21 फरवरी 2019 फाल्गुन बदी बीज।

बरी : 22 फरवरी 2019 फाल्गुन बदी तीज।

गुडीजों : 24 फरवरी फाल्गुन बदी छठ।

पुष्‍करण सावे पर रमक झमक करेगा नई शुरुवात

बीकानेर (समाचार सेवा) रमक झमक संस्था द्वारा 21 फरवरी को बीकानेर में होने वाले आगामी पुष्करणा सावा में इस बार भी अनेक सेवाएं व सुविधाएं दी जाएगी।

 रमक झमक के निदेशक प्रहलाद ओझा ‘भैरु’ ने बताया कि सावा के निर्धारित तय कार्यक्रम में यग्योपवित व कन्या विवाह के लिये विगत सावा की तरह आगामी सावा पर भी  रमक झमक की ओर से सेवाए व सुविधाए उपलब्ध रहेगी।

 इसके साथ ही इस सावा में रमक झमक अनूठी व नई शुरुवात करेगा  ‘सावा विस्तार  में धन से नहीं, तन, मन या विचार से जुड़िये’ इस स्‍लोगन को आगे रख कर रमक झमक योजना बना रहा है।

इसके लिये पुष्करणा समाज ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण ब्राह्मण समाज रमक झमक में प्रत्यक्ष या परोक्ष एक दिन या एक घण्टे  एक मिनट भी देकर भी रमक झमक के सावा कार्यक्रम में अपनी भूमिका/योगदान अदा कर सकेगा।

प्रहलाद ओझा ‘भैरु’ ने बताया कि पुष्करणा सामूहिक सावा अन्य सामूहिक शादियों से क्यों भिन्न है, इस सावा में क्या खास है जो इसे विशेष बनाता है ,उन समस्त खास बिंदुओं को देश व दुनियां तक इस बार पहुचायेगा ताकि इस समाज की  पौराणिक परम्परा व सस्कृति के महत्व को लोग अच्छे से समझ सके।

रमक झमक के राधे ओझा ने बताया कि सावा की पौराणिक परम्परा, रीत, रिवाज व सस्कृति के हर बिंदु पर रमक झमक तर्क संगत प्रकाश डालने का प्रयास करेगा।

 अंजनी कुमार चूरा व अविनाश आचार्य ने बताया कि सावा की इस मूल परम्परा को कायम रखते हुवे परिवर्तन शील समय मे क्या बदलाव लाया जाए अथवा नही।

ऐसे अनेक मुद्दों पर समाज के देश विदेश में रह रहे लोगों से सुझाव लेने व समय समय पर उन्हें रमक झमक कार्यक्रम में आमन्त्रण देकर उनसे चर्चा  की जाएगी।

चुनाव पश्चात विधिवत कार्यालय शुरू किया जाएगा।

कोर्ट की आड में भावनायें आहत ना की जाएं

दिवाली पर पटाखे छोडने के समय तय करने के आदेश को निरस्‍त करने की मांग

बीकानेर (समाचार सेवा) हिन्दू जागरण मंच बीकानेर महानगर ने जिला कलक्‍टर को ज्ञापन सौंपकर सर्वोच्‍च न्यायालय के आदेश की आड़ में दिवाली त्यौहार को रोकने के लिए दिया गया आदेश को निरस्‍त करने की मांग की।

मंच के संयोजक जेठानन्द व्यास के नेतृत्व में एक शिष्टमण्डल ने ज्ञापन में कहा है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिवाली पर सीमित समय पर पटाखें जलाने का आदेश दिया है वह केवल दिल्ली एनसीआर के लिए है।

आदेश के अनुसार देश के अन्य राज्य अपने अपने क्षेत्र में अलग नियमावली तय करेंगे। हिन्‍दू जागरण मंच के अनुसार सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की आड़ लेकर दिवाली त्यौहार को रोकने के लिए बीकानेर प्रशासन द्वारा दिया गया आदेश निरस्ती योग्य है।

मंच के नेता जेठानन्द व्यास ने कहा कि हिन्‍दू धर्म में सभी पूजन के पश्चात् ही पटाखें छोड़ते है व जनता वृष व सिंह लग्न में पूजन करती है जो देर रात्रि को होता है।

इस आदेश से हिन्दू धर्म की व आमजन की भावनों को आहत किया जा रहा है। मंच के प्रतिनिधि मंउल ने दीपावली पर उक्त आदेश में सुधार करने तथा अनावश्यक आमजन को परेशान ना करने को कहा है।

मंच के अनुसार आदेश निरस्‍ती से आपसी भाईचारा बना रहेगा। प्रतिनिधि मंडल में विभाग संयोजक संजय अरोड़ा, एस.एन. आचार्य, अनिल पुरोहित,

महानन्द व्यास, नटवर ओझा, जसराज सिंवर, मुकेश भादाणी, कन्हैयालाल आचार्य, दिनेश सांखला, हरिसिंह, सन्तोष सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

ग्यारह सौ दीपक जलाकर दिया मतदान का संदेश

ek deepak matdaan ke naam

बीकानेर (समाचार सेवा) मतदाता जागरुकता अभियान के तहत सोमवार 5 नवंबर धनतेरस को साले की होली में ‘एक दीपक मतदान के नाम’ कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में स्थानीय लोग भी दीपक लेकर पहुंचे।

कार्यक्रम मेंग्यारह सौ दीपक जलाकर शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया गया। आमजन ने हस्ताक्षर करते हुए ‘लोकतंत्र के उत्सव’ में भागीदारी का संकल्प लिया।

वहीं कठपुतली शो आयोजित हुआ तथा ईवीएम-वीवीपैट का प्रदर्शन भी किया गया। कार्यक्रम में एडीएम सिटी शैलेन्द्र देवड़ा, एएसपी पवन कुमार मीणा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा स्‍थानीय लोगों में दामोदर पुरोहित, पूनम चंद बिस्सा, कॉलेज छात्रा सीमा आचार्य  ने भागीदारी की।

कार्यक्रम प्रभारी स्वरूप सिंह ने बताया कि संस्था द्वारा पांच दिवसीय दीपोत्सव के दौरान यह अभियान लगातार चलाया जाएगा।

भूरमल सोनी द्वारा मतदाता जागरुकता के लिए बनाई गई विभिन्न कलाकृतियां भी आकर्षण का केन्द्र रहीं।

पारूल आचार्य और ज्योत्सना व्यास के नेतृत्व में छात्राओं द्वारा रंगोली बनाई गई। समारोह में नयाशहर थानाधिकारी ईश्वरप्रसाद जांगिड़,

निर्वाचन शाखा के किसन कुमार पुरोहित, श्रीवल्लभ जोशी, स्वीप कमेटी सदस्य गोपाल जोशी, पवन खत्री, द अटेंशन ग्रुप के शिवकुमार पुरोहित, संवाई सिंह, राजीव आचार्य, गौरव रंगा मौजूद थे।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक संपन्‍न

बीकानेर (समाचार सेवा)  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बीकानेर की मासिक बैठक सोमवार को प्राधिकरण के मीटिंग हॉल में आयोजित की गई।

प्राधिकरण के अध्‍यक्ष व जिला एंव सेशन न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार पारीक के निर्देशानुसार हुइ बैठक में पैनल अधिवक्ता व पैरा लीगल वॉलेन्टियर्स शामिल हुए।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बीकानेर के सचिव पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि बैठक में पैनल अधिवक्ता व पीएलवी को विधिक सेवा सप्ताह के क्रम में विधिक जागरूकता के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने को कहा गया।

इसके साथ ही वर्ष 2018 की पंचम राष्ट्रीय लोक अदालत, मध्यस्थता, स्थायी लोक अदालत, निःशुल्क विधिक सहायता व

राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम के संबंध में आमजन को जागरूक किया जाकर लाभान्वित किए जाने व विधिक सेवा के ध्येय की परिणिती प्राप्ति के लिये प्‍लान बनाया गया।

इसके तहत यह सुनिश्चित किया गया कि जिन व्यक्तियों के पास पैरवी हेतु अधिवक्ता नहीं है उन्हें निःशुल्क विधिक सहायता के तहत अधिवक्ता उपलब्ध करवाए जाने के लिये तथा आमजन को इस प्रसंगवश जागरूक करने को भी कहा गया।

जाट समाज क्रिकेट प्रतियोगिता-2018 फाइनल मैच  आज

बीकानेर (समाचार सेवा)  जाट समाज युवा खेलकूद समिति की ओर से आयोजित जाट समाज क्रिकेट प्रतियोगिता-2018 का फाइनल मैच मंगलवार को खेला जाएगा।

आयोजन से जुड़े ओमप्रकाश गाट, बालकिशन नैण, अशोक गाट, मनोज सियाग, मुरली गोदारा व वीरेन्द्र भोमिया ने बताया कि सोमवार को प्रतियोगिता में दो सेमीफाइनल मैच खेले गए

जिसमें पहला सेमीफाइनल तोलाराम फैन्स क्लब और सरदाशहर टीमों के बीच खेला गया जिसमें तोलाराम फैन्स क्लब ने जीत हासिल की।

इस मैच में तोलाराम फैन्स क्लब के रोहित खीचड़ को मैन ऑफ द मैच खिताब दिया गया।

दूसरा सेमीफाइनल मैच कपूरीसर-लूनकरणसर और श्रीडूंगरगढ़ टीम के बीच खेला गया। इस मैच में कपूरीसर की टीम ने जीत हासिल की।

मैन ऑफ द मैच का खिताब कपूरीसर टीम के पूर्णाराम को दिया गया।  आयोजकों ने बताया कि मंगलवार को होने वाले फाइनल मैच के बाद समापन समारोह आयोजित किया जाएगा।

समारोह में मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी होंगे। साथ ही विशिष्ट अतिथि सीआरपीएफ के कमाण्डेंट देवेन्द्र सिंह कंस्वा और आईएस श्रवण कुमार सियाग होंगे।

जिला उद्योग संघ ने केंद्र सरकार की घोषणा का किया स्‍वागत

बीकानेर (समाचार सेवा) बीकानेर जिला उद्योग संघ ने केंद्र सरकार द्वारा लघु एवं मध्यम उद्योगों के सामने बैंकों से लोन प्राप्त करने में आ रही कठिनाइयों के समाधान हेतु 59 मिनट में 1 करोड़ तक के लोन करने की घोषणा का स्वागत किया।

संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि इस संबंध में आयोजित परिचर्चा में बताया गया कि लोन में 2% ब्याज की भी छूट रखी गयी है और यह सुविधा केवल जीएसटी रजिस्टर्ड एमएसएमई को ही दी जायेगी।

परिचर्चा में द्वारकाप्रसाद पचीसिया, सुभाष मित्तल, राजाराम सारडा, दिलीप रंगा, नरेश मित्तल, नारायण बिहाणी, मोहित करनानी, अशोक गहलोत आदि उपस्थित हुए।

परिचर्चा में बताया गया कि जिन कंपनियों का टर्नओवर 500 करोड़ के ऊपर है अब उनके ट्रेड रिसिवेब्ल्स ई-डिस्काऊंटिंग सिस्टम पर लाना जरूरी कर दिया गया है।

इस सिस्टम के जरिये ये कम्पनियां बड़ी कम्पनियों से मिलने वाले ट्रेड रिसिवेबल पर फंडिंग ले सकेगी।

साथ ही सरकारी उपक्रमों को अपनी 25 फीसदी खरीददारी की घोषणा से भी लघु उद्योगों को बल मिलेगा।

विधानसभा चुनाव के लिए बीकानेर में बने 1547 मतदान केन्द्र

बीकानेर (समाचार सेवा) आगामी विधानसभा चुनाव में जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में वोट डालने के लिए कुल 1 हजार 547 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ एन के गुप्ता ने बताया कि सर्वाधिक मतदान केन्द्र कोलायत विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि कोलायत में 261 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इसी प्रकार खाजूवाला में 222, बीकानेर पश्चिम में 184, बीकानेर पूर्व में 193, लूणकरनसर में 225, डूंगरगढ़ 229, नोखा में 233 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

डॉ गुप्ता ने कहा कि मतदान केन्द्रों के निर्माण के दौरान इन स्थानों पर पानी, बिजली जैसी आधारभूत सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है।

विशेष योग्यजन मतदाताओं का विशेष ध्यान रखते हुए मतदान केन्द्रों पर इनके लिए रैम्प आदि की पृथक से सुविधाओं की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि विभिन्न मतदान केन्द्रों की लोकेशन, रास्ते आदि की जानकारी गूगल मेप पर भी उपलब्ध है, इनका उपयोग कर भी मतदान केन्द्र तक पहुंचा जा सकता है।

आचार संहिता की पालना के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित

बीकानेर (समाचार सेवा) विधानसभा चुनाव के तहत मतदाताओं के लिए सुविधा केन्द्र, प्रतिवादों व शिकायतों का नियमित पंजीकरण एवं निराकरण

 तथा आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करवाने हेतु कलेक्ट्रेट में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.एच.गौरी ने बताया कि सुविधा केन्द्र में निर्वाचन संबंधी यह नियंत्रण कक्ष 24 घन्टे कार्यरत है तथा इसका टेलीफोन नम्बर 0151-2201276 तथा एक टोल फ्री नम्बर 1950 है।

कविता विशेषांक अंक का विमोचन

बीकानेर (समाचार सेवा) युवा कवियों कवयित्रियों के काव्य पर आधारित पत्रिका” साहित्य बीकानेर”के कविता विशेषांक अंक का विमोचन होटल मरुधर हेरिटेज में हाफ़िज़ फरमान अली,फखरुन्निसा माही और एन के शर्मा सहित अन्य अतिथियों ने किया।

डॉ ज़िया उल हसन क़ादरी ने बताया कि सुनील कुमार सोनू लोहमरोड़ और पूनम चन्द गोदारा पुन्नू के सम्पादन में प्रकाशित इस पत्रिका के प्रथम अंक में बीकानेर सम्भाग के 30 वर्ष से कम उम्र के 21 युवा रचनाकारों का चुनिंदा कलाम शाए किया गया है।

इस अवसर पर अतिथियों ने कहा कि इसके प्रकाशन से युवा रचनाकारों को प्रोत्साहन मिलेगा और नए कवि सामने आएंगे।

अपराध / दुर्घटना समाचार

 झोंपड़े में लगी आग, झुलसने से तीन लोगों की मौत

बीकानेर (समाचार सेवा)  जिले की कोलायत तहसील के झझू गांव में रविवार देर रात एक झोंपड़े में आग लगने से दो बच्चियों सहित एक वृद्धा गंभीर रूप झुलस गई,

बाद में घायलों ने अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया।  जिला कलक्टर डॉ एन के गुप्ता तथा पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने सोमवार प्रातः घटना  स्थल का मुआयना किया।

जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने हादसे के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की तथा घटना की पूरी जानकारी ली।

जिला कलक्टर ने कहा कि आग से पीडि़त परिवार जनों को नियमानुसार आवश्यक मदद प्रदान की जाएगी।