Home samachar seva नाइट्रोजन प्लांट्स को ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट्स में बदलने की तैयारी 

नाइट्रोजन प्लांट्स को ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट्स में बदलने की तैयारी 

Preparations to convert nitrogen plants into oxygen production plants

बीकानेर, (समाचारसेवा) नाइट्रोजन प्लांट्स को ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट्स में बदलने की तैयारी, शहरी क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों में नाइट्रोजन जनरेशन वाले प्लांट्स को ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट्स में बदलने की तैयारी की जा रही है। इसके लिये शुक्रवार को कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि शहरी क्षेत्र की चार औद्योगिक इकाइयों में पैकेजिंग के लिए नाइट्रोजन का उपयोग होता है।  

वर्तमान परिस्थितियों में इन नाइट्रोजन प्लांट्स को ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट्स में बदलने की तकनीकी प्रक्रिया पर चर्चा की जा रही है। साथ ही इसमें लगने वाले समय और उत्पादन पर भी विचार विमर्श किया गया। कलक्टर ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में कोविड मरीजों की चिकित्सा व्यवस्था के मद्देनजर ऑक्सीजन महत्वपूर्ण घटक है।

ऐसे में यदि इन इकाइयों द्वारा इस दिशा में प्रयास किया जाए। बैठक के दौरान श्रीराम फूड्स द्वारा पहल करते हुए इसकी सम्भावनाओं पर काम करने की सहमति जताई। उल्लेखनीय है कि श्रीराम फूड्स के अलावा सन साइन फूड्स, बीकाजी फूड्स और सेठिया स्वीट्स द्वारा खाद्य उत्पादों की पैकेजिंग के लिए नाइट्रोजन का उपयोग किया जाता है। बैठक में इन इकाइयों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

वहीं एडीएम प्रशासन बलदेवराम धोजक, नगर निगम आयुक्त ए एच गौरी, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी सिद्धार्थ पलनिचामी तथा रीको के सीनियर मैनेजर ए के सक्सेना मौजूद रहे।

ऑक्सीजन का अपव्यय बिलकुल भी बर्दाश्‍त नहीं – मेहता 

बीकानेर, (समाचारसेवा) कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि जिले में ऑक्‍सीजन का अपव्‍यय किसी भी कीमत पर बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। मेहता शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में वरिष्ठ चिकित्सकों और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि उपलब्ध ऑक्सीजन के न्यायसंगत उपयोग पर नियमित नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि एमसीएच विंग के वार रूम की रात्रिकालीन शिफ्ट में एक वरिष्ठ चिकित्सक की नियुक्ति की जाए, जो यहां नियुक्त राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक से तालमेल रखे। उन्होंने एमसीएच विंग में पुलिस की रात्रिकालीन निगरानी व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाया जाए।

उन्होंने एमसीएच विंग तथा वार रूम में साउंड सिस्टम लगाने को कहा जिससे कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आवश्यक निर्देश दिए जा सकें। बैठक में एडीएम प्रशासन बलदेवराम धोजक, एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा, निगम आयुक्त एएच गौरी, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. मुकेश आर्य, पीबीएम अधीक्षक डॉ. परमिंदर सिरोही आदि मौजूद रहे।

मेघवाल के प्रयासों से सीएसआर फंड से एंबुलेंस स्वीकृत

बीकानेर, (समाचारसेवा) केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम राज्य मंत्री तथा बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल कोविड-19 से संघर्ष में निरंतर प्रयात्नशील हैं।

मेघवाल द्वारा खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में सेवाभारती को एक एंबुलेस अयाना रिन्युऐबल पावर प्रा.लि. के सीएसआर फंड से उपलब्ध कराई गई है। यह एंबुलेस सभी आधुनिक सुविधाओं से सम्पन्न होगी। इसका उपयोग तत्काल प्रभाव से कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को अस्पताल तक ले जाने में किया जाऐगा।

उक्त एंबुलेस के लिए अर्जुनराम मेघवाल की अनुशष्ंाा पर अयाना रिन्युऐबल पावर प्रा.लि. द्वारा 13 लाख रूपऐ की राशि प्रदान की गई है।

इस एंबुलेंस का संचालन सेवाभारती की खाजूवाल  इकाई द्वारा किया जाएगा मेघवाल ने बताया कि हम सभी को साथ मिलकर कोविड के विरूद्ध संघर्ष में विजय प्राप्त करनी है। मेघवाल ने क्षेत्र जनता को यह भी भरोसा दिलाया कि कोविड-19 के विरूद्ध संघर्ष में संसाधनों की कमी नहीं पड़ने दी जाऐगी।

कोरोना सेवा का दायरा गाँवो तक बढ़ाया

बीकानेर, (समाचार सेवा) विप्र फाउंडेशन बीकानेर शहर की कोरोना सेवा का दायरा आयुर्वेद विभाग की मदद से बीकानेर शहर के अलावा गाँवो तक भी बढ़ाया गया है।

विफा के जिलाध्यक्ष राजकुमार व्यास ने बताया कि 7 मई शुक्रवार को विफा के महामंत्री योगेश बिस्सा के नेतृत्व में बीकानेर तहसील के गाँव किलचु मे आयुर्वेद चिकित्सक डॉक्टर इरशाद रफीक,डॉक्टर जितेंद्र सिंह भाटी, की देखरेख में काढ़ा बनाकर गाँव के अनेक मोहल्लों में घर घर वितरित किया गया।