Home samachar seva रविवार को नहीं लगेगा मंगल टीका (कोविड वैक्सीन)

रविवार को नहीं लगेगा मंगल टीका (कोविड वैक्सीन)

Mangal Teeka (Kovid vaccine) will not be used on Sunday

बीकानेर, (समाचार सेवा)। रविवार को नहीं लगेगा मंगल टीका (कोविड वैक्सीन), मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि रविवार को मंगल टीका (कोविड वैक्सीन) कोविड टीकाकरण को विश्राम दिया गया है। अगले सत्र सोमवार से शुरू होंगे।

उन्‍होंने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन डेटा अनुसार जिले में कोविड वैक्सीन की आदिनांक डेढ़ लाख से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी है। ये आंकड़ा बीकानेर में टीकाकरण के तेजी से बढ़े ग्राफ को स्पष्ट करता है।

उन्‍होंने बताया कि शनिवार को जिले में शहर से लेकर गांव तक 104 केंद्रों पर 10 हजार 460 लाभार्थी वैक्सीन लगवाने पहुंचे। डॉ कश्यप ने बताया कि 104 केंद्रों पर 10 हजार 114 व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज व 346 ने दूसरी डोज लगवाई।

60 वर्ष या अधिक आयु के 5,863 बुजुर्ग टीके लगवाने पहुंचे जबकि 45 से 59 वर्ष आयु के विभिन्न रोगों से ग्रसित 3,913 लाभार्थियों को भी पहली डोज दी गई। सामानांतर रूप से अभियान चलाते हुए 53 स्वास्थ्य कर्मियों को पहली डोज व 119 को दूसरी डोज दी गई। इसी प्रकार शेष रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स में 285 को पहली व 227 व्यक्तियों को दूसरी डोज दी गई।

आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की 1,068 व कोवेक्सीन की 5 वाइल उपयोग में ली गई। किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव या साइड इफेक्ट सामने नहीं आए। 101 सरकारी तथा 3 निजी अस्पतालों पर टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे।

सीएचसी नोखा के उप केंद्र रोड़ा, पीएचसी ऊपनी के उपकेन्द्र बापेऊ व सीएचसी कोलायत के उपकेन्द्र गुड़ा ने 150 के लक्ष्य के विरुद्ध क्रमशः 330, 300 व 281 का टीकाकरण करते हुए रैंकिंग में पहले 3 पायदान पर कब्जा किया। उन्होंने बताया कि रविवार को कोविड टीकाकरण को विश्राम दिया गया है।

कोरोना एडवाइजरी की पालना और वेक्सीनेशन के प्रति जागरूकता

मास्क नहीं लगाने वालो के काटे चालान।

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कोविड 19 जागरूकता को लेकर लूणकरनसर में शनिवार को उपखण्ड अधिकारी  और राजस्व तहसीलदार ने कस्बे के मुख्य बाजार में वाहन रैली निकलकर लोगो से समझाइश की। इस रैली में उपखण्ड अधिकारी भगीरथ साख, ब्लॉक सीएमओ हीराम नाथ सिद्ध, थानाधिकारी ईश्वर प्रसाद ने आमजन में कोरोना एडवाइजरी तथा वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता का संदेश दिया।

उपखण्ड अधिकारी भगीरथ साख ने लोगो को मास्क पहनने, दो गज की दुरी रखने और पात्र व्यक्तियों को वैक्सीनेशन जरूर लगवाने की बात कही। उन्होंने कहा की  वैक्सीन पूर्णतया सुरक्षित है। आमजन में वैक्सीन के प्रति कोई भ्रांति न रहे। वही उन्होंने कहा की कोरोना एडवाइजरी की पालना नहीं करने वालो के खिलाफ सख्त करवाई की जाएगी।

वही कालू ग्राम पंचायत में राजस्व तहसीलदार शिवप्रसाद शर्मा व थानाधिकारी जय कुमार ने अपनी टीम के साथ वाहन रैली निकली और मुख्य बाजार में लोगो को नियमित मास्क लगाने, व्यापारियों से पात्र व्यक्तियों को वैक्सीनेशन जरूर लगवाने की बात कही। वही खारी गांव में वेक्सिनेशन सेंटर पर जाकर व्यवस्थाओ का जायजा लिया और ग्रामीणों से समझाइश की।

45 से 60 वर्ष की आयु के बीमार व्यक्तियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगो को वैक्सीनेशन जरूर लगवाने के लिए प्रेरित किया। वही मास्क नहीं लगाने वाले व्यापारियों के चालान भी काटे।

साध्वी वृंद के सानिध्य में देवी पद्मावती महापूजन परमात्मा वाणी से सद्मार्ग व सद्गति

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जैन श्वेताम्बर तपागच्छ की साध्वीश्री सौम्यप्रभा, बीकानेर मूल की साध्वीश्री सौम्य दर्शन आदि ठाणा चार के सान्निध्य में शुक्रवार को सुख, सम्पति व समृद्धि की एकावतारी, समकितधारी देवी पद्मावती का जैन शास्त्रोक्त मंत्रों व भक्ति गीतों के साथ महापूजन किया गया। महापूजन में बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाओं ने करोना के बचाव के नियमों की पालना करते हुए भागीदारी निभाई।
कोचरों के चैक के पुरुष उपासरे में शनिवार को नियमित प्रवचन में साध्वीश्री सौम्य प्रभा ने कहा कि जैन आगमों व शास्त्रों का नियमित अध्ययन, चिंतन व मनन करें तथा उसके अनुसार अपने जीवन  बनाएं। पक्के मानस व दृृढ़ विश्वास से शास्त्रों के अध्ययन व श्रवण कर शास्त्रों की बातों को जीवन व्यवहार में लाएं तथा कषायों से बचें। परमात्मा की वाणी हमें काम, क्रोध, लोभ व मोह आदि कषायों से बचाती, सद्मार्ग व सद्गति का मार्ग दिखाती है।
होली चातुर्मास के लिए करीब 11 साल बाद बीकानेर आई साध्वीवृृंद के सान्निध्य में स्वाध्याय, ध्यान व तपस्याओं के साथ आध्यात्मिक चेतना शिविर का भी संचालन किया जा रहेे है। नियमित बडी संख्या में बच्चे व श्रावक-श्राविकाएं उपासरे में पहुंचकर धर्म चर्चा कर रहे है। साध्वीश्री होली चातुर्मास के दौरान सुबह नौ बजे से दस बजे तक कोचरों के  नए पुरुष उपासरे में प्रवचन करेंगी।