Home समाचार सेवा बीकानेर मनीष शर्मा ने किया महात्मा गांधी स्मारक का अवलोकन

मनीष शर्मा ने किया महात्मा गांधी स्मारक का अवलोकन

Maneesh Sharma visits Mahatma Gandhi Memorial

बीकानेर, (समाचार सेवा) मनीष शर्मा ने किया महात्मा गांधी स्मारक का अवलोकन, शांति अहिंसा निदेशालय राजस्थान के निदेशक एवं महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के राज्य समन्वयक मनीष शर्मा ने मंगलवार को महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर में नव-निर्मित महात्मा गांधी स्मारक का अवलोकन किया।

शर्मा ने कहा कि यह स्मारक इस क्षेत्र के युवाओं एवं आमजन के लिए प्रेरणादायी बनेगा। उन्होंने स्मारक में स्थापित पट्टिकाओं में महात्मा गांधी जी के जीवन से संबंधित आलेखों का भी अवलोकन किया।

शर्मा ने महात्मा गांधी के जीवन दर्शन के संदर्भ में विश्वविद्यालय शिक्षकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ संवाद किया।

शांति अहिंसा निदेशालय के निदेशक ने बताया कि देश में राजस्थान ही एक ऐसा राज्य है जहां पर राज्य सरकार द्वारा शांति एवं अहिंसा निदेशालय की स्थापना की गई है।

संवाद की अध्यक्षता विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने की। प्रो. सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा महात्मा गांधी जी की 150 जयन्ती वर्ष पर उनकी अष्टधातु की मूर्ति एवं स्मारक का निर्माण करवाया गया है।

प्रो. सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी शोधपीठ एवं सेन्टर फॉर गांधीयन स्टडीज: पीस एण्ड नॉन वायलेन्स स्थापित किया गया है।

कार्यक्रम में यशपाल आहूजा, डॉ. बिट्ठल बिस्सा, संजय आचार्य, हेमन्त धारीवाल, रूपेन्द्र जैन, डॉ. गिरिराज हर्ष, डॉ. सुरेन्द्र गोदारा, कुलदीप जैन, राघव पुरोहित ने भी विचार रखे।