Home Bikaner Education बी.ए. ऑनर्स (इतिहास) में खेमवेन्द्र सिंह बिठ्ठू अव्वल

बी.ए. ऑनर्स (इतिहास) में खेमवेन्द्र सिंह बिठ्ठू अव्वल

Khemvendra Singh Bithu topped in B.A. Honors (History)

बीकानेर, (samacharseva.in)। बी.ए. ऑनर्स (इतिहास) में खेमवेन्द्र सिंह बिठ्ठू अव्वल, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के इतिहास विभाग के स्रातक स्तर (ऑनर्स) के प्रथम बैच के अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम में छात्र खेमवेन्द्र सिंह बिठ्ठू ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

बिठ्ठू ने कुल 1353 अंक प्राप्त किए हैं। छात्र खेमवेन्द्र सिंह ने लगातार तीसरे वर्ष में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करके प्रथम स्थान पाया है। विवि के इतिहास विभाग में वर्ष 2017 से इतिहास विषय में स्रातक स्तर पर ऑनर्स पाठ्यक्रम आरंभ किया गया था।

हर ब्लॉक में 1752 असाक्षरों को किया जाएगा साक्षर : डॉ. राजकुमार शर्मा

बीकानेर, (samacharseva.in) मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ राजकुमार शर्मा ने कहा कि साक्षरता अभियान के तहत जिले के प्रत्येक ब्लॉक को 1752 असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य दिया गया है। डॉ. शर्मा गुरुवार को साक्षरता सदन में आयोजित पढ़ना- लिखना अभियान के तहत उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे।

जिला साक्षरता समिति बीकानेर के तत्वावधान में प्रारंभ हो रहे अभियान की इस बैठक में डॉ शर्मा ने  कहा कि श्रीडूगरगढ़ एवं लूणकरणसर खण्ड को छोड़कर शेष ब्लॉक में 250 सी-ग्रेड के शिक्षार्थियों को साक्षर करने का लक्ष्य भी रखा गया है। जिले में 2392 सी-ग्रेड  के शिक्षार्थियों की पहचान की गयी है जिसमें 415 बीकानेर, 470 कोलायत, 465 खाजूवाला एवं 1040 नोखा-पांचू  ब्लॉक में है।

डॉ शर्मा ने कहा की ग्राम पंचायत स्तर पर असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य निर्धारण ब्लॉक साक्षरता समिति करेगी एवं मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अपने स्तर पर पंचायत की साक्षरता की स्थिति को देखते हुए लक्ष्य तय करेंगे। बैठक में सहायक परियोजना अधिकारी राजेन्द्र जोशी ने कहा कि इस वर्ष प्रारंभ होने वाले पढ़ना लिखना अभियान में असाक्षरों को साक्षरता के साथ-साथ व्यवसायिक शिक्षा से भी जोड़ा जाएगा।

कार्यशाला में अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक हेतराम सारण, कैलाश कुमार बडगूजर, श्रीकिसन ने भी सम्बोधित किया। कार्यशाला में श्रीडूगरगढ़ के धर्मपाल सिंह, पाँचू से अनुसुइया, खाजूवाला से रामप्रताप मीणा, नोखा से सुरेन्द्र दडिया,  बीकानेर ब्लॉक से  कान्ता छाबा, कोलायत से  मूलसिंह राठौड़, लूणकरणसर से रेवंत राम पड़िहार ने शिरकत की ।