Home India जयपुर फुट से जुडे डी. आर. मेहता का हॉंगकॉंग में होगा सम्‍मान

जयपुर फुट से जुडे डी. आर. मेहता का हॉंगकॉंग में होगा सम्‍मान

D.R.Mehta

जयपुर। जयपुर फुट की निर्माण संस्था भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बीएमवीएसएस) के संस्थापक और मुख्य संरक्षक डी.आर. मेहता का 16 जनवरी को हॉंगकॉंग में सम्‍मान किया जाएगा।

हॉंगकॉंग में प्रवासी भारतीयों की सामाजिक संस्था सरजन चैरिटी फाउणडेशन के शनिवार 16 जून को हॉंगकॉंग के इन्टरकान्टीनेनटल होटल में आयोजित होने वाले वार्षिक समारोह में श्री मेहता को सम्‍मानित किया जाएगा।

समारोह में श्री मेहता मुख्य अतिथि के रूप में भी शामिल होंगे।  समारोह में दिव्यांगों के लिए पुर्नवास के लिए डी.आर. मेहता की अपूर्व सेवाओं को देखते हुए उनको सम्मानित भी किया जाएगा।

सरजन चैरिटी फाउण्डेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनल दरबारी निगम ने बताया कि फाउण्डेशन और बीएमवीएसएस के बीच मजबूत रिश्‍ते हैं। उन्‍होंने बताया कि हाल ही में फाउण्‍डेशन ने 200 दिव्यांग भारतीयों को जयपुर फुट लगवाए हैं।

निगम के अनुसार भविष्य में इसी तरह से भारतीय दिव्यांगों को फाउण्‍डेशन  जयपुर फुट लगवाकर चलने फिरने योग्य बनाएगा। उन्‍होंने बताया कि समारोह में हॉंगकॉंग के प्रमुख राजनीतिज्ञ और उच्च पदस्थ व्यक्ति शामिल होंगे।

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। रविवार 17 जून को सरजन चैरिटी फाउण्‍डेशन के पदाधिकारियों के साथ मेहता की बैठक होंगी। बैठक में दीर्घकॉलीन कार्यक्रम पर विचार होगा।

आवारा पशुओं की समस्‍या का हो स्‍थायी समाधान

बीकानेर शहर में आवारा पशुओं से होने वाली दुर्घटनाओं को राकने की मांग का एक ज्ञापन कलक्‍टर व निगम आयुक्‍त को भेजा गया है। शहरी क्षेत्र के लोगों की ओर से भेजे गए इस ज्ञापन में बताया गया है कि  शहर में आये‍ दिन आवारा पशुओं के सडक पर घूमने से लोग दुर्घटनाग्रस्‍त होकर चोटिल हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि शहर की यातायात व्‍यवस्‍था सुचारू रहे इस पर न‍गर निगम के अधिकारियों को भी अपनी ओर से प्रयास करना चाहिये। आवारा सांडो व गोधों के बारे में अनेक बार नगर निगम के अधिकारियों को बताये जाने के बावजूद अनेक स्‍थानों पर आज भी आवारा पशु घूमते नजर आते हैं। लोगों ने कहा कि शहर में आवारा गोधों की समस्‍या का स्‍थायी समाधान हो। शहर में डेयरी का व्‍यवसाय करने वाले लोगों पर पशुओं को खुले में ना घूमने देने की चेतावनी दी जाए।