Home समाचार सेवा बीकानेर महाराजा गंगासिंह विवि में कैनवास पर उतरेगा स्वतंत्रता संग्राम

महाराजा गंगासिंह विवि में कैनवास पर उतरेगा स्वतंत्रता संग्राम

Freedom struggle to land on canvas in Maharaja Ganga Singh University

  • कुलपति वी.के. सिंह ने कूँची चलाकर किया त्रि-दिवसीय चित्र कार्यशाला का आगाज़

  • विश्‍वविद्यालय के विभिन्न भवनों में लगाए जाएंगे विद्यार्थियों से खरीदे गए चित्र

बीकानेर, (समाचार सेवा) महाराजा गंगासिंह विवि में कैनवास पर उतरेगा स्वतंत्रता संग्राम, महाराजा गंगासिंह विश्‍वविद्यालय (एमजीएसयू) बीकानेर के चित्रकला विभाग में गुरुवार को शुरू हुई त्रि-दिवसीय चित्र कार्यशाला का शुभारंभ कुलपति विनोद कुमार सिंह तथा कुल सचिव यशपाल आहूजा ने कैनवास पर कूँची चलाकर किया।

कार्यशाला की आयोजन सचिव तथा चित्रकला विभाग की सह प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि आजा़दी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की कडी में शुरू की गई इस कार्यशाला में विद्यार्थी स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी कलाकृतियां तैयार करेंगे।

डॉ. मेघना ने बताया स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े चित्र बनाने की इस कार्यशाला से युवा वर्ग आजा़दी के संघर्ष और महत्व को  महसूस भी कर सकेगा।

इससे पूर्व समारोह की अध्‍यक्षता करते हुए विवि कुलपति प्रो. सिंह ने प्रतिभागी विद्यार्थियों को बेहतरीन प्रदर्शन हेतु प्रोत्साहित किया।

समारोह में चित्रकला विभागाध्यक्ष प्रो. राजाराम चोयल, डॉ. राजेश किराडू, डॉ. मदन राजोरिया, डॉ. मीनाक्षी शर्मा आदि उपस्थित रहे।

तैयार कलाकृतियों का विमोचन सोमवार को

आयोजन सचिव डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि तीन दिवसीय चित्र कार्यशाला में तैयार कलाकृतियों का विमोचन सोमवार 27 जून को कुलपति सचिवालय में किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान कार्यशाला के प्रतिभागी विद्यार्थियों को प्रमाण सौंपे जाएंगे। साथ ही इतिहास विभाग और सेंटर फॉर म्यूज़ीयम एन्ड डॉक्युमेंटेशन की ओर से इतिहास लेखन और संग्रहालय विषय आधारित व्याख्यान आयोजित किया जाएगा।

विश्‍वविद्यालय खरीदेगा कार्यशाला में बने चित्र

एमजीएसयू बीकानेर के चित्रकला विभाग में शुरू हुई त्रि-दिवसीय चित्र में विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए चित्रों की यूनिवर्सिटी द्वारा खरीद की जाएगी।

कुलपति विनोद कुमार सिंह ने बताया कि कार्यशाला में बनाए गए चित्रों की कीमत खुद विद्यार्थी ही तय करेंगे।

उन्‍होंने बताया कि खरीदे गए चित्रों को विवि कुलपति आवास सहित विवि के विभिन्न भवनों में लगवाया जाएगा।