Home SAHITYA GATIVIDHI सकारात्मक कार्यों के लिए समर्पित हो मानव जीवन : पूनम जोशी

सकारात्मक कार्यों के लिए समर्पित हो मानव जीवन : पूनम जोशी

पूनम जोशी

बीकानेर, (samacharseva.in) इंसान के जीवन में भावनाओं का अहम स्थान है और संगीत मानव जीवन को सफलता और सकारात्मकता की और खींचता है। स्वच्छ भारत मिशन की राय स्तरीय संदर्भ व्यक्ति पूनम जोशी ने रविवार को सेंट्रल जैल में आयोजित संगीत कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ये बात कही।

श्री विश्वकर्मा नाट्य संगीत कला संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कैदियों को संबोधित करते हुए उन्होनें कहा कि मानव जीवन सेवा और सकारात्मक कार्यों के लिए समर्पित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बीकानेर जिला स्वच्छता का पायोनियर जिला है, अब इसे पॉलीथिन मुक्त बनाने का काम करना है इसके किये कागज के लिफाफे एवम कपड़े के थैले बना कर इनका उपयोग करने की बढ़ावा दिया जाएगा और इस कार्य में जैल के लोगों से भी सहयोग की अपेक्षा है।

जेल अधीक्षक परमजीत सिंह सिद्धु के मार्गदर्शन में अयोजित इस  कार्यक्रम में जेलर विजय सिंह ने कहा कि संगीत की सुर लहरियों से माहौल में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। जेलर इंद्राज जूरिया, मुख्य प्रहरी रमेश पुरोहित एवम  महिला प्रहरी संतोष मीणा ने विभिन्न गायक कलाकारों का उत्साह वर्धन किया।

कार्यक्रम संयोजक मेघराज नांगल ने बताया कि सेंट्रल जेल में संगीतमय कार्यक्रम आयोजित करके अभूतपूर्व प्रसन्नता मिलती है। आयोजक राधेश्याम ओझा एवम ललित दुबे ने इस अवसर पर संगीत की समझ एवम महता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में मंजू गोस्वामी एवम संतोष सोनी ने गजबण पाणी नै चाली गीत पर शानदार युगल नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को मन्त्रमुग्ध कर दिया।

कार्यकम में मेघराज नांगल, कमल किराडू, वैष्णवी श्रीमाली, निर्मला श्रीमाली, पायल श्रीमाली एवम विमल किराडू सहित अनेक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के अतिथि भारत प्रकाश श्रीमाली एवम प्रेमरतन स्वामी ने संगीतमय कार्यक्रम के आयोजन की तारीफ की।