Home Bikaner News देहदानी मां को देहदान का संकल्प लेकर दी श्रद्धाजंलि

देहदानी मां को देहदान का संकल्प लेकर दी श्रद्धाजंलि

Dehdani mother was given the concept of body donation

बीकानेर, (samacharseva.in)।   देहदानी मां को देहदान का संकल्‍प लेकर दी श्रद्धाजंलि, स्थानीय बागड़ी मोहल्ला निवासी देहदानी स्व. गंगा देवी के निधन के 24 घंटे के भीतर ही उनके पुत्र गोपाल सिंह व पुत्रवधु सुनीता सिंह भी देहदान का संकल्प पत्र भर कर अपनी स्वर्गीय मां को श्रद्धाजंलि अर्पित कर एक मिसाल पेश की।

इस बात का गवाह बने गंगादेवी के पौत्र, पौत्री, दोहिता, दोहिती आदि अन्य परिजन। गंगादेवी के पुत्र और पुत्रवधु की देहदान के संकल्प से शहर में हर कोई उनकी प्रशंसा कर रहा है। बागड़ी मोहल्ला निवासी गोपाल सिंह व सुनीता सिंह ने रविवार की शाम 6.30 बजे डुप्लेक्स कॉलोनी पहुंचकर डॉ. राकेश रावत को देहदान की घोषणा का अपना संकल्प पत्र पेश कर दिया। इस अवसर पर गोपाल सिंह व सुनीता सिंह ने कहा कि वे अपने परिजनों के बताये मार्ग पर ही चलेंगे।

गोपाल सिंह के पिता पहले ही देहदान का संकल्प ले चुके हैं उनकी माता गंगादेवी ने भी देहदान का संकल्प लिया हुआ था जिनकी इस शनिवार सुबह 8 बजे निधन हो गया था। निधन के बाद मां की इच्छा के अनुसार उनके पार्थिव शरीर को मेडिकल कॉलेज प्रशासन को सुपुर्द कर दिया गया।

गंगादेवी के परिवार जनों ने स्व. गंगादेवी की इच्छा के मुताबिक ही उनकी मौत के बाद किए जाने वाले किसी भी प्रकार के क्रियाकर्म को नहीं किया। श्रद्धांजलि स्वरूप मां की मौत के 24 घंटे के भीतर ही गोपाल सिंह व उनकी पत्नी ने देहदान का संकल्प लिया। परिवार में किसी की मौत के बाद 12 दिन तक रखी जाने वाली बैठक भी नहीं रखने का मां का निर्णय लागू किया।

इस परिवार से जुडे साहित्यकार अनिरुद्ध उमट ने बताया कि स्व. गंगा देवी  को मौत के बाद का विलाप, पाखण्ड, दिखावा, मृत्यु भोज, आडम्बर कभी पसंद नहीं था। यही कारण रहा कि गंगादेवी की मौत के बाद  उनके पार्थिव शरीर को डॉ. राकेश रावत के सहयोग से इस शनिवार सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया।

वहां एनोटॉमी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर मोहन सिंह, व स्टाफ व अन्य डॉक्टर्स ने सम्मान के साथ देह को ग्रहण किया और इस परिवार को चिकित्सा क्षेत्र की ओर से कृतज्ञता ज्ञापित की।