Home Bikaner Education दो स्थानीय अवकाश पर स्‍कूलों में भ्रम की स्थिति

दो स्थानीय अवकाश पर स्‍कूलों में भ्रम की स्थिति

बीकानेर, (samacharseva.in)। दो स्थानीय अवकाश पर स्‍कूलों में भ्रम की स्थिति, स्कूलों के लिए शिविरा पंचांग जारी नहीं होने से संस्था प्रधान द्वारा घोषित होने वाले दो स्थानीय अवकाश पर भ्रम की स्थिति बन गई है। स्कूल के एच.एम ओर प्रिंसीपल को दो स्थानीय अवकाश घोषित करने का प्रावधान शिविरा पंचांग में होता है।

एक दिपावली से पहले दूसरा बाद में करना होता है। इस शिक्षा सत्र 2020-21 का शिविरा पंचांग जारी नहीं हुआ है। ऐसी गफलत में कुछ ब्लॉक में संस्था प्रधान के स्थानीय अवकाश को स्वीकृत किया जा रहा है तो  कुछ ब्लॉक में सीबीईओ द्वारा अभी अवकाश करने से मना किया जा रहा है।

राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री महेंद्र पाण्डे ने बताया कि पूरे सत्र स्कूल शिविरा पंचांग से संचालित होते हैं। लेकिन शिविरा पंचांग में कुछ निर्देश स्थाई होते हैं। शिविरा पंचांग जारी हुए बिना ही 15 अगस्त और 2 अक्टूबर को स्कूल खुले रखे गए जबकि राजस्थान सरकार के कलैंडर में इन दिनों अवकाश घोषित था।

इसलिए शिविरा के स्थाई निर्देश के तहत संस्था प्रधान के द्वारा एक दिपावली से पहले और एक दिपावली के बाद स्थानीय अवकाश घोषित करना नियम अनुकूल है।