Home Bikaner News कलक्टर का, आश्वासन लूट व हमले की घटनाओं पर लगेगा प्रभावी अंकुश

कलक्टर का, आश्वासन लूट व हमले की घटनाओं पर लगेगा प्रभावी अंकुश

22BKN PH-1

मुंह पर कपड़ा बांधने वालों पर धारा 144 में होगी कार्यवाही

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट कुमार पाल गौतम ने कहा कि लगातार बढ़ रही लूट व जानलेवा हमलों पर प्रभावी अंकुश लगेगा। गौतम मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बीकानेर के विभिन्न व्यवसायिक संगठनों, सर्राफा बाजार के व्यापारियों सहित पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने विभिन्न व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपने-अपने प्रतिष्ठान पर सीसीटीवी कैमरे भी लगवाएं।

बैठक में उपस्थित व्यापारियों ने बताया कि रात के समय जब भी अपनी दुकान बंद करते हैं तो सीसीटीवी कैमरे का विद्युत कनेक्शन विच्छेद हो जाता है और रात को होने वाली घटना-दुर्घटना की रिकॉर्डिंग कैमरे में नहीं हो पाती है। जिला कलेक्टर ने व्यापारियों से कहा कि वे सभी मिलकर अलग-अलग पॉइंट पर अपने सीसीटीवी कैमरे लगा दें और इन कैमरों को विद्युत कनेक्शन देने की व्यवस्था नगर निगम द्वारा रात के समय कर दी जाएगी।

गौतम ने कहा कि महात्मा गांधी रोड पर व्यापारिक प्रतिष्ठानों द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाने के अतिरिक्त और कैमरे जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा लगाये जाएगें। साथ ही इन कैमरों को अभय कमांड से जोड़ा जाएगा। उन्होंने पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्य स्थानों पर जहां बीट कांस्टेबल की ड्यूटी रहती है, उन सभी कॉन्स्टेबल का विजिटिंग कार्ड व्यापारिक संगठनों को  नगर विकास न्यास के माध्यम से दिलाए जाएंगे और विजिटिंग कार्ड के पीछे बीट कांस्टेबल का मोबाइल नंबर के साथ-साथ संबंधित थाने का और थाना प्रभारी, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के नंबर भी अंकित रहेंगे।

यह विजिटिंग कार्ड सभी व्यवसायियों को दे दिए जाएंगे ताकि किसी तरह की घटना-दुर्घटना होने पर तत्काल बीट कांस्टेबल सहित अन्य अधिकारियों को सूचना उपलब्ध करवाई जा सके। आधुनिक तकनीक से संभावित घटना को रोका जाएगा-बैठक में ज्वेलरी की दुकानों सहित अन्य दुकानदारों ने जिला मजिस्ट्रेट से कहा कि अक्सर बदमाशों तथा असामाजिक तत्वोें द्वारा दुकान में चोरी के साथ-साथ झगड़े तथा मारपीट की घटनाएं भी कर लेते हैं। इसे रोकने के लिए कुछ बेहतर उपाय होने चाहिए। इस पर जिला कलेक्टर गौतम ने कहा कि अब एक नवाचार के तहत दुकानों में एक बटन लगाया जाएगा और इसका कनेक्शन संबंधित थाने व चैकी पर होगा, जहां दुकान के बारे में भी लिखा होगा। 

जैसे ही कोई अप्रिय घटना होती है या घटना होने की आशंका होगी तो दुकानदार द्वारा वह बटन दबाने से तत्काल पुलिस सहायता दुकान तक संदेश पहुंच जाएगा। उन्होंने ’वेलरी दुकानदारों से यह भी आग्रह किया कि सोने-चांदी के गहने के जहां बनाये जाते हैं उनका वेरिफिकेशन भी करवाएं। इसके अलावा जो कारीगर गहनों का कार्य करते हैं उनका आधार अथवा कोई अन्य पहचान पत्र संबंधित थाने में देकर इसकी भी पड़ताल करा लेनी चाहिए ताकि किसी तरह की संभावित घटना से बचा जा सके।

बैठक में जिला मजिस्ट्रेट ने पुलिस के अधिकारियों और व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों से कहा कि वह सोशल पुलिसिंग विकसित करें, इसमें आम लोगों को पुलिस के साथ जोड़ा जाए और एनसीसी, स्काउट के बच्चों को भी शामिल करते हुए ऐसी व्यवस्था विकसित करें कि रात के समय जब पुलिस गश्त करती है, तो सभी क्षेत्रों से एक-एक व्यक्ति गस्त में शामिल हो।

इससे आमजन में पुलिस प्रशासन के साथ समन्वय बनने से विश्वास का एक नया माहौल बनेगा, साथ ही अगर कभी देर रात को किसी तरह की जरूरत आमजन को यथा बीमारी या कोई व्यक्ति बाहर से आए तो मकान का एड्रेस बताने आदि में भी सहयोग लिया जा सकता है। बैठक में प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के साथ बीकानेर व्यापार उद्योग मण्डल के अध्यक्ष जुगल राठी, बीकानेर सर्राफा समिति के अध्यक्ष बजरंग सोनी, सचिव सुनील सोनी, बीकानेर व्यापार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सोनूराज आसुदानी, व्यापार एसोसिएशन के प्रवक्ता श्याम कुमार तंवर, सर्राफा बाजार सदस्य जय सेठिया,

बीकानेर व्यापार उद्योग मण्डल सचिव वीरेन्द्र किराड़ू, बीकानेर व्यापार उद्योग मण्डल संरक्षक परिषद के अध्यक्ष अन्नतवीर जैन, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी.पी.पचीसिया, करणी उद्योगिक क्षेत्र के अध्यक्ष महेश कुमार कोठारी, बीकानेर व्यापार  एसोसिएशन के सचिव उमेश मेहन्दीरता, र्स्वणकार सभा समिति बीकानेर शहर के अध्यक्ष तिलोकचन्द सोनी, श्याम शेहरी आदि उपस्थित थे।

धारा 144 में होगी कार्रवाई

जिला मजिस्ट्रेट ने पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर कोई पुरुष या महिला वाहन को मुंह पर कपड़ा बांधकर चलाते हैं तो ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध धारा 144 के तहत कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि मुंह पर कपड़ा बांधने वाले को वारदात को अंजाम देने वाले की श्रेणी में माना जाएगा, जो व्यक्ति पकड़ा जाएगा उसे यह साबित करना पड़ेगा कि उसने मुंह पर कपड़ा किस कारण लगा रखा है और वह किसी अपराधिक कार्य करने नहीं जा रहा था। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध धारा 107 और 116 में भी कार्रवाई की जाए।

एक तरफा रास्ते पर पुनर्विचार की मांग

बीकानेर, (समाचार सेवा)। खजांची मार्केट व्यवसाई संस्था के अध्यक्ष गुलाब गहलोत ने मंगलवार को जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम को ज्ञापन देकर क्षेत्र में की गईएक तरफा रास्ते की व्यवस्था पर पुनर्विचार की मांग की है। गहलोत ने दिए ज्ञापन में यह भी  आग्रह किया है कि खजांची मार्केट के आसपास कोई पार्किंग स्थान ना होने के कारण यहां के 400 दुकानों के मालिकों को और उनसे जुड़े अन्य व्यापारियों और कर्मचारियों को काफी परेशानी होती है ज्ञापन में गहलोत ने मांग की कि रतन बिहारी पार्क में एक स्थाई पार्किंग स्थल विकसित किया जाए। साथ ही यहां एक तरफा रास्ते पर भी पुनर्विचार किया जाए।