Home Bikaner News बीकानेर के व्यापार उद्योग जगत में मचा बडा बवाल

बीकानेर के व्यापार उद्योग जगत में मचा बडा बवाल

BIKANER VYPAR UDHYOG MANDAL SANRAKSHAK PARISHAD BIKANER

बीकानेर। बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल में अपने अपने वर्चस्व को लेकर व्यापारियों के दो प्रमुख गुट आमने सामने हैं। मामला कोर्ट तक भी गया मगर कोर्ट के निर्णय को भी दोनों गुट अपने अपने तरीके से लागू करने में जुटे हुए हैं। वर्चस्व की इस लड़ाई में कुछ व्यापारी व उद्योगपति व्यापार उद्योग मंडल की वर्तमान कार्यकारिणी के साथ हैं तो कुछ व्यापारी बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल संरक्षक परिषद से जुड़े सदस्यों के साथ है।

संरक्षक परिषद का दावा है कि व्यापार मंडल का चुनाव कराने का अधिकार परिषद को है और परिषद ने चुनाव प्रक्रिया शुरू भी कर दी है मगर इसी बीच अचानक मंगलवार 19 जून को व्यापार मंडल की बैठक माहेश्वरी भवन में बुलाई जाती है और एक गुट नया अध्यक्ष व कार्यकारिणी घोषित कर देता है।

इस बैठक में व्यापार उद्योग मंडल संरक्षक परिषद के सदस्य तथा व्‍यापार उद्योग मंडल के कार्यवाहक अध्‍यक्ष उमाशंकर आचार्य भी शामिल होना चाहते हैं मगर बताया गया कि वहां तैनात नयाशहर थानाधिकारी बहादुर सिंह उन सबको रोक दिया और केवल चुनिंदा लोगों को ही बैठक में शामिल होने की अनुमति दी।

विवाद एडीएम सिटी तक होते हुए अब ज्ञापन के माध्यम से कलक्टर तक जा पहुंचा है। बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल संरक्षक परिषद द्वारा कलक्टर को दिए गए ज्ञापन में बताया गया है कि अज्ञात व्यक्तियों ने बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल प्रबंध कार्यकारिणी की घोषणा बिना किसी अधिकार के कर दी है। ज्ञापन के अनुसार अज्ञात व्यापारियों ने इस काम को नयाशहर थाने के सीआई बहादुर सिंह की भी सह मिली है।

बीकानेर के दो प्रमुख व्यापारी गुट

बीकानेर में इन दिनों दो प्रमुख व्यापारी गुट हैं।  इनमें से एक साइड में बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के अध्यक्ष शिवरतन अग्रवाल, कन्हैयालाल बोथरा, घनश्याम लखाणी, किशन गोपाल पुरोहित, विष्णु पुरी, जयदेश शर्मा, मक्खन लाल अग्रवाल आदि है। जबकि दूसरे गुट में बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल संरक्षक परिषद के अध्यक्ष अनंतवीर जैन, सचिव चंपकमल सुराना, सुभाष मित्तल, कमल कल्ला, उमाशंकर आचार्य,  डीपी पच्‍चीसिया, महावीर पुरोहित, वीरेन्‍द्र किराडू, श्‍यामकुमार तंवर आदि हैं।