Home Bikaner News पुलिस के हत्‍थे चढा ऑक्‍सीजन का ब्‍लैक मार्केटिया भुवनेश

पुलिस के हत्‍थे चढा ऑक्‍सीजन का ब्‍लैक मार्केटिया भुवनेश

Bhuvanesh, the main accused of black marketing of oxygen cylinders arrested

बीकानेर, (समाचार सेवा)पुलिस के हत्‍थे चढा ऑक्‍सीजन का ब्‍लैक मार्केटिया भुवनेश, ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी करने के मुख्य आरोपी भुवनेश शर्मा को पुलिस ने सोमवार को राउंड अप कर लिया है।

इसके पहले चार साथी रविवार को ही पुलिस के एक स्पेशल ऑपरेशन में मौके पर से ही ब्लैक में ऑक्सीजन सिलेंडर बेचते पकड़ लिये गए थे। जिनकों कोर्ट ने 12 मई तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। सीओ सदन पवन भदोरिया ने कहा कि मुख्य आरोपी को भी सोमवार को दबोच लिया गया है।

उसे राउंड अप कर पूछताछ शुरू की गई। जानकारी में रहे कि कोरोना काल में मौत के डर को हथियार बनाकर पांचों आरोपी महंगे दाम में ऑक्सीजन सिलेंडर बेच रहे थे। इस रैकेट का मुख्य सरगना पीबीएम अस्पताल में कार्यरत कंपाउंडर भुवनेश शर्मा अपना यह धंधा बीएल मेमोरियल ट्रस्ट की आड़ में चला रहा था।

सूत्रों के अनुसार ऑक्सीजन का ब्लेक करने वाला कंपाउंडर भुवनेश अचछे रसूख रखने वाला है। वह कंपाउंडर होने के साथ साथ अनाधिकृत रूप से एंबुलेंस सर्विस भी रन करता है। एक समय में ऑपरेशन प्रिंस में भी भुवनेश को सबूतों के साथ ट्रैप किया गया था।

पीबीएम के सूत्रों के अनुसार भुवनेश का यह खेल कोरोना काल में ही शुरू नहीं हुआ है। लंबे समय से एंबुलेंस सर्विसेज में व उसकी आड़ में आमजन से लूटमार जारी है।

 श्रमिकों का पलायन रोकने और आवागमन के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल की दी जानकारी

बीकानेर, (समाचार सेवा)रेड अलर्ट जनअनुशासन लॉकडाउन में श्रमिकों के आवागमन व श्रमिक वर्ग के पलायन को रोकने हेतु महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र मंजू नैण गोदारा ने जूम एप्प के माध्यम से चर्चा की।

उन्होंने बताया गया कि प्रत्येक उद्योग, निर्माण इकाई द्वारा अपने कार्मिकों एवं श्रमिकों को ट्रांजिट पास उपलब्ध करवाना होगा जो कि उद्योग में कार्य करने के समय प्रारंभ होने के 1 घंटे पहले तथा शिफ्ट खत्म होने के 1 घंटे बाद तक वैध होगा। यह व्यवस्था 12 मई से लागू होगी।

ट्रांजिट पास की प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। जिसमें प्रथम चरण में इकाई द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, दूसरे चरण में वाहन का विवरण तथा तृतीय चरण में कार्मिक का विवरण भरना होगा। तीनों चरण के पश्चात एक आईडी जनरेट होगी।

गोदारा ने राज्य सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन से अवगत कराते हुए श्रमिको के पलायन को रोकने हेतु ऑनलाइन वेब पोर्टल HTTP://COVIDINFO.RAJASTHAN.GOV.IN E-INTIMATION BY INDUSTRIES  के बारे में भी जानकारी दी।

ऑनलाइन चर्चा में बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पच्चीसिया, विनोद गोयल, सीए महेंद्र चूरा, एनडी व्यास,राजीव शर्मा के अलावा करणी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, खारा ग्रोथ सेंटर उद्योग संघ, नोखा उद्योग संघ ,नापासर उद्योग संघ तथा रानी बाजार उद्योग संघ के उद्यमियों ने हिस्सा लिया ।

 कोलायत सीएचसी में 30 बेड के कोविड केयर सेन्टर की हुई शुरूआत

रंग लाए उच्च शिक्षा मंत्री के प्रयास, भाटी के निर्देश पर नोडल अधिकारी डाॅ.मीना पहुंचे कोलायत

बीकानेर, (समाचार सेवा)उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि कोलायत सामुदायिक स्वास्थ्य केेन्द्र में कोरोना पॉजिटिव रोगियों का उपचार प्रारंभ होगा। इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 30 बैड का कोविड केयर सेन्टर शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा।

उच्च शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में सोमवार को जिला कलक्टर नमित मेहता से चर्चा कर, कोलायत के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक संसाधन मुहैय्या करवाने को कहा। उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कहा कि कोलायत सीएचसी में अगर कोविड पाजिटिव रोगी का दबाव बढ़ता है, तो स्थानीय जाट धर्मशाला में 30 बेड का और राजपूत धर्मशाला में 55-60 बेड का कोविड केयर सेन्टर बनाने की तैयारी अभी से शुरू कर दी जाए।

उच्च शिक्षा मंत्री के निर्देश पर कोविड नोडल अधिकारी डॉ बी एल मीना सोमवार को सुबह कोलायत पहुंचे और कोलायत सीएचसी का किया निरीक्षण। कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने कमरों का उन्होंने निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने स्थानीय जाट धर्मशाला व राजपूत धर्मशाला का निरीक्षण भी किया।

डॉ. मीना ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोविड के सामान्य रोगियों के उपचार के लिए व्यवस्था की जा रही है। आज 18 बेड की व्यवस्था कर दी गई और मंगलवार तक 30 बेड की व्यवस्था हो जाएगी। उन्होंने बताया कि पाजिटिव रोगी के लिए आक्सीजन व दवाओं सहित चिकित्सक और पेरामेडिकल स्टाफ की पूरी व्यवस्था की गई। कोविड के गंभीर रोगी, जिनका ऑक्सीजन लेवल कम होगा, उन्हें बीकानेर रैफर किया जायेगा। निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार व बीसीएमएचओ डॉ अनिल वर्मा भी रहे मौजूद रहे।