Home samachar seva तीन नये कृषि महाविद्यालय व कृषि विश्वविद्यालय में पदों को भरने की...

तीन नये कृषि महाविद्यालय व कृषि विश्वविद्यालय में पदों को भरने की मिली स्वीकृति 

Approval to fill posts in three new agricultural colleges and agricultural universities

बीकानेर, (समाचार सेवा)। तीन नये कृषि महाविद्यालय व कृषि विश्वविद्यालय में पदों को भरने की मिली स्वीकृति, स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के अंतर्गत तीन नये कृषि महाविद्यालय मंडावा- झुंझुनू जिला, चांदगोठी-सादुलपुर-चूरू जिला व हनुमानगढ़ जिले के लिए स्वीकृति के साथ ही नवीन शैक्षणिक व अशैक्षणिक पदों को भरने की स्वीकृति मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के क्रम में मिली है।   

कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर.पी. सिंह ने बताया कि राजस्थान सरकार ने प्रत्येक महाविद्यालय हेतु 29 नवीन पद एवं 01 मशीन विद मैन पदों की भर्ती की स्वीकृति दी है। इसके अलावा इस विश्वविद्यालय के लिए भी 100त्न आईसीएआर के  पद के तहत 24 शैक्षणिक व 35 अशैक्षणिक पद एवं 75 प्रतिशत आईसीआर पद के तहत 7 शैक्षणिक 8 शैक्षणिक पद और राज्य निधि मद के पद के तहत 2 शैक्षणिक पदों को भरे जाने की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

विश्वविद्यालय के इन 33 शैक्षणिक वह 43 और अशैक्षणिक रिक्त पदों में अधिष्ठाता, प्राचार्य, सह आचार्य, सहायक आचार्य, सीनियर साइंटिस्ट, सब्जेक्ट मैटर स्पेशलिस्ट, पुस्तकालयध्यक्ष, स्टेनोग्राफर, टेक्निकल असिस्टेंट, प्रोग्राम असिस्टेंट, निजी सहायक सहायक लेखा अधिकारी, अनुभाग अधिकारी,  लिपिक, फार्म मैनेजर, प्रयोगशाला सहायक कृषि पर्यवेक्षक, वाहन चालक एवं चतुर्थ कर्मचारी सहित कई पदों पर भर्ती की जाएगी।

ईडब्ल्यूएस व मूल निवासी प्रमाण पत्र शिविर रविवार को 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। आर्थिक कमजोर वर्गों के ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र जारी करने के लिए विशेष शिविर विप्र फाउंडेशन बीकानेर इकाई के बैनर तले शनिवार 10 अप्रैल को अपराह्न 12 बजे से सांय 5 बजे तक गोकुल सर्किल स्थित सुरदासाणी बगेची में आयोजित होगा।

शिविर में आर्थिक कमजोर वर्गों के व्यक्तियों के ईडब्ल्यूएस के प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आनलाइन आवेदन लिये जाएंगे। ईडब्ल्यूएस व मूलनिवासी प्रमाण पत्र के संदर्भ में एक विशेष मेगा शिविर का शुभारंभ शनिवार को कर्मचारी नेता शंकर पुरोहित व संस्थापक सदस्य पूर्व पार्षद परमानन्द ओझा द्वारा किया जाएगा।

युवा प्रकोष्ठ उपाध्यक्ष हेमन्त शर्मा ने बताया कि विफा टीम का प्रयास रहेगा कि शिविर में आवेदकों को मौके पर ही सुगमता पूर्वक ईडब्ल्यूएस व मूलनिवासी प्रमाण पत्र जारी किए जाए इस हेतु सम्बंधित विभागीय अधिकारी,राजपत्रित अधिकारी, पार्षदगण व अन्य प्रमुख पदाधिकारी व कार्यकर्ता बन्धु वंहा उपस्थित रहेंगे।

बीकानेर में विकसित करेंगे नए औद्योगिक क्षेत्र : कलक्टर 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिले में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। इसके लिए रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक को भूमि चिन्हीकरण की कार्रवाई के लिये कहा गया है। योजना के तहत पूर्व में विकसित औद्योगिक क्षेत्र में सभी आधारभूत सुविधा मुहैया करवाने के साथ-साथ वंचित उपखंड क्षेत्रों के आसपास छोटे औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे।

यह जानकारी कलक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को विवाद एवं शिकायत निवारण के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति बैठक में दी। बैठक में उद्यमी डीपी पच्चीसिया, कन्हैयालाल बोथरा, कमल कल्ला, दीपक पारीक, कुंदनमल बोहरा, कमल बोथरा, महेश कोठारी, प्रशांत कंसल, किशनलाल मोहता, पुखराज गोदारा, भंवरलाल सारण, वेदप्रकाश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

इस पर कलक्टर ने कहा कि जिले के औद्योगिक विकास को प्राथमिकता पर रखते हुए कार्रवाई की जाएगी। बैठक में रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र के रोड नंबर 5 से घड़सीसर रोड तक सड़क का पेचवर्क  करवाने, जोड़बीड़ क्षेत्र में मिनी फूड पार्क स्थापित करने, खारा औद्योगिक क्षेत्र के लिए फायर ब्रिगेड उपलब्ध करवाने, रीको के औद्योगिक क्षेत्रों में साफ-सफाई व्यवस्था चाक-चैबंद रखने, रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में बंद रोड लाइटों को चालू करने सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।

बैठक के दौरान औद्योगिक क्षेत्र में डंपिंग यार्ड बनाने, औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाले दूषित पानी के निस्तारण के लिए ट्रीटमेंट प्लांट बनाने, राज कौशल पोर्टल की जानकारी उद्यमियों को उपलब्ध करवाने, फ्लाई ऐस उत्पाद बनाने वाली इकाइयों की स्थापना को प्रोत्साहित करने पर चर्चा की गई। इस दौरान कलेक्टर ने जिले की समस्त औद्योगिक इकाइयों में नियोजित श्रमिकों का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण करवाने की बात कही।

बैठक में जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया, एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा, वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक अनूप कुमार सक्सेना आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

एमएस कॉलेज में प्याऊ का हुआ उद्घाटन 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। महारानी सुदर्शन महाविद्यालय एमएस कॉलेज में शुक्रवार को शीतल जल प्याऊ का शुभारंभ किया गया।

समारोह में कॉलेज प्राचार्य शिशिर शर्मा, डॉ राकेश हर्ष, हनुमान प्रसाद कड़ेल, तारा देवी कड़ेल, पहलवान महावीर कुमार सहदेव, बद्रीप्रसाद, बालचंद, चुन्नीलाल मोसुण, बाबूलाल जोझ, विजयपाल जोझ, राधेश्याम कडेल, गणपतलाल, सुमन जोझ, गणेशलाल सहदेव उपस्थित रहे।

वक्ताओं ने बताया कि कॉलेज की डॉ. शशि वर्मा की प्रेरणा से स्व. माणकचंद-सुंदर देवी सोनी की स्मृति में इस प्याऊ का निर्माण करवाया गया।