×

नहरी क्षेत्र में डिग्गी निर्माण के लिए मिलेगा बढ़ा हुआ अनुदान

Farmers will get increased subsidy for construction of diggy in canal area

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा)राज्य सरकार ने नहरी डिग्गी निर्माण के सामान्य और लघु सीमांत कृषक श्रेणी में दी जाने वाले अनुदान राशि में बढ़ोतरी की है। साथ ही डिग्गी, तारबंदी, फॉर्म पॉन्ड निर्माण आदि के संबंध में अनुदान हेतु किसानों का चयन लॉटरी व्यवस्था के स्थान पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किए जाने का निर्णय लिया है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा के अनुसार उन्‍होंने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को इस संबंध में पत्र लिखकर अनुदान बढ़ाने का आग्रह किया था। मंत्री गोदारा ने बताया कि अब मुख्यमंत्री कृषक साथी  योजना/राज्य योजना के तहत अनुदान राशि सामान्य श्रेणी में 3 लाख से बढ़ाकर 4 लाख तथा सीमांत व लघु कृषक श्रेणी में 3.4 लाख से बढ़ाकर 4.5 लाख रुपए करने का निर्णय लिया है।

हौज निर्माण के लिए अनुदान राशि देना पुनः प्रारंभ

उन्होंने बताया कि ट्यूबवेल क्षेत्र में भी किसानों को डिग्गी या जल हौज निर्माण के लिए अनुदान राशि देना पुनः प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए किसानों को डेढ़ लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

कृषि विभाग द्वारा डिग्गी निर्माण , फार्म पान्ड ,तारबंदी तथा कृषि यंत्रों इत्यादि पर अनुदान देने के लिए लॉटरी के स्थान पर अब पहले आओ पहले पाओ प्रणाली अपनाते हुए किसानों को राहत दी जाएगी।

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!