×

रिलायंस फाउंडेशन व आईएमडी करेंगे मौसम पूर्वानुमान में सुधार

Reliance Foundation and IMD will improve weather forecast

जलवायु चेतावनी और आजीविका सुधार में सहयोग बढ़ाने पर सहमति

NEERAJ JOSHI नई दिल्ली, (समाचार सेवा)रिलायंस फाउंडेशन और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक महत्वपूर्ण एमओयू किया है, जो जलवायु-प्रभावित समुदायों को बेहतर मौसम जानकारी और सहायता प्रदान करेगा। आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र और रिलायंस फाउंडेशन के सीईओ जगन्नाथ कुमार ने नई दिल्ली में इस एमओयू पर पर हस्ताक्षर किए।

इस साझेदारी का मुख्य उद्देश्य जलवायु परिवर्तन और मौसम से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए समुदायों को तैयार करना है। इसके तहत, मौसम पूर्वानुमान और प्रारंभिक चेतावनी सेवाओं को मजबूत करने के लिए अनुसंधान किया जाएगा और विभिन्न विशेषज्ञों के साथ मिलकर चर्चा की जाएगी। इस प्रयास से मौसम के बदलावों के प्रति लोगों की सहनशीलता बढ़ेगी।

रिलायंस फाउंडेशन, विशेष रूप से ग्रामीण और सीमांत समुदायों के लिए, उपयोगी और सरल तरीके से मौसम की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। इससे उन समुदायों को विशेष लाभ मिलेगा जिनकी प्रौद्योगिकी तक पहुंच सीमित है। इस साझेदारी के माध्यम से, रिलायंस फाउंडेशन और आईएमडी यह सुनिश्चित करेंगे कि अधिक से अधिक लोग मौसम की जानकारी का सही और सुरक्षित उपयोग कर सकें, जिससे उनकी सुरक्षा और आजीविका में सुधार हो सके।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!