×

बीकानेर के संभागीय आयुक्‍त नीरज के. पवन पर तलवार से हमले का प्रयास

Bikaner's Divisional Commissioner Neeraj K. Attempt to attack Pawan with a sword

अतिक्रमण हटाने गए यूआईटी के दल पर फेंके पत्‍थर, जेसीबी का कांच टूटा

जेईएन, पुलिस कांस्‍टेबल सहित तीन कार्मिक चोटिल

USHA JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर के संभागीय आयुक्‍त नीरज के. पवन पर तलवार से हमले का प्रयास, मुक्‍ताप्रसाद थाना क्षेत्र की सर्वोदय बस्‍ती में अतिक्रमण हटाने गए यूआईटी के दल पर एक अवैध भूमि कब्‍जाधारी विजय गहलोत ने पत्‍थर फैंके, गंदी-गंदी गालियां निकाली। घटना की जानकारी मिलने मौके पर पहुंचे बीकानेर के संभागीय आयुक्‍त नीरज के. पवन पर भी अवैध कब्‍जाधारी ने नंगी तलवार तान कर दूर से बातचीत की।

वारदात के बाद मुक्‍ताप्रसाद थाना पुलिस ने आरोपी विजय गहलोत को शांति भंग करने के आरोप में अरेस्‍ट किया। इस वारदात के बाद भी अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी रहा और आरोपी सहित अन्‍य अवैध कब्‍जाधारियों के कब्‍जे हटाए गए।

संभागीय आयुक्‍त डॉ. नीरज ने वारदात के बाद मीडिया से बातचीत में बताया कि आरोपी के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने सहित विभिन्‍न धाराओं में मामला दर्ज करवाया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि सर्वोदय बस्‍ती के लोगों की अतिक्रमण को लेकर मिली शिकायतों के निवारण के लिये मंगलवार सुबह यूआईटी का एक दस्‍ता अतिक्रमण ध्‍वस्‍त करने पहुंचा था।

वहां कुछ लोगों ने दस्‍ते का विरोध किया। डॉ. नीरज ने बताया कि मामले की जानकारी मिलने पर वे खुद मौके पर पहुंचे तलवार लहराते व्‍यक्ति से आराम से अपनी बात कहने की अपील की। तलवार लहराने के साथ वह पत्‍थर भी फेंक रहा था। इससे कुछ कार्मिक चोटिल हुए, सरकारी सम्‍पत्ति को नुकसान हुआ। संभागीय आयुक्‍त ने बताया कि उग्र होने पर उस व्‍यक्ति को पुलिस ने हिरासत में ले लिया गया।

आरोपी के खिलाफ जल्‍द राजकार्य में बाधा डालने आदि का मामला दर्ज कराया जाएगा। मुक्‍ताप्रसाद थानाधिकारी अरविन्‍द भारद्वाज ने बताया कि देर शाम तक आरोपी विजय को केवल शांति भंग करने के आरोप में पकड़ा गया है। संबंधित अधिकारियों द्वारा वारदात की एफआईआर दर्ज करने पर आरोपी विजय पर अन्‍य धाराओं में मामला दर्ज किया जाएगा।

यू चला घटनाक्रम

संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन के आदेश पर मंगलवार दोपहर में यूआईटी का एक दस्ता सर्वोदय बस्ती पहुंचा और वहां अवैध कब्‍जे तोड़ने शुरू किए। कुछ स्थानीय लोगों ने यूआईटी की इस कार्रवाई का विरोध किया। उनका कहना था कि  उनके पास पट्‌टे हैं या फिर वो वर्षों से यहां रह रहे हैं।

बिजली पानी के कनेक्शन भी उनको मिल चुके हैं। वे दसियों साल से यहां के निवासी है। अब अवैध बताकर कब्‍जे तोड़ना उचित नहीं। विरोध होने की जानकारी मिलने पर संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज खुद ही मौके पर पहुंच गए। संभागीय आयुक्‍त के मौके पर पहुंचने पर भी स्थानीय लोगों ने विरोध जारी रखा।

इसी दौरान एक बाड़े में खड़े आरोपी युवक विजय गहलोत ने जो कि हाथ में नंगी तलवार लिये हुआ था उसने संभागीय आयुक्त के काफिले को ललकारा। जिसे बाद में पकड़ लिया गया।

माफी मांगने डीसी ऑफिस पहुंचे आरोपी के परिजन  

वारदात के बाद आरोपी विजय गहलोत के परिजनों ने संभागीय आयुक्‍त डॉ. नीरज के पवन के कार्यालय पहुंचकर आरोपी विजय के खिलाफ कड़ी धाराओं में कार्रवाई नहीं करवाने का आग्रह किया। उसे माफ करने की अपील की। परिजनों का कहना था कि आरोपी विजय घर में अकेला कमाने वाला है। वह थोड़े उग्र स्‍वभाव का है पर बुरा व्‍यक्ति नहीं है।

अवैध कब्‍जाधारियों के खिलाफ डीसी ने खोला मोर्चा

संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने बीकानेर आने के बाद से अवैध कब्‍जाधारियों के खिलाफ मोर्चा सा खोला हुआ है। उन्‍होंने ना केवल बीकानेर शहर बल्कि आसपास की ग्राम पंचायतों व नगर पालिका क्षेत्रों से भी अवैध कब्‍जे हटवाएं हैं।

इनमें श्रीडूंगरगढ़ खाजूवाला, लूणकरनसर आदि कस्बों में अभियान चलाकर अवैध अतिक्रमणों को नेस्‍तनाबूद करवाया है। बीकानेर शहर की सड़कों में यातायात सुचारू हो उसके लिये भी उन्‍होंने अनेक सरकारी विभागों की कब्‍जे की भूमि भी खाली करवाई है।

इनमें मुख्य डाकघर, वेटरनरी कॉलेज आदि की सरकारी जमीनों को सड़क में शामिल किया गया।  बीकानेर शहरी क्षेत्र में करमीसर में भी अवैध कब्जे तोड़े गए। यहां भी नगर विकास न्यास की टीम पर हमला हुआ था।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!