Home INDIAN RAILWAY जोधपुर रेलवे स्टेशन बना स्वच्छता का सिरमौर, जयपुर दूसरे स्‍थान पर

जोधपुर रेलवे स्टेशन बना स्वच्छता का सिरमौर, जयपुर दूसरे स्‍थान पर

jodhpur

जयपुर, (समाचार सेवा) जोधपुर रेलवे स्टेशन बना स्वच्छता का सिरमौर, जयपुर दूसरे स्‍थान पर। रेलवे स्‍टेशनों के विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के आधार पर किये गये सर्वें की रिपोर्ट जारी की गई।

भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ रेल अभियान के अन्तर्गत विभिन्न स्‍टेशनों पर इस वर्ष भी सफाई व्यवस्था को लेकर थर्ड पार्टी सर्वें करवाया गया, जिसमें सभी जोन में उत्तर पष्चिम रेलवे स्वच्छता सर्वे में अव्वल रहा।

उत्तर पष्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया  द्वारा 407 बडे स्‍टेशनों जिसमें 75 ए1 तथा 332 ए श्रेणी के स्टेषन सम्मलित है पर स्वच्छता सर्वे करवाया गया एवं इस बार इस स्चच्छता सर्वें में सभी जोन को भी सम्मलित किया गया।

विगत वर्ष में किये गये प्रयासों से उत्तर पष्चिम रेलवे के जोधपुर स्‍टेशन पर स्वच्छता सर्वें में प्रथम स्थान दिया गया है, पिछले सर्वें में जोधपुर स्‍टेशन को 17 वें स्थान पर रखा गया था। इसी प्रकार जयपुर स्‍टेशन पर भी बेहतरीन सफाई व्यवस्था को सर्वें में उल्लेखनीय स्थान प्राप्त हुआ है।

जयपुर स्‍टेशन को गत सर्वें में 8 वें स्थान पर रखा गया था जो इस सर्वें में उत्कृष्टता के आधार पर दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के ए श्रेणी के स्‍टेशनों पर भी बेहतर सफाई व्यवस्था के आधार उच्च रेकिंग प्राप्त हुई है। प्रथम 10 स्‍टेशनों में से उत्तर पश्चिम रेलवे के 6 स्टेषन सम्मलित है।

जिसमें मारवाड ज. को प्रथम (पूर्व सर्वे में 168 वीं रैक) तथा फुलेरा स्‍टेशन को द्वितीय स्थान (पूर्व सर्वे में 219 वीं रैक)  पर रखा गया है।

इसके अतिरिक्त उदयपुर को 4 थे (पूर्व सर्वे में 141 वीं रैक), जैसलमेर को 5 वें (पूर्व सर्वे में 47 वीं रैक), बाडमेर को 7 वें (पूर्व सर्वे में 184 वीं रैक) तथा भीलवाडा स्‍टेशन को रेकिंग में 10 वें (पूर्व सर्वे में 135 वीं रैक) स्थान पर रखा गया है।

इस बार आयोजित सर्वें में सभी जोनल रेलवे को भी सम्मलित किया गया, जिसमें उत्तर पष्चिम रेलवे ने स्वच्छता सर्वें में सम्मिलित मानकों पर उत्कृष्ट प्रदर्षन करते हुये प्रथम रेकिंग प्राप्त की।

Sh. T.P. Singh, GM

प्रसन्नता व्यक्त की

टी. पी. सिंह, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि यह सभी रेलकर्मियों के संयुक्त प्रयासों तथा रेल ग्राहकों के सहयोग से सम्पादित हुआ है, यह हम सभी के लिये गौरव की बात है और हमें प्रयासों को ओर बेहतर व निरन्तरता बनाये रखनी हैं।

थर्ड पार्टी द्वारा आयोजित इस सर्वें में विभिन्न मापदण्डों को सम्मलित किया गया जिनमें, पार्किंग, मुख्य प्रवेश  द्वार, प्लेटफार्म, वेटिंग रूम, तथा इनमें सफाई की प्रक्रिया का आंकलन, यात्री फीडबैक प्रक्रिया जैसे बिन्दुओं को मुख्य रूप से रखा गया, जिनके आधार पर अंक निर्धारित किये गये। इस सर्वें में अंको के आधार पर आंकलन किया गया जिसमें प्रोसेस ऑडिट, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन तथा सिटीजन फीडबैंक को सम्मलित किया गया।

स्‍टेशनों पर स्वच्छता के लिये क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया ;फब्प्द्ध द्वारा इस सर्वे में  निम्न बिन्दुओं को आधारित किया गया-

  1. यात्रियों के प्रमुख सम्पर्क क्षेत्र पार्किंग, मुख्य प्रवेष द्वार, प्लेटफार्म, वेटिंग रूम में सफाई की प्रक्रिया का बिंदुवार आंकलन।
  2. सीधे अवलोकन द्वारा – ओपन एरिया, टॉयलेट, बैठने की व्यवस्था, वेंडर एरिया, वाटर बूथ, वेटिंग रूम, रेलवे ट्रेक, फुट ऑवर ब्रिज का स्टेषनों पर निरीक्षण के माध्यम से आंकलन।
  3. फीडबैक – यह प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जिसमें यात्रियों से स्टेषनो पर सफाई की स्थिति का फीडबैक प्राप्त किया जायेगा। यात्रियों से प्रमुख सम्पर्क क्षेत्रों में स्वच्छता अनुभवों के आधार प्रष्न।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर सफाई व्यवस्था को सुदृढ करने के लिये अनेक कार्य किये जा रहे है साथ ही यात्रियों में भी जागरूकता आई है, जिनका पूरा सहयोग रेलवे को प्राप्त हो रहा है।