Home समाचार सेवा बीकानेर महिला स्वावलंबन हेतु भी काम करेगा श्रीजी धूमावती चेरिटेबल ट्रस्ट

महिला स्वावलंबन हेतु भी काम करेगा श्रीजी धूमावती चेरिटेबल ट्रस्ट

Shreeji Dhumavati Charitable Trust will also work for women's self-reliance

बीकानेर, (समाचार सेवा)। महिला स्वावलंबन हेतु भी काम करेगा श्रीजी धूमावती चेरिटेबल ट्रस्ट, श्रीजी धूमावती चेरीटेबल ट्रस्ट धूमावती माताओं को आर्थिक सहायता देने के साथ-साथ अब जल्द ही महिलाओं को स्वावलंबी बनाने तथा उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने के नये प्रकल्प पर जल्द काम शुरू करेगा।

ट्रस्ट की गुरुवार को हुई बैठक में इस विषय पर विशेष चर्चा की गई। ट्रस्ट के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया की अध्यक्षता में कार्यकारिणी कर मीटिंग का आयोजन रखा गया। अध्यक्ष पचीसिया ने बताया कि वर्तमान में ट्रस्ट 103 धूमावती माताओं को 1500 रूपये की त्रेमासिक वित्तीय सहायता प्रदान करता रहा है।

उन्होंने बताया कि ट्रस्ट अब महिलाओं को स्वावलंबी बनाने जैसे नए प्रकल्प शुरू करने की ओर कदम बढ़ा रहा है। इसी उद्देश्य से महिला अधिकारिता विभाग द्वारा इंदिरा महिला शक्ति कौशल सामर्थ्य योजनान्तर्गत 417 महिलाओं के सिलाई, ब्यूटी पार्लर जैसे कौशल उन्नयन हेतु किये जा रहे प्रशिक्षण शिविर में भी सहयोग करने पर विचार किया जाएगा।

बैठक में ट्रस्ट के संरक्षक सदस्य सुरेंद्र बाद्धानी ने स्वयं व सुंदरलाल डागा चेरिटेबल ट्रस्ट के खर्च पर प्रशिक्षण शिविर हेतु स्थान उपलब्ध करवाने व इस शिविर पर आने वाले सम्पूर्ण खर्च को वहन करने की घोषणा की।

मीटिंग में यह भी तय किया गया कि सदस्यों द्वारा वित्तीय सहायता हेतु जो नई माताओं का नाम दिया जाएगा उनका ट्रस्ट उपाध्यक्ष वीरेंद्र किराड़ू एवं संयुक्त सचिव किशन मूंधड़ा द्वारा माताओं की सम्पूर्ण जानकारी एकत्रित की जायेगी।

उसी के आधार पर वास्तविक जरूरतमंद नई माताओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। बैठक में तया किया गया कि ट्रस्ट द्वारा वित्तीय सहायता हेतु चयनित माताओं के नए प्रस्ताव बीकानेर नगर निगम की सीमा के अंतर्गत ही लिए जायेंगे।

ट्रस्ट की बैठक में संरक्षक सदस्य नरेश मित्तल, सुरेंद्र बाद्धानी, अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, सचिव भंवरलाल चांडक, उपाध्यक्ष वीरेंद्र किराड़ू, सह सचिव किशन मूंधड़ा, कार्यकारिणी सदस्य कुंदन मल बोहरा, विनोद गोयल व विमल दम्माणी आदि उपस्थित हुए।