Home SWAMI KESHWANAND RAJASTHAN AGRICULTURE UNIVERSITY BIKANER आय दोगुनी करने के लक्ष्य की प्राप्ति में खेतीहर महिलाओं की भूमिका...

आय दोगुनी करने के लक्ष्य की प्राप्ति में खेतीहर महिलाओं की भूमिका महत्त्वपूर्ण : डॉ. शेखावत

बीकानेर, (samacharseva.in)। आय दोगुनी करने के लक्ष्य की प्राप्ति में खेतीहर महिलाओं की भूमिका महत्त्वपूर्ण : डॉ. शेखावत, स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के अनुसंधान निदेशक डॉ. पी. एस. शेखावत ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य की प्राप्ति में खेतीहर महिलाओं की भूमिका भी महत्वपूर्ण हैं।
डॉ. सिंह ने गृह विज्ञान महाविद्यालय के खाद्य एवं पोषण विभाग द्वारा आयोजित ‘महिलाओं में उद्यमिता विकास एवं आय उपार्जन’ विषयक प्रशिक्षण के समापन समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।
उन्‍होंने कहा कि ऐसी महिलाएं उत्पादों के मूल्य संवर्धन एवं विपणन की ओर भी ध्यान दें तथा अतिरिक्त लाभ कमाएं। डॉ. शेखावत ने कहा कि महिलाएं इन प्रशिक्षणों में पूर्ण मनोयोग से भागीदारी निभाएं तथा नया सीखने का प्रयास करें।
समारोह में अतिरिक्त निदेशक अनुसंधान (बीज) डॉ. एन. के. शर्मा, गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. विमला डुंकवाल, डॉ. दीपाली धवन, डॉ. सुनीता लढ्ढा ने भी विचार रखे। इस अवसर पर हुई प्रतियोगिता में विंध्या, प्रिया एवं संगीता ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।
वहीं मंजू एवं मुन्नी देवी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।