Home BIKANER ADMINISTRATION पंचायत क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू – नमित मेहता

पंचायत क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू – नमित मेहता

बीकानेर, (samacharseva.in)। पंचायत क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू – नमित मेहता, जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

मेहता मंगलवार  को बीकानेर के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में वीसी के माध्‍यम से पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव 2020 की तैयारी के लिए उपखंड अधिकारी व विकास अधिकारियों से बात कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित पंचायत क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी तुरन्त प्रभाव से लागू हो गई है।

नई स्कीम, नए विकास कार्य एवं नए कार्यादेश आचार संहिता के लागू होने के बाद पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संबंधित पंचायती राज संस्थाओं में विभिन्न विभागों के विकास कार्य जिसके कार्यादेश आचार संहिता के प्रभाव में आने से पूर्व ही जारी किए जा चुके हैं या जो विकास कार्य पूर्व से ही चल रहे हैं, वे सभी आचार संहिता से प्रभावित नहीं होंगे।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन की पूर्ण पालना होनी चाहिए।

प्रकोष्ठों का गठन-

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने एक आदेश जारी कर, ग्राम पंचायतों के निर्वाचन को सुचारू और व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए 24 प्रकोष्ठों का गठन कर, अधिकारियों को चुनाव संबंधी जिम्मेदारी दी है।

चुनाव की तैयारियां प्रारंभ

मेहता ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में चुनाव से जुड़े विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारियों की बैठक की। उन्होंने नियत्रंण प्रकोष्ठ को प्रभावी बनाने को कहा। मेहता ने कहा कि चुनाव प्रशिक्षण में सोशल डिस्टेसिंग की पालना हो।