Home bikaner police दीक्षांत परेड में 166 पुलिसकर्मियों ने ली कर्तव्‍यनिष्‍ठा की शपथ

दीक्षांत परेड में 166 पुलिसकर्मियों ने ली कर्तव्‍यनिष्‍ठा की शपथ

बीकानेर, (समाचार सेवा)। पुलिस मोटर ड्राइविंग स्‍कूल परेड ग्राउंड में शुक्रवार 4 मई को हुए समारोह में पुलिस ट्रेनिंग स्‍कूल तथा पुलिस मोटर ड्राइविंग स्‍कूल  (पीएमडीएस) के 166 पुलिसकर्मियों ने अपनी कर्तव्‍य निष्‍ठा व दायित्‍वों की शपथ ली।

समारोह के मुख्‍य अतिथि राजस्‍थान पुलिस  आर्म्‍ड बटालियन के अतिरिक्‍त महानिदेशक पुलिस के नरसिम्‍हा राव ने कहा कि  पुलिसकर्मियों को शारीरिक, मानसिक एवं तकनीकी रूप से दक्ष होना आवश्यक है।

      उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी देश की रक्षा के लिये सदैव तत्पर रहते है। साथ ही पुलिस में वाहन चालन अत्यन्त महत्वपूर्ण व जिम्‍मेदारी पूर्ण कार्य है। वाहन चालकों की कार्यकुशलता पर ही विशिष्ट व्यक्तिओं की सुरक्षा निर्भर होती है।

श्री राव जवानों के प्रदर्शन की सराहना करतेह हुए कहा कि पुलिस मुख्‍यालय जवानों की ट्रेनिंग को गंभीरता से लेता है। प्रशिक्षण में जवानों में बिना हथियार के भी अपनी तथा पब्लिक की सुरक्षा कर  सकने की क्षमता विकसित की जाती है।

संयुक्‍त दीक्षांत परेड में पुलिस ट्रेनिंग स्‍कूल (पीटीएस) आरक्षी बैच संख्‍या 03-17 तथा पुलिस मोटर ड्राइविंग स्‍कूल  (पीएमडीएस) आरक्षी वाहन चालक बैच संख्‍या 07-17 व 08-18 की पुलिस के जवान शामिल हुए।

पुलिस मोटर ड्राइविंग स्‍कूल (पीएमडीएस) के कमाण्‍डेंट सलविन्‍द्र सिंह आरपीएस ने बताया कि समारोह में जवान पीक-कैप, ब्राउन बेल्‍ड, मैडल्‍स व डेकरोरेशनस के साथ शामिल हुए। बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्‍मानित किया गया।

इससे पूर्व मुख्‍य अतिथि राव का परेड ने अभिवादन किया। राव ने परेड का निरीक्षण किया। समारोह में पुलिस कलर पार्टी द़वारा राष्‍ट्रीय ध्‍वज का अभिवानदन किया गया। कमांडेंट पीटीएस ने प्रतिवेदन पढा। पारितोष्रक वितरण किया गया।

समारोह में पुलिस बैण्‍ड का प्रदर्शन हुआ। प्रशिक्षणार्थियों द़वारा म्‍यूजिकल राईफल एक्‍सरसाईज का प्रदर्शन किया गया। प्रशिक्षणार्थियों ने ब्‍लाईण्‍ड वैपन हैण्‍डलिंग का भी डेमो दिया। सभी प्रदर्शनों को देखकर दर्शक रोमांचित हो गए।

प्रशिक्षणार्थियों ने यूएसी का प्रदर्शन किया। संयुक्‍त पासिंग आउट परेड में पुलिसकर्मियों ने साहसिक प्रदर्शन किया। नव आरक्षियों ने गजब के साहसिक करतब दिखाये। म्‍यूजिक विद वेपन्‍स ने दर्शकों का मन मोहा।

समारोह में बीकानेर रेंज के आइर्जी बीपिन कुमार पाण्‍डे, जिला पुलिस अधीक्षक सवाईसिंह गोदारा, एसीबी की एसपी ममता राहुल बिश्‍नोई, पीटीएस के कमांडेंट स‍लविन्‍द्र सिंह, सहित स्‍थानीय पुलिस अधिकारी शामिल रहे।

  जानकारी के अनुसार प्रशिक्षण में 74 नये ड्राइवर का 6 महीने और पीटीएस में 91 नये पुलिसकर्मियों का 9 महीने का प्रशिक्षण पुरा हो चुका है। अब ये सभी प्रशिक्षित पुलिस कर्मी अपनी नियमित सेवायें पुलिस को देंगे।