×

गंदे पानी की समस्या का होगा स्थाई समाधान : कुमार पाल गौतम

29BKN PH-1

बीकानेर, (समाचार सेवा)। गंदे पानी की समस्या का होगा स्थाई समाधान : कुमार पाल गौतम,जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष नगर विकास न्यास कुमारपाल गौतम ने कहा कि गंगाशहर तथा सुजानदेसर के पास स्थित ट्रीटमेंट प्लांट के पानी का उपयोग हो सके,

इसके लिए नगर विकास न्यास तथा आरयूआईडीपी कंसलटेंट से तकमीना बनवाकर कार्य करें, जिससे यहां एकत्रित हो रहे पानी का पुन: उपयोग हो सके।

इस संबंध में आसपास के निवासियों तथा सामाजिक संस्थाओं से बातचीत कर गोचर भूमि में गायों और पशुधन के लिए चारे की उपज मिल जाए, ऐसी संभावनाएं भी तलाशी जाएं।

गौतम ने शनिवार को बीकानेर के उपनगर गंगाशहर के पास स्थित चांदमल बाग तथा सुजानदेसर में एकत्रित हो रहे गंदे पानी तथा आरयूआईडीपी व नगर विकास न्यास द्वारा करवाए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया।

उन्होंने तीनों विभागों के अभियंताओं को निर्देश दिए कि जो पानी एकत्रित हो रहा है, उसे साफ करके पाइप लाइन के माध्यम से वह खेती के काम में आ सके, इसकी भी कार्य योजना बनाएं।

जहां सीवरेज का पानी एकत्रित हो रहा है उसके आस-पास काफी जमीन गौचर भूमि के लिए आरक्षित है।

उन्होंने कहा कि इसकी संभावना तलाशी जाए कि इस गोचर भूमि अथवा ट्रीटमेंट प्लांट से 5 किलोमीटर दूर जहां कुछ किसान अपनी बाड़ियों में खेती कर रहे हैं,

उनसे बातचीत करें तथा पानी को पाइपलाइन से वहां तक पहुंचाएं, जिससे इस पानी का उपयोग हो सके और स्थानीय लोगों को हो रही दिक्कत का समाधान भी हो सके।

इसके साथ ही इस पानी के उपयोग से पशुओं को हरा चारा उपलब्ध हो सकेगा। 

न्यास अध्यक्ष ने कहा कि नगर विकास न्यास और आरयूआईडीपी मिलकर पंपिंग स्टेशन के पास से अगर संभव हो तो पाइपलाइन अथवा ओपन ड्रेनेज सिस्टम से पानी को गोचर भूमि में पहुंचाने की व्यवस्था करें, जहां पर गायों तथा अन्य पशुओं के लिए भी चारा पैदा हो सके।

उन्होंने कहा कि नगर विकास न्यास द्वारा संचालित पंपिंग स्टेशन पर लॉग बुक रजिस्टर रखा जाए। पंपिंग स्टेशन 24 घंटे में कितने समय काम करता है, पंपिंग स्टेशन की मोटर कितने समय खराब रहती है

अथवा बिजली आपूर्ति बाधा या अन्य कोई तकनीकी खामी होती है, उसका इंद्राज लॉग बुक में किया जाए।

लॉग बुक के आधार पर समस्या का चिन्हीकरण कर उसके स्थाई समाधान के लिए कार्रवाई अमल में लाई जा सकेगी।

इस अवसर पर आरयूआईडीपी के अभियंता डी के मित्तल, न्यास अभियंता भंवरू खान, निगम के राजस्व अधिकारी जगमोहन हर्ष तथा जयकिशन गहलोत उपस्थित थे।

विभाग रखें आपस में सामंजस्य

कुमारपाल गौतम नें तीनों विभागों के अधिकारियों को कड़े शब्दों में निर्देश दिए कि आपस में सामंजस्य स्थापित रखें तथा कार्य का संपादन इस प्रकार से हो कि आमजन को किसी भी स्थिति में परेशानी नहीं होनी चाहिए।

अगर किसी भी विभाग द्वारा कार्य में टालमटोल किया गया अथवा एक दूसरे को सहयोग नहीं करने के कारण से पानी के ड्रेनेज या अन्य कार्य में रुकावट आती है

तो संबंधित विभाग के अधिकारी व  कार्मिक के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिला कलेक्टर ने संबंधित विभागों के 

अभियंताओं को निर्देश दिए कि शहर में सफाई व्यवस्था माकूल होनी चाहिए। नालों व नालियों की सफाई नियमित रूप से करवाई जाए।

नालियों से पॉलीथिन निकालने के कार्य को प्राथमिकता दी जाए। पॉलीथिन के कारण सीवरेज चोक होने की संभावना बनी रहती है।

उन्होंने निगम अधिकारियों को निर्देश दिये कि पॉलीथिन थैलियों की रोकथाम के लिए सतत रूप से अभियान चलाकर इन पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए।

पॉलीथिन थैलियों से जहां नाली व नाले अवरूद्ध होते हैं वहीं पशुओं के स्वास्थ्य के लिए भी यह अत्यंत हानिकारक है।

क्‍या है, डॉ. बीडी कल्‍ला का मास्‍टर प्‍लान ?

बीकानेर, (समाचार सेवा)  राजस्‍थान सरकार में केबिनेट मंत्री बनने के बाद रविवार को पहली बार बीकानेर आ रहे बीकानेर पश्चिम के नवनिर्वाचित विधायक डॉ. बुलाकीदास कल्‍ला के मन में बीकानेर के विकास को लेकर कौनसा मास्‍टर प्‍लान है। 

बीकानेर की गंदगी की समस्‍या पर डॉ. कल्‍ला का क्‍या कहना है। बीकानेर की रेल फाटक समस्‍या, शिक्षण संस्‍थानों का विकास व उनकी समस्‍या के हल के लिये उनके पास क्‍या योजना है।

विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान डॉ. कल्‍ला ने इन समस्‍याओं पर अपने मत रखे थे। आज वे केबिनेट मंत्री के रूप में बीकानेर आयेंगे।

ऐसे में सभी को उनके विकास के प्‍लान के बारे में जानने की उत्‍सुकता होगी।

आज वे बतायेंगे कि वे किस प्रकार सत्‍ता में रहते हुए प्रदेश की जिम्‍मेवारी सम्‍हालने के साथ ही अपने बीकानेर को किस प्रकार विकास की ऊंचाईयों तक ले जाने का प्रयास करेंगे।

एमजीएस विवि के मनीष थोरी ने जीता कांस्य पदक

29BKN-PH-2-1024x478 गंदे पानी की समस्या का होगा स्थाई समाधान : कुमार पाल गौतम

बीकानेर, (समाचार सेवा) अखिल भारतीय अन्तर विवि साईक्लिंग रोड़ रेस प्रतियोगिता में शनिवार को 32 किमी व्यक्तिगत टाइम ट्रायल इवेन्ट का आयोजन हुआ।

रेस में पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ के साहिल ने प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक, गुरू नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर के इकविन्दरजीत सिंह ने द्वितीय स्थान प्राप्त कर रजत पदक एवं बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के मनीष थोरी ने तृतीय स्थान प्राप्त कर कांस्य पदक जीता।

आयोजन सचिव डॉ यशवन्त गहलोत ने बताया कि प्रतियोगिता में देश के विभिन्न विश्वविद्यालय के 52 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर द्वारा भारतीय विश्वविद्यालय संघ नई दिल्ली के तत्वावधान में किया गया।

इससे पूर्व प्रतियोगिता का शुभारंभ शनिवार सुबह 8.30 बजे एमजीएस विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया।

इस अवसर पर भारतीय साईक्लिंग फेडरेशन के सतीश वालिया ने चीफ कमीशियर की भूमिका निभाई एवं भारतीय विश्वविद्यालय संघ नई दिल्ली द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक जसमेल सिंह उपस्थित रहे।

अहमदाबाद में हुआ डॉ. खजोटिया का सम्मान

29BKN-PH-3 गंदे पानी की समस्या का होगा स्थाई समाधान : कुमार पाल गौतम

बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर ट्रॉमा सेंटर प्रभारी डॉ. बी. एल. खजोटिया का राजकीय स्पाइन इंस्टिट्यूट सिविल हॉस्पिटल अहमदाबाद में आयोजित दो दिवसीय शोल्डर आॅर्थोस्कोपी कार्यशाला में का सम्मान किया गया।

कार्यशाला में डॉ. खजोटिया ने दूरबीन द्वारा कंधे की शल्य चिकित्सा में अनुभव साझा किए।

डॉ. खजोटिया ने बताया कि राजकीय ट्रॉमा सेंटर पीबीएम अस्पताल में स्थापित स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में घुटने के लिगामेन्ट के 60 से अधिक आपरेशन किये जा चुके है।

डॉ. खाजोटीया ने बताया कि अब कंधे का दूरबीन से ऑपरेशन शुरू किया जाएगा।

डॉ. खजोटीया ने बताया कि कंधे का बार बार उतरना, कंधे के जोड़ में चोट, दर्द आदि विभिन्न रोगों का ऑपरेशन दूरबीन से किया जा सकेगा।

जिससे आम अवाम को ट्रॉमा सेंटर में यह सुविधा उपलब्ध होगी।      

विवेक नाथ जी महाराज का बरसी समारोह संपन्न

29BKN-PH-4 गंदे पानी की समस्या का होगा स्थाई समाधान : कुमार पाल गौतम

बीकानेर, (समाचार सेवा) स्थानीय नत्थूसर बास स्थित नवलेश्वर मठ के पूर्व अधिष्ठाता योगी विवेक नाथ महाराज का बरसी समारोह शनिवार को विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया।

सुबह 9 बजे महाराज जी की समाधि का विधिवत पूजन अभिषेक श्रृंगार किया गया। तत्पश्चात मठ के महंत योगी श्री शिवसत्यनाथ जी महाराज ने व्यक्ति के व्यवहारिक जीवन के अनेक गुणों पर प्रकाश डाला व प्रेरणादायक सीख दी।

इस अवसर पर योगी प्रहलाद नाथ महाराज ने भक्तों के हित के लिए अपना प्रवचन दिया। शिवमहिम्न एवं श्रीमद भगवत गीता के सामूहिक पाठ का वाचन भी किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में संतों व श्रद्धालुओं ने शिरकत की।

प्रसाद भंडारे का लाभ भी सभी ने लिया।

ट्रोमा सेंटर का भ्रमण किया

29BKN-PH-5 गंदे पानी की समस्या का होगा स्थाई समाधान : कुमार पाल गौतम

बीकानेर, (समाचार सेवा) बी.जे.एस.रामपुरिया जैन कॉलेज के द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के अन्तर्गत छठे दिन शुक्रवार को पी.बी.एम. हॉस्पीटल के ट्रोमा सेंटर का भ्रमण करवाया।

विभागाध्यक्ष डॉ.  बी. एल. खजोटिया तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एल. के. कपिल ने विभाग की प्रत्येक गतिविधि का अवलोकन करवाया।

विद्यार्थियों को सी.पी.आर तथा गोल्डन आवर की महत्ता के बारे में भी बताया। भ्रमण के अंत में एन.एस.एस. अधिकारी डॉ. मनोज सेठिया ने डॉ. बी. एल. खजोटिया तथा डॉ. एल. के. कपिल का आभार व्यक्त किया।

इसके साथ ही छात्रों की एक टीम ने कोटगेट एवं आस-पास के मोहल्लों में मोबाईल व इन्टरनेट बैकिंग के इस्तेमाल से होने वाले फायदे के प्रति जागरूकता रैली का आयोजन एन.एस.एस. अधिकारी श्री महेंद्र पंचारिया के नेतृत्व में किया।

छात्रों ने आमजन को मोबाइल बैंकिंग से एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर करना भी सिखाया ।

pushkarna-1 गंदे पानी की समस्या का होगा स्थाई समाधान : कुमार पाल गौतम

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भाटी 31 को बीकानेर में

बीकानेर, (समाचार सेवा) राजस्थान सरकार के उच्च शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), राजस्व विभाग, उपनिवेशन विभाग, सिंचित क्षेत्र विकास राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सोमवार 31 दिसंबर को पहली बार बीकानेर आयेंगे। 

भाटी सोमवार सुबह  07:15 बजे जयपुर से सड़क मार्ग से रवाना होकर दोपहर 02 बजे तक बीकानेर पहुंचेंगे।

रास्ते में उच्च शिक्षा मंत्री भाटी का सीकर, लक्ष्मणगढ, फतेहपुर, रतनगढ़, श्रीडूंगरगढ, झझेंऊ, सेरूणा, नोरंगदेसर, रायसर, बीकानेर बाईपास, हल्दीराम प्याऊ, पंचायत समीति बीकानेर तथा म्यूजियम सर्किल पर भव्य स्वागत एवं अभिनन्दन किया जायेगा।

बीकानेर में भाटी सर्किट हाऊस में कार्यकर्ताओं से मूलाकात करेंगे तथा 03:00 बजे सर्किट हाऊस में पत्रकारों से बात करेंगे।

सोमवार की शाम को ही 05 बजे पलाना होते हुए देशनोक पहुंचकर करणी माताजी के दर्शन करेंगे तथा शाम 06:00 बजे देशनोक में धन्यवाद सभा को सम्बोधित करेंगे।

जानकारी के अनुसार भाटी 1 जनवरी को सुबह 09 बजे से नाल, खारी फांटा, चानी फांटा, टेचरी फांटा होते हुए कोलायत में 12:15 बजे धन्यवाद एवं

आभार सभा में सम्बोधित करेंगे। इसके बाद झझू दोपहर 02:00 बजे व 03:15 बजे पेतृक ग्राम हदां में स्वागत कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

पूर्व पत्रकार वानी भाई स्मृति संस्मरण संगोष्ठी आज

बीकानेर, (समाचार सेवा) पूर्व महापौर एवं पूर्व पत्रकार भवानीशंकर शर्मा की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर रविवार को सूचना केंद्र के प्रदर्शनी हॉल में सुबह 11.30 बजे आयोजित संस्मरण स्मृति संगोष्ठी में उनके नाम से पुरस्कार की घोषणा की जाएगी।

जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) की जिला इकाई की ओर से उनकी स्मृति में आयोजित गोष्ठी के विशिष्ट वक्ता वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मदन केवलिया होंगे जबकि विशिष्ट अतिथि नगर निगम महापौर नारायण चौपड़ा होंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. नंदकिशोर आचार्य करेंगे। जार के जिलाध्यक्ष शिवचरण शर्मा ने बताया के संस्मरण संगोष्ठी का विषय रखा गया है, अपने अपने भवानी भाई।

गोष्ठी में सभी पत्रकार और कलमकार स्व. भवानी शंकर शर्मा के साथ अपने संस्मरण साझा करेंगे।

भवानी भाई डूंगर महाविद्यालय में डॉ. मदन केवलिया के विद्यार्थी रहे थे। जार के प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम शर्मा ने बताया कि इस मौके पर स्व. भवानीशंकर शर्मा के नाम से हर वर्ष दिए जाने वाले जनसेवा पुरस्कार की घोषणा की जाएगी।

एक शाम दिव्यांगों के नाम आज

बीकानेर, (समाचार सेवा) एक शाम दिव्यांगों के नाम कार्यक्रम रविवार को आयोजित किया जाएगा। रविवार को दोपहर 2 से 5 बजे तक इस कार्यक्रम में प्रतिभाओं के सम्मान के साथ ही दिव्यांगों को ड्रेसेज वितरण भी की जाएगी।

यह कार्यक्रम गौतम नारायण सेवा संस्थान-108 तथा चेतक कोचिंग सेंटर द्वारा करवाया जा रहा है।

नवीन गहलोत ने बताया कि यह आयोजन तीसरी बार किया जा रहा है। नवदीप गहलोत ने बताया कि कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चे सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे।

दुर्गासिंह ने बताया कि दिव्यांग बच्चों की शिक्षा व आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए ऐसे आयोजन मील का पत्थर साबित होते हैं।

आयोजन के लिये गणेश पाणेचा, निर्मल गहलोत, सांगीलाल गहलोत, दीपक गहलोत, महादेव शर्मा, अश्विनी रामावत, दिनेश जोशी, लक्ष्मण उपाध्याय,

नेमीचंद पाणेचा, राजू चौरडिया, दीपक गहलोत तथा योगेश जांगिड़ आदि को जिम्मेवारियां दी गई हैं।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!