×

‘क्यूं अपनाएं हम हिंदी’ निबंध में नंदन, दक्ष व राजा रहे अव्‍व

Nandan, Daksh and Raja were the top performers in the essay 'Why should we adopt Hindi'

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) हिन्दी दिवस के अवसर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में बुधवार को पीएमश्री राजकीय सादुल उच्च माध्यमिक विद्यालय में ‘क्यूं अपनाएं हम हिन्दी?’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

राजभाषा संपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने बताया कि प्रतियोगिता में कक्षा 4 के विद्यार्थी नंदन यादव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर दक्ष दैया एवं राजा हसन, तृतीय स्थान पर चंदन यादव, रजत एवं सूरज रहे। इसी प्रकार सूरज, साहिल एवं लाभांश गहलोत चौथे स्थान तथा कार्तिक सोलंकी पांचवे स्थान पर रहे।

इस दौरान पहली कक्षा के चंद्र शेखर को विशेष पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम में टाटा कंसलटेंसी द्वारा आयोजित ‘स्मार्ट भारत के निर्माण में युवाओं का योगदान’ विषयक निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को मेडल एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। राजभाषा संपर्क अधिकारी आचार्य ने बताया कि कार्यक्रम में प्रतियोगिता में 20 से अधिक विद्यार्थियों ने अपनी बात रखी।

समारोह में इन अतिथियों ने की शिरकत

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पंवार थे। अध्यक्षता बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एड. जुगल किशोर व्यास ने की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक  डॉ. अरविन्द आचार्य विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

हिंदी से जुड़ी गतिविधियां हुई

विद्यालय के प्राचार्य यशपाल पंवार ने कहा कि विद्यालय द्वारा हिंदी से जुड़ी गतिविधियां नियमित रूप से आयोजित की जा रही हैं। कार्यक्रम का संचालन करते हुए वरिष्ठ अध्यापक सुभाष जोशी ने हिंदी से जुड़े साहित्यकारों के बारे में बताया।

हिंदी व्याख्याता रतन जीनगर ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान विद्यालय के अध्यापक महेन्द्र मोहता सहित विभिन्न अध्यापक मौजूद रहे।

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!