×

नई सरकार के गठन के बाद ही स्‍कूली बालिकाओं को मिल सकेगी साइकिल !

School girls will be able to get bicycles only after the formation of the new government!

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) नई सरकार के गठन के बाद ही स्‍कूली बालिकाओं को मिल सकेगी साइकिल !, शैक्षणिक सत्र 2022-23 तथा 2023-24 में कक्षा नौ में प्रवेश पानी वाली छात्राओं को राज्‍य सरकार की ओर से मिलने वाली निशुल्‍क साइकिल अब चुनाव आचार संहिता समाप्‍त होने तथा राज्‍य में नई सरकार के गठन के बाद ही मिलनी संभव होगी।

हालांकि विभाग इस बीच स्‍कूली बालिकाओं को जल्‍द से जल्‍द साइकिल मिल सके इसके प्रयास में हैं। इसके लिये सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को सेंपल साइकिलें 16 नवंबर को बीकानेर से आबंटित की जाएंगी। साइकिल सप्‍लाई करने वाली फर्म से प्राप्‍त सेंपल साइकिलों का राज्‍य स्‍तरीय तकनीकी समिति द्वारा तकनीकी परीक्षण करने के बाद ये सेम्‍पल साइकिलें राज्‍यभर में जिला शिक्षा अधिकारियों आबंटित की जा रही हैं।

इस संबंध में माध्‍यमिक शिक्षा राजस्‍थान बीकानेर के वित्‍तीय सलाहकार संजय धवन की ओर से 9 नवंबर को राज्‍य के सभी जिला शिक्षाधिकारी (मु.) माध्‍यमिक शिक्षा को जारी पत्र के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी माध्‍यमिक मुख्‍यालय में कार्यालय स्‍तर पर निर्धारित कमेटी से निरीक्षण करवासया जाकर साइकिलों को संबंधित स्‍कूलों में भिजवाना होगा। पत्र के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारियों को आवंटित साइकिल सेंपल के लिये अपने विभागीय प्रतिनिधि को 16 नवंबर को राजकीय उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालय ईंगानप कॉलोनी बीकानेर से साइकिल का सेंपल प्राप्‍त करना होगा।

* प्रधानाचार्य को भी निर्देश दिया है

शिक्षा निदेशालय ने राजकीय उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालय ईंगानप कॉलोनी बीकानेर के प्रधानाचार्य को भी निर्देश दिया है कि राज्‍य के जिला शिक्षा अधिकारियों को सेंपल के रूप में आबंटित साइकिल उनके विभागीय प्रतिनिधि को देने के लिये 16 नवंबर से आगामी आदेश तक स्‍कूल को कार्यालय समय पर निरंतर खुला रखें।

जानकारी मे रहे कि पिछले दो वर्षों से स्‍कूली बालिकाओं को निशुल्‍क साइकिल का आबंटन नहीं हुआ है। अब चुनाव के कारण इस कार्य में देरी हो रही है। इसके चलते निशुल्‍क साइकिलों की आपूर्ति, असेम्‍बलिंग तथा वितरण संबंधी कार्य स्‍थगित किया गया है।

* 25 नवंबर के बाद हो साइकिलों की सप्‍लाई

साइकिल आपूर्ति फर्म हीरो साइकिल लिमिटेड लुधियाना को भी पत्र भेजकर 25 नवंबर के बाद साइकिलों की सप्‍लाई  का कार्य शुरू करने को कहा गया है।

Share this content:

Previous post

बीकानेर के सात विधानसभा क्षेत्रों में 13 राजनीतिक दलों के 40 तथा 36 निर्दलियों सहित कुल 76 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

Next post

बीकानेर सेंट्रल जेल में सोते हुए कैदी का हुआ मर्डर, आरोपी कैदी गिरफ्तार

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!