महिलायें बोली, ट्रेन के शौचालयों में मिले सैनेटरी नैपकिन्स की सुविधा

0
railway jaipur

रेलवे स्‍टेशनों पर बने महिला कार्मिकों के लिये हो अलग शौचालय  

जयपुर (उषा जोशी /समाचार सेवा)। उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय में शुक्रवार को ‘‘रेलवे में महिला एवं बच्चों की सुरक्षा‘‘ को लेकर आयोजित सेमिनार में महिलाओं ने ट्रेन के शौचालयों में सैनेटरी नैपकिन्स की सुविधा प्रदान करने की मांग रखी।

Advertisements
LONGI

इन महिालाओं बताया कि अनेक मुख्‍य रेलवे स्‍टेशनों पर महिला कर्मचारियों के लिये अलग से शौचालय नहीं है वहां पर महिलाओं के लिये प्राथमिकता से शौचालय बनाये जाएं। रेल मंत्री पियुष गोयल के वर्ष 2018 को महिला एवं बच्चों की सुरक्षा का वर्ष घोषित करने के कार्यक्रमों की कडी में आयोजित इस सेमिनार में उपस्थित महिलाओं ने रेल यात्रा के दौरान महिलाओं को बच्चों को स्तनपान कराने के लिए भी अलग से स्थान उपलब्ध करनवाने की बात कही।

railway jaipur1

उत्‍तर पश्चिम रेलवे क अपर महाप्रबंधक की अध्यक्षता में आयोजित इस सेमिनार में प्रधान कार्यालय में कार्यरत महिला कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने भाग लिया। इन महिला कार्मिकों ने रेल प्रशासनको सुझाव दिया गया कि चलती गाडी में महिलाओं को नियतिम अन्तराल पर उन्हें होने वाली असुविधाओं/समस्याओं को ट्रेन पर उपस्थित रेलवे कर्मचारी/रेलवे सुरक्षा बल सदस्य द्वारा पूछे जाने की व्‍यवस्‍था भी बनाने को कहा।

उत्‍तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी तरूण जैन ने बताया कि सेमिनार में उपस्थित महिलाओं को महिला एवं बच्चों की सुरक्षा से जुड़े कानून के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही उनसे रेल यात्रा के दौरान एवं कार्यस्थल पर सुरक्षा सम्बन्धी समस्याएं और सुझाव मांगे गए।

railway jaipur2

विभिन्न महिला अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने महिलाओं एवं बच्चों से जुड़ी समस्यायें बताई जिनका समाधान भी रेलवे द्वारा बताया गया और जिन समस्याओं का निवारण प्रधान कार्यालय स्तर पर नहीं हो सकता था उनको अग्रिम कार्यवाही हेतु नोट किया गया।

वहीं उपस्थित महिलाओं ने जयपुर-दिल्ली-जयपुर डबल डेकर एक्सप्रेस में महिलाओं के लिए एक विशेष कोच की व्यवस्था करने और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की मांग आवश्‍यकता बताई। यह भी कहा कि स्‍टेशन से महिलाएं रात को जब बाहर आती हैं तो घर जाने के लिए ऑटो/टैक्सी लेने में भय होता है।

ऐसे में रेलवे द्वारा कैब/ऑटो वालों से कॉलेबरेशन किया जाए ताकि रात को स्‍टेशन से घर तक बिना भय के पहुंचा जा सके । इन महिला कार्मिकों ने रेलवे कॉलोनी में सुरक्षा हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने, ट्रेन में अनधिकृत व्यक्तियों को आने से रोकने की व्‍यवस्‍था करने की मांग की।

 

Advertisements
SAMACHAR SEVA TELEGRAM
Advertisements
ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here