बुधवार 21 अगस्‍त 2019-बीकानेर के समाचार

81
21BKN PH-5

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बुधवार 21 अगस्‍त 2019-बीकानेर के समाचार, बीकानेर जिले के समाचारों को समाचार सेवा की वेबसाइट पर एक साथ उपलब्‍ध कराने का प्रयास किया गया है।  यह समाचार बुलेटिन नियमित रूप से अपडेट होता रहेगा।

इससे samacharseva.in के पाठक दिन में एक ही पोस्‍ट को अलग-अलग समय में खोलकर अपडेट समाचारों से अवगत हो सकेंगे।

Ushajoshi0077@gmail.com

Mobil & Whats app no. 7597514697

कलक्‍टर ने माना संतोषजनक नहीं है जल शक्ति अभियान की प्रगति

केन्द्रीय अध्ययन दल की समीक्षा बैठक आयोजित

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिले में जल शक्ति अभियान की गति संतोषजनक नहीं है, यह स्वीकोक्ति स्वयं जिले के कलक्टर कुमार पाल गौतम में बुधवार को अभियान की केन्द्रीय अध्ययन दल की अन्य अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक में की है। कलेक्ट्रेट सभागार में हुई इस बैठक में कलक्टर गौतम ने सभी विकास अधिकारियों को अभियान की गतिविधियों को गंभीरता से लेने और एक सप्ताह में संतोषजनक परिणाम नहीं देने पर सम्बंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने की चेतावनी दी।

अभियान के लिए नियुक्त बीकानेर के नोडल अधिकारी तथा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव एल के मीना ने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत आवंटित लक्ष्य समयबद्ध रूप से पूरे किया जाए, ताकि जल की कमी वाले इस जिले में मानसून के दौरान हुई वर्षा का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत पहले चरण के कार्य पूरे करने के लिए 15 सितम्बर तक का समय ही बाकी है। प्रथम चरण के बकाया कार्यों में महात्मा गांधी नरेगा के तहत अधिकाधिक श्रमिक लगाने का प्रयास करें।

बैठक में कलक्टर गौतम ने नोखा तथा बीकानेर विकास अधिकारियों की कार्य प्रगति पर असंतोष जताया। ब्लॉक नोडल अधिकारी व निदेशक उद्योग व आंतरिक व्यापार भारत सरकार उदय सिंह मीना ने कहा कि अधिकारी इस विषय में रूचि लेकर गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इन लक्ष्यों को पूरा करने में विकास अधिकारी की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है।

सीएसआर के तहत स्थानीय लोगों की सहभागिता से कार्य करवाए जाएं। बैठक में प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक सुराणा, अध्ययन दल के तकनीकी अधिकारी धर्मेन्द्र सिंह सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी तथा विकास अधिकारी उपस्थित थे।

जलदाय विभाग ने किए शत-प्रतिशत कार्य

जिले में चल रहे चल शक्ति अभियान के तहत पंचायत समिति सहित अन्य विभागों को कार्य करने के लिए अलग-अलग टारगेट दिए गए थे, इनमें जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा शत-प्रतिशत कार्य कर सभी विभागों में प्रथम स्थान बनाए हुए हैं। कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि जिले की तीन पंचायत समितियों में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को वर्षा जल से भूजल रिचार्ज का कार्य तथा हेड पंप के निकट व्यर्थ जल के संचयन हेतु निर्माण के कार्य करने से विभाग को तीन पंचायत समितियों में 10 कार्य दिए गए थे, सभी 10 कार्य विभाग द्वारा पूर्ण कर लिए गए हैं।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

आरयूआईडीपी की चित्रकला प्रतियोगिता में साक्षी रही प्रथम

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  स्कूली छात्रा साक्षी देवड़ा ने राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) की परियोजना सहायता सलाहकार इकाई द्वारा सीवरेज की उपयोगिता विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। पूर्णेश्वर ज्ञान मंदिर भीनासर में आयोजित इस प्रतियोगिता में दूसरा स्थान मिनाक्षी प्रजापत व तीसरा स्थान रवि ने प्राप्त किया है। प्रतियोगिता में 43 विधार्थियों नें भाग लिया।

आरयूआईडीपी ने यह प्रतियोगिता बीकानेर में विधार्थी जागरूकता कार्यक्रम के तहत आयोजित की। इस अवसर पर आयोजित जागरूकता  कार्यक्रम में पी.एस.सी., आरयूआईडीपी इकाई बीकानेर के सामुदायिक अधिकारी बी.एल. गोठवाल, विद्यालय प्रधानाध्यापक प्रभुदयाल गहलोत, आरयुआईडीपी बीकानेर के एईएन अनुराग शर्मा, सोनू गहलोत, मोनिका गहलोत व सीओटी सदस्य रेखा व तेजश्री ने भी अपनें विचार व्यक्त किए।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

संगीत की पीजी कक्षा शुरू करने की मांग

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  एमजीएस विश्वविद्यालय बीकानेर के अधीन आने वाले महाविद्यालयों में संगीत विषय में पीजी क्लासें शुरू करवाने की मांग का एक ज्ञापन बुधवार को विवि कुलपति भगीरथ सिंह को सौंपा गया है। इस मांग के लिये वीसी से मिले प्रतिनिधि मंडल में डॉ. सुषमा बिस्सा, एन. डी. रंगा, राजाराम स्वर्णकार, मगन बिस्सा, नरेश अग्रवाल, पुनीत कुमार व प्रशांत सांखला  आदि गणमान्यजन शामिल रहे।

प्रतिनिधि मंडल ने कुलपति को बताया कि स्थानीय छात्रों को संगीत में एमए करने के लिये बीकानेर से बाहर जाना पड़ता है। जानकारी के अनुसार पूर्व में रूच. डॉ. जयचन्द्र शर्मा तथा स्‍व. डॉ. मुरारी शर्मा ने भी एमजीएस विवि के महाविद्यालयों में संगीत की पीजी कक्षायें शुरू करवाने के प्रयास किए थे।

Ushajoshi0077@gmail.com  Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर के ज्योतिषी डॉ. नन्दकिशोर श्रीगंगानगर में सम्मानित

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर के ज्योतिष डॉ. नंदकिशोर पुरोहित को बुधवार को श्रीगंगानगर में ज्योतिष सम्राट सम्मान से नवाजा गया। श्रीगंगानगर के एलब्लाक स्थित  हनुमान मंदिर के सभागार में आयोजित प्रथम अखिल भारतीय ज्योतिष सम्मेलन में डॉ. पुरोहित को एक स्मृति चिन्ह, सर्टिफिकेट, शाल व पुष्प गुच्छ भेंट किए गए। 

समारोह का आयोजन अभिज्ञान वैदिक संस्थान श्रीगंगानगर द्वारा किया गया। समारोह में श्रम न्यायालय के न्यायाधीश रविप्रकाश शर्मा, वीरेन्द्र वैद्य,अभिज्ञान वैदिक संस्थान के अद्यक्ष  एडवोकेट राजेंदर शर्मा सचिव एस के त्रिपाठी व पदाधिकारी शामिल रहे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

केन्द्रीय मंत्री ने किया  बाबा रामदेव जी की भजन स्मारिका का विमोचन

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बुधवार को बीकानेर में बाबा रामदेवजी के भजनों की 31वीं वार्षिक स्मारिका का विमोचन सांसद सेवा केन्द्र में किया। स्मारिका का प्रकाशन नवयुवक रामदेवरा समिति द्वारा करवाया गया है। स्मारिका में भजन संग्रह, बाबा रामदेवजी की जन्म कथा, संस्था के सदस्यों के नाम, वे आय व्यय का लेखा जोखा दिया गया है।

समारोह में नवयवुक रामदेवरा समिति के उपाध्यक्ष राजकुमार पुरोहित, संस्थापक चुर्तभुज प्रजापत (बापजी) प्रेमरतन व्यास (घुघ्), दाऊलाल पुरोहित, ओमप्रकाश बोहरा, मनोज हर्ष, मुकेश पुरोहित, जेठमल खत्री, ओमप्रकाश बोहरा जयदीप, मूलचन्द पुरोहित, श्यामसुन्दर प्रजापत, रवि आचार्य, आनन्द पुरोहित उपस्थित रहे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

प्रशासनिक व न्‍यायिक धिकारियों ने किया किशोर गृह का किया निरीक्षण

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। प्रशासनिक और न्यायायिक सेवाओं के अधिकारियों ने बुधवार को किशोर गृह एवं संपे्रषण गृह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर कुमार पाल गौतम, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ओम प्रकाश नायक, विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार अग्रवाल तथा प्रधान मजिस्ट्रेट किशोर न्याय बोर्ड राहुल चौधरी ने  आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

अधिकारियों ने बच्चों से बातचीत भी की। निरीक्षण के दौरान एडीएम सिटी शैलेंद्र देवड़ा, उपनिदेशक सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग लीलाधर पंवार, सहायक निदेशक कविता स्वामी, जिला बाल अधिकारी डॉ. अरविंद आचार्य एवं अधीक्षक संप्रेषण गृह किसना राम आदि उपस्थित थे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

छात्रसंघ चुनाव – 2019

वेटरनरी विश्वविद्यालय बीकानेर में 1700 मतदाता

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। वेटरनरी विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में इस बार 1700 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए तीन पर्यवेक्षक नियुक्त किये गए हैं। उन्होंने बताया कि वेटरनरी कॉलेज बीकानेर में 534 मतदाता, नवानियां (उदयपुर) में 439 व स्रात्कोत्तर पशुचिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान जयपुर के 383 मतदाता हैं।

इसके साथ ही पशुपालन डिप्लोमा संस्थान नोहर के 96, चांदन (जैसलमेर) के 80 बौजून्दा (चित्तोड़गढ) के 89 और डग (झालावाड़) के 79 विद्यार्थी मतदाता भी वहां स्थित मतदान केन्द्रों पर मतदान कर सकेंगे। विवि मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रो. एस.सी. गोस्वामी ने बताया कि तीनों वेटरनरी कॉलेज छात्र संघ के निर्वाचन के लिए भी मतदान होगा। प्रो. गोस्वामी ने बताया कि 23 अगस्त को अपरान्ह 5 बजे चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

27 अगस्त 2019 को तीन महाविद्यालयों और 4 पशुपालन डिप्लोमा संस्थानों में प्रात: 10 बजे से 1 बजे तक मतदान होगा। 28 अगस्त को प्रात: 11 बजे मतपत्रों की गणना की जाएगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

डूंगर कॉलेज में पहचान-पत्रों वितरण 26 तक

डूंगर कॉलेज में 27 अगस्त को होने वाले छात्र संघ चुनाव में विद्यार्थियों को 26 अगस्त तक प्रतिदिन सुबह 11 सें 5 बजे तक परिचय पत्र का वितरण किया जावेगा। प्राचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने बताया कि विद्यार्थियों को परिचय पत्र प्राप्त करने के लिये आवश्यक दस्तावेज लाने होंगे। कॉलेज के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र मंगल ने बताया कि कुल 10 हजार 354 मतदाताओं के मतदान हेतु सत्रह पॉलिंग बूथ बनाये गये हैं।

एमएस कॉलेज में साक्षी एनएसयूआई से उम्मीदवार

भारतीय राष्‍ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने एमएस कॉलेज में साक्षी राजपुरोहित को अपना अध्यक्ष का उम्मीदवार घोषित किया है। छात्रसंघ चुनाव को लेकर एमएस कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिये एबीवीपी की प्रत्याशी घोषित होने के बाद एनएसयूआई ने भी अपना अध्यक्ष का प्रत्याशी घोषित कर दिया। एनएसयूआई ने यहां उपाध्यक्ष पद के लिए प्रियंका सिंह, महासचिव पद के लिए ममता स्वामी को उम्मीदवार बनाया है।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपालजी के लिये हो रही खरीददारी

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  जन्माष्टमी का त्योहार नजदीक आते ही शहर के बाजार कृष्णमय होने लगे हैं। परकोटे के बाजारों सहित  केईएम रोड़, श्रीतोलियासर मार्केट में भगवान कृष्ण पूजन से जुड़ी वस्तुओं की दुकानें सज गई हैं। श्रद्धालुओं ने जन्माष्टमी को लेकर खरीदारी भी शुरू कर दी है। मंदिरों में ही नहीं, घरों में भी कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। बाजारों में भगवान कृष्ण की पोशाक, सहित शृंगार का सामान नजर आ रहा है।

इसमें बाल स्वरूप लड्डू गोपाल, मुकुट, बांसुरी, बिस्तर का सेट सहित अन्य सामान शामिल हैं। इसके अलावा सोफे और बेड, पारंपरिक झूले, टोकरी भी मौजूद हैं। इन सभी की कीमत 100 रुपए से शुरू होकर हजारों में है। बाजारों में लड्डू गोपाल के लिए मोर पंख से बनी पोशाक आकर्षण का केंद्र है। रंग-बिरंगे फूलों की डिजाइन और मोतियों से जड़ी ड्रेस भी ठाकुरजी के भक्तों को लुभा रही है। इनकी कीमत 50 रुपए से शुरू होकर पांच हजार रुपए तक है। इसके अलावा बच्चों की ड्रेस को लेकर भी लोगों में क्रेज देखा जा रहा है।

जन्माष्टमी पर नंदलला को झुलाने के लिए विशेष तरह के झूले बाजार में उपलब्ध हैं। इन झूलों की कीमत इनके आकार के अनुसार अलग-अलग है। इन झूलों में लकड़ी, एल्यूमीनियम, स्टील, आयरन सहित चांदी के झूले भी शामिल हैं। लकड़ी के झूलों पर सोने की कारीगरी के कारण बाजार में इनकी मांग अधिक है। इसके अलावा सोने और चांदी की बनी बांसूरी भी खासतौर पर तैयार की गई है। चांदी की बांसुरी पांच रुपए से लेकर दो हजार रुपए तक की कीमत में मौजूद है। कान्हा के लिए सोने की चेन और हीरे-मोती जड़े मुकुट भी पसंद किए जा रहे हैं।

दूरसंचार मुख्यालय के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  सेवानिवृति की आयु साठ साल से घटाकर 58 साल किये जाने के विरोध में बुधवार को राष्ट्रीयव्यापी आव्हान पर बीकानेर में भी दूर संचार निगम लिमिटेड के अधिकारियों-कर्मचारियों की संयुक्त यूनियन की ओर से दूर संचार जिला मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। यूनियन के  जिला प्रवक्ता ताहिर हुसैन  ने बताया बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग होने जा रही है,

जिसमें दूर संचार निगम लिमिटेड कर्मियों की सेवानिवृति आयु 60 से घटा कर 58 करने का अनुमोदन किया जाएगा,यह सरकार के नियमों के विरूद्ध है। विरोध प्रदर्शन करने वालों में बीएसएनएल ईयू के प्रदेशाध्यक्ष कमल सिंह गोहिल,जिला सचिव गुलाम हुसैन, जिला सचिव महेश व्यास,एल एन शर्मा,शिवरतन नायक समेत बीएसएनएल कर्मचारी नेताओं ने संबोधित किया।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

नि:शुल्क चिकित्सा एवं स्वरोजगार ऋण हेतु जागरूकता शिविर 30 को

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  जिले में अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों के लिए पब्लिक पार्क स्थित बिश्नोई धर्मशाला में 30 अगस्त  को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक नि:शुल्क चिकित्सा एवं स्वरोजगार ऋण जागरूकता शिविर आयोजित किया जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल.डी.पंवार ने बताया कि शिविर में नि:शुल्क जॉच व स्वास्थ्य संबंधी परीक्षण, दवाओं का वितरण तथा नि:शुल्क चश्में बांटे जायेंगे। साथ ही नाक-कान-गला रोग, दिल के रोग, स्त्री रोग, नेत्र रोग एवं अन्य रोगों के विशेषज्ञ अपनी सेवाऐं देंगे।

अपराध / दुर्घटना समाचार

सड़क हादसों में युवक और महिला की मौत,एक घायल

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  जिले के नोखा इलाके में बुधवार को छह घंटे के अंतराल में हुए दो अलग-अलग सड़क हादसों में एक युवक ओर महिला की मौत हो गई जबकि एक जना घायल हो गया जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसर पहला हादसा सोमलसर मोड़ पर हुआ जहां अज्ञात वाहन ने बाईक को अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे में वाहन से कुचलने पर बाईक सवार युवक की मौत हो गई जबकि उसके पीछे बैठा युवक बुरी तरह चोटिल हो गया।

मृतक  की शिनाख्त नागौर निवासी संतोषी लाल पुत्र भैरादास साध के रूप में हुई जबकि उसके साथ घायल हुआ युवक कूदसु का रहने वाला ओमप्रकाश पुत्र ढोकलराल है। दोनों जने खेती के कारण से बाईक पर जा रहे थे। तभी तेज रफ्तार में आये अज्ञात वाहन ने उनकी बाईक को चपेट में ले लिया। दूसरा हादसा नोखा कस्बे में राजमार्ग पर हुआ जहां बाईक पर सवार दपंति को बेकाबू रफ्तार में जा रहे डंपर ने अपनी चपेट में ले लिया,हादसे में बाईक पर पीछे बैठी श्रीमति वीणा सारस्वत की मौत हो गई जबकि उसका पति बुरी तरह चोटिल हो गया है।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

गैंगरेप व हत्या के चार आरोपी राउंडअप

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  सादुलगंज क्षेत्र की एक युवती को अगुवा कर उसके साथ गैंगरेप व हत्याकर उसका शव नहर में बहा देने के संगीन मामले में नामजद चारों आरोपियों बृजपाल, सुमेर सिंह, रोहित विश्रोई व एक अन्य को सदर थाना पुलिस ने राउण्ड उप किया है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। बुधवार सुबह ही मृतका का शव लूणकरणसर सामुदायिक केन्द्र से पीबीएम होस्पीटल लाया गया जहां मेडिकल बोर्ड से उसका पोस्टमार्टम करवाया गया। 

जानकारी में रहे कि सादुल कॉलोनी में रहने वाले एक परिवार की युवती दो दिन पहले संदिग्ध हालातों में लातपा हो गई थी,परिजनों ने सदर थाने में उसकी गुमशुदगी दर्ज कराने के बाद सरगर्मी से उसकी तलाश शुरू कर दी। सोमवार की शाम लापता युवती का शव  लूणकरणसर इलाके की नहर में बरामद हुआ। परिजनों ने युवती का अपहरण कर उसके साथ गैंगरेप और हत्या की आंशका जताई।

सदर थाना पुलिस ने युवती के पिता की रिपोर्ट पर बृजपाल, सुमेर सिंह तथा रोहित विश्रोई के खिलाफ संगीन धाराओं के तहत हत्या का केस दर्ज कर लिया और रात को तीनों के ठिकानों पर दबिश देकर राउण्ड अप कर लिया पूछताछ में इनके साथ एक ओर युवक का नाम सामने आने पर उसे भी पकड़ लिया। फिलहाल पुलिस चारों जनों से पूछताछ कर रही है।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

उप-क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय में आयोजित हुआ शिविर

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। उप-क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय, बीकानेर द्वारा कार्यालय में स्थित माॅडल कॅरियर सेन्टर में एक कैम्पस प्लैसमेंट शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 150 प्रार्थियों ने भाग लिया।  शिविर में निजी क्षेत्र के 04 नियोजक संस्थानों ने अपने संस्थान में रिक्त 100 विभिन्न पदों के लिए साक्षात्कार लिये। 

सहायक निदेशक रोजगार कार्यालय हरगोबिन्द मित्तल ने बताया कि शिविर में कुल 83  आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन किया गया जिसमें आशीर्वाद माईक्रो फाईनेन्स द्वारा 14, मुथुट माईक्रोफिन द्वारा 36, एक्वा सेल्स एण्ड सर्विस (यूरेका फोब्र्स) द्वारा 19 एवं रिलायंस जियो द्वारा 14 प्रार्थियों का विभिन्न पदों के लिए चयन किया गया। आर एस एल डी सी के जिला प्रबन्धक अविकल ने विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

रोटरी कल्ब आध्या ने कराया अपना घर में भोजन

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  रोटरी कल्ब आध्या द्वारा बुधवार को वृदावन्न स्थित अपना घर में आवासीत जनों कोे भोजन करवाया गया। इस अवसर पर भजन कीर्तिन का भी आयोजन किया गया।  इस अवसर पर रोटरी कल्ब आध्या की माया, रजनी, कुशुम, सीमा, सीमा जे.संगीता, शोभा, प्रियंका, कामिनी हर्ष, नमिता, सुषमा व स्नेहा सहित सदस्यों ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

प्रभारी सचिव की अध्यक्षता में बैठक गुरूवार को 

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  जिला प्रभारी सचिव एवं प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा डाॅ.आर वेंकेटश्वरन की अध्यक्षता में 22 अगस्त को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित होगी। 

उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक 28 को

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में  जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक 28 अगस्त को अपरान्ह 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।