गुरुवार 30 जुलाई 2020 समाचार सेवा न्‍यूज बुलेटिन

0
Thursday 30 July 2020 Samachar Seva News Bulletin
Thursday 30 July 2020 Samachar Seva News Bulletin

गुरुवार 30 जुलाई 2020 समाचार सेवा न्‍यूज बुलेटिन,

अब स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विवि में भी पढ़ सकेंगे विदेशी विद्यार्थी

Advertisements
LONGI

बीकानेर, (samacharseva.in) स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में अब विदेशी विद्यार्थी भी पढ़ सकेंगे। विश्वविद्यालय में विदेशी विद्यार्थियों का प्रवेश भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के माध्यम से होगा। गुरुवार को दोनों संस्थाओं के बीच इससे संबंधित एक करार (एमओयू) हुआ।

विश्वविद्यालय की ओर से कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने जयपुर से तथा आईसीसीआर के महानिदेशक दिनेश के. पाटनिक ने नई दिल्ली से इस पर हस्ताक्षर किए। कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि इस एमओयू के बाद विश्वविद्यालय में कृषि शिक्षा के लिए दूसरे देशों के विद्यार्थियों के प्रवेश की राह आसान हो सकेगी।

एमओयू के तहत डिग्री कार्यक्रम पूर्ण करने के लिए शिक्षण एवं अनुसंधान परियोजनाऐं बनाई जाएंगी। साथ ही विदेशी विद्यार्थियों को अनुसंधान एवं प्रसार से जुड़े प्रशिक्षण दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कृषि शिक्षा के क्षेत्र में विश्वविद्यालय गत 32 वर्षों से कार्यरत है। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय, विदेशी विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए सभी मानक पूरे करता है।

यहां इंटरनेशनल हॉस्टल और सभी अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाएं हैं। वहीं विदेशी विद्यार्थियों के दाखिले के लिए सिगल विंडो सिस्टम लागू है। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा अब तक बीकानेर के तीनों विश्वविद्यालयों, आइसीएआर के संस्थानों के अलावा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सोयल साइंस भोपाल, सेंट्रल साइल सेलिनिटी रिसर्च इंस्टीट्यूट करनाल और नेशनल एग्री फूड बायो टेक्नॉलोजी इंस्टीट्यूट, मोहाली जैसे स्तरीय संस्थानों के साथ करार किए जा चुके हैं।

इनका मुख्य उद्देश्य कृषि विद्यार्थियों को शिक्षा के अधिकतम एवं अत्याधुनिक अवसर उपलब्ध करवाना है, जिससे यह विद्यार्थी, भविष्य में कृषि कल्याण के लिए कार्य कर सकें। इस दौरान विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक डॉ. प्रकाश सिंह एवं आईसीसीआर के क्षेत्रीय निदेशक सुरेश के. डोगरा मौजूद रहे।

प्रदर्शनी में कोरोना योद्धाओं को निशुल्क दी राखियां 

बीकानेर, (samacharseva.in) आकर्षक राखियों की प्रदर्शनी मय बिक्री गुरुवार से जन शिक्षण संस्थान परिसर में शुरू की गई।  इस अवसर पर स्थानीय कोरोना योद्धाओं को संस्थान द्वारा तैयार आकर्षक राखियां नि:शुल्क प्रदान कर उनका सम्मान किया गया। प्रदर्शनी का शुभारंभ उद्यमी ताराचंद सोनी एवं जन शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष अविनाश भार्गव के ने किया।

इस अवसर पर सोनी ने प्रशिक्षणार्थियों द्वारा तैयार राखियों का अवलोकन करते हुए इन राखियों की बनावट एवं रंगसंयोजन की प्रशंसा कर प्रशिक्षणार्थियों का उत्साहवर्द्धन किया। संस्थान अध्यक्ष अविनाश भार्गव ने आत्मनिर्भ भारत के तहत संस्थान द्वारा आयोजित लघु प्रशिक्षणों को सार्थक बताते हुए कोविड-19 महामारी के विकट दौर में इन प्रशिक्षणों को आत्मनिर्भरता के लिए मजबूत विकल्प बताया।

संस्थान के ममता कच्छावा, सुनीता गहलोत, पूजा अग्रवाल सहित संस्थान की प्रशिक्षणार्थियों ने प्रदर्शनी मय बिक्री का संयोजन किया गया। प्रदर्शनी मय बिक्री के आयोजन में संस्थान परिवार के ओमप्रकाश सुथार, महेश उपाध्याय, लक्ष्मीनारायण चूरा, तलत रियाज, उमाशंकर आचार्य, विष्णुदत्त मारू एवं श्रीमोहन आचार्य की सक्रिय सहभागिता रही।

कृषि महाविद्यालय में लगाए पौधे

बीकानेर, (samacharseva.in) कृषि महाविद्यालय परिसर में गुरुवार को पौधारोपण किया गया। उद्यानिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. पी. के. यादव ने बताया कि अधिष्ठाता प्रो. आई. पी. सिंह के नेतृत्व में लगभग सौ पौधे लगाए गए तथा इन्हें ड्रिप सिंचाई पद्धति से जोड़ा गया। इस दौरान कोमल कथूरिया, राणीदान सिंह, ओंकार सिंह, राजा सिंह आदि मौजूद रहे।

साहित्यकार जगदीशप्रसाद शर्मा उज्ज्वलका निधन

बीकानेर, (samacharseva.in) हिन्दी राजस्थानी के साहित्यकार जगदीशप्रसाद शर्मा ‘उज्ज्वल’ के देहावसान पर साहित्यकारों ने अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। वरिष्ठ साहित्यकार भवानीशंकर व्यास विनोद ने कहा शिक्षाविद उज्ज्वलजी ने हिन्दी व् राजस्थानी में सृजन करते हुए विभिन्न समसामयिक विषयों पर अट्ठारह पुस्तकों की रचना कर नई पीढ़ी को सही रास्ता दिखाया।

डॉ.मदन सैनी ने कहा जगदीशप्रसाद उज्ज्वलजी का सृजन रुग्णावस्था में भी लगातार जारी था।  कवि नेमचंद गहलोत ने कहा कि उज्ज्वल धीर-गंभीर इंसान थे। राजाराम स्वर्णकार, डॉ.अजय जोशी, प्रोफेसर डॉ. नरपतसिंह सांखला, रामेश्वर वानप्रस्थी साधक, तुलसीराम मोदी, किसन नाथ,

डॉ. मधुरिमासिंह, डॉ. सुधा आचार्य, डॉ. कृष्णा आचार्य, संतोष कच्छावा, प्रमिला गंगल, हनुमान कच्छावा, ऋषिकुमार अग्रवाल, बाबूलाल छंगाणी, कैलाश टोक आदि ने उज्ज्वल के निधन पर शोक प्रकट किया।

शांति समिति की बैठक में कलक्टर ने आमजन से की सहयोग की अपील

बीकानेर, (samacharseva.in) जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि कोरोना काल में बीकानेर के लोगों की एकजुटता और सहयोग से प्रशासन को बहुत मदद मिली है। वे उम्मीद करते हैं कि आगामी त्योहारों के दौरान भी आमजन इस सौहार्द को बनाए रखते हुए कोरोना एडवाइजरी की पूरी अनुपालना करेंगे।

कलेक्टर ने कहा कि आगामी सप्ताह में ईद, रक्षाबंधन जैसे त्यौहार हैं। उन्होंने लोगों से घरों में रहकर नमाज पढ़ने की अपील करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से घरों से ना निकले और बहुत आवश्यक होने पर ही घरों में निकले और कोरोना बचाव कें नियम अपनाएं। मेहता ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में शांति समिति की बैठक में यह बात कही।

मेहता ने कहा कि लोगों की अपनी-अपनी आस्थाएं हैं प्रत्येक समुदाय को अपनी आस्था व्यक्त करने का पूरा अधिकार है, परंतु वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर हमें कोरोना प्रोटोकॉल की अनुपालना करते हुए अपने त्योहारों को पूरी श्रद्धा के साथ मनाना है। उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्य अपने-अपने क्षेत्रों में आम लोगों के साथ समझाइश करें और यह सुनिश्चित करें कि कोई भी सामूहिक आयोजन नहीं हो और किसी भी परिस्थिति में 50 से अधिक व्यक्ति एक स्थान पर एकत्र ना हो।

उन्होंने कहा कि यदि कोई बड़ा आयोजन होता पाया जाए तो शांति समिति के सदस्य इसकी सूचना तुरंत प्रशासन और पुलिस को दें जिससे संक्रमण फैलने की किसी भी संभावना को रोका जा सके। पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णिया ने भी विचार रखे। बैठक में नोखा में शांति समिति के प्रतिनिधि भीमराज उपाध्याय, गंगा शहर शांति समिति के सदस्य, जालवाली प्रतिनिधि बागेखां, अर्जुनसर से समिति के प्रतिनिधि ने भी विचार रखे।

स्वरोजगार को जोड़ने के लिए नि:शुल्क किट वितरण

बीकानेर, (samacharseva.in) पूगल क्षेत्र के अनुसुचित जाति के 50 आर्टीजनों को गुरुवार को हुए एक समारोह में निशुल्क टूल किट वितरित किए। जय भैरव वेलफेयर सोसायटी बीकानेर की ओर से हुए इस समारोह में मुख्य अतिथि विकास हर्ष उपनिदेशक सुचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय बीकानेर रहे।

अध्यक्षता वस्त्र मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय जोधपुर के सहायक निदेशक किरण वी.एन. ने की। विशिष्ठ अतिथि द्वारका प्रसाद पच्चिसिया अध्यक्ष जिला उद्योग संध बीकानेर व अशोक भादाणी थे। वक्ताओ ने कहा कि संस्था एवं वस्त्रमंत्रालय के सहयोग से आर्टीजनों को स्वरोजगार के साधन उपलब्ध होगें।

वि.एन.किरन ने हस्त निर्मित उत्पादों तथा क्राफ्ट के बारे में कहा कि छोटे-छोटे हस्तनिर्मित क्राफ्ट सिखकर रोजगार प्राप्त कर सकते है। इस मौके पर संस्था निदेशक धर्मेन्द्र छंगाणी एवं सहायक निदेशक मनमोहन पालीवाल आदि मौजूद रहे।

एबीवीपी छात्रों ने किया कलक्टरी में प्रदर्शन

बीकानेर, (samacharseva.in) अपनी मांग को लेकर कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन कर रहे एबीवीपी के छात्रों व पुलिसकर्मियों की धक्कामुक्की हुई। पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और छात्रों से समझाईश कर मामला शांत करवाया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेता महेन्द्र ढाका ने बताया कि गुरुवार को एबीवीपी के छात्र राजस्थान पैरामेडिकल काउन्सिल जयपुर द्वारा संचालित पैरामेडिकल कोर्स लैब टेक्नीशियन की परीक्षा करवाने की मांग को लेकर शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे।

पुलिसकर्मी हमारी मांग व हमारे आंदोलन को दबाने चाहते हैं। ढाका ने बताया कि हम किसी के दबाव के आगे झुकेंगे नहीं और राजस्थान पैरामेडिकल काउन्सिल को द्वितीय वर्ष एक्जाम करवाने होंगे। इस मांग को लेकर गुरुवार को छात्रों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा।

डॉ. विनोद कुमार सिंह, तकनीकी शिक्षा क्षेत्र का जाना-माना नाम

बीकानेर, (samacharseva.in) डॉ. विनोद कुमार सिंह, तकनीकी शिक्षा क्षेत्र का जाना-माना नाम, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के नवनियुक्त कुलपति डॉ. विनोद कुमार सिंह तकनीकी शिक्षा जगत का एक जाना-माना नाम है।

डॉ. सिंह का नाम एनालॉग सिगनल प्रोसेसिंग में दुनिया के टॉप 15 प्रोफेशनल ग्रुप दूसरे नंबर पर शामिल है। आप पिछले डेढ़ दशक तक यूपी इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन के निदेशक रहे।बनारस में जन्मे और और मोतीलाल नेहरू रीजनल इंजीनियर कॉलेज से बीटेक एमई करने वाले डॉ. विनोद कुमार सिंह ने 1980 के दशक में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर पंतनगर विश्विद्यालय से अपने कैरियर की शुरुआत की।

उत्तर प्रदेश के उच्च एवं तकनिकी शिक्षा जगत में अपने काफी लंबे समय तक अपना योगदान अमूल्य योगदान दिया है। आपने अपनी अकादमिक उत्कृष्टता से उत्तर प्रदेश के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा जगत में एक नया मुकाम स्थापित किया। आपने बीकानेर में एमजीएस विवि में पदभार ग्रहण करने के बाद कहा भी है कि एमजीएस विश्विद्यालय के मुखिया होने के नाते उन्नत तकनीकों का प्रयोग तथा नवाचार के माध्यम से विश्वविद्यालय का श्रेष्ठ अकादमिक विकास करना उनकी प्राथमिकता होगी।

जानकारी में रहे कि हाल ही में राजस्थान के रा’यपाल एवं एमजीएस विवि के कुलाधिपति कलराज मिश्र ने प्रो. विनोद कुमार सिंह को एमजीएस विवि बीकानेर कुलपति नियुक्त किया है।

प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के विरोध में डूंगर कॉलेज के शिक्षकों का विरोध प्रदर्शन आज

बीकानेर, (samacharseva.in) राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राध्यापक शुक्रवार को कॉलेज प्रांगण में अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन करेगें। रूक्टा के महामंत्री डॉ. विजय ऐरी ने बताया कि केन्द्रीय कार्यकारिणी एवं एआईफुक्टो के आव्हान पर यह प्रदर्शन किया जावेगा।

डॉ. ऐरी ने कहा कि केन्द्र सरकार की एडवायजरी के अनुसार सभी  शिक्षण संस्थानों को 31 अगस्त तक बंद करने तथा किसी भी परीक्षा के आयोजन नहीं किये जाने का निर्देश है इसके बावजूद राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में प्रतियोगी परीक्षायें आयोजित की जा रही हैं जो कि बिल्कुल गलत है।

उन्होनें कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जारी की गई शिक्षा नीति भी निजीकरण को बढ़ावा देने वाली तथा समाज में वर्ग विभेद उत्पन्न करने वाली है।  इकाई सचिव डॉ. मोहम्मद हुसैन ने बताया कि 31 जुलाई को प्रात:  11.30 बजे महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर विरोध प्रदर्शन करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री को प्राचार्य के माध्यम से मांग पत्र भी प्रस्तुत किया जावेगा।

प्रतिभाओं का सम्मान करेगा शाकद्वीपीय ब्राह्मण समाज 

बीकानेर, (samacharseva.in) बीकानेर एवं बीकानेर जिले के कक्षा 10 में सर्वश्रेष्ठ प्राप्तांकों के साथ बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 10 छात्र छात्राओं को सितम्बर माह में प्रोत्साहन राशि रू 2500 प्रदान कर शाकद्वीपीय ब्राह्मण उच्च शिक्षा समिति, बीकानेर द्वारा उनको सम्मानित किया जाएगा।

समिति सदस्य महेश कुमार भोजक ने बताया कि शिक्षा में समाज के विद्यार्थियों को प्रोत्साहन के लिये यह निर्णय समिति द्वारा लिया गया है। समिति से जुड़े आर. के. शर्मा ने बताया कि इनके अलावा रू 35 हजार रुपये की राशि कक्षा 10 में 90 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र/छात्रा को भी दी जाएगी जो नीट, आईआईटी अथवा एनआईटी की कोचिंग करेगें और उनका उद्देश्य मेडिकल अथवा तकनीकी शिक्षा लेनी है।

आवेदन की अंतिम तिथी 31 अगस्त रखी गई है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिये समिति के महेश कुमार भोजक, सूर्य प्रकाश शर्मा, सत्यदीप शर्मा, शिव-अमृत-हरी चेरिटेबल ट्रस्ट, दुर्गादत्त भोजक, कन्हैया महाराज, बजरंग लाल सेवग मास्टरजी, प्रहलाददास सेवग, राज. प्रांतीय शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासभा,

श्रीमती वीणा शर्मा, जवाहर लाल शर्मा, शाकद्वीपीय ब्राह्मण बंधु चेरिटेबल ट्रस्ट, योगेन्द्र कुमार भोजक, श्रीमती मणि शर्मा, पुरूषोत्तम सेवक, विजय शंकर शर्मा-एमडीवी, श्रीमती उर्मिला भोजक, पूनमचंद शर्मा, निर्मल कुमार शर्मा सहयोग राशि समिति को प्रदान कर रहे है।

बीकानेर में गुरूवार को 72 संक्रिमित रिपोर्ट, कुल हुए 1998

बीकानेर, (samacharseva.in) बीकानेर में गुरुवार देर शात तक कुल 72 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए है।  ये संक्रमित रानी बाजार, तेलीवाडा, पवनपुरी, मोमासर, अंत्योदय नगर, नाथ सागर, झंवरों का चौक, बेसिक कॉलेज के पास, खतूरिया कॉलोनी, सिविल लाइन, हमालों की मस्जिद के पास, हमालों की बारी, छींपों की मस्जिद के पास, साले की होली, संपत पेलेस के सामने नोखा रोड, पवनपुरी,

शिवबाडी चौराहा, किसमीदेसर भीनासर, गोपेश्वर बस्ती, फड बाजार, नया शहर, करणी नगर लालगढ, उदासर, उस्ता की बारी , बारह गुवाड, वल्लभ गाडन, भुटटो का बास, लालीबाई पार्क, जस्सूसर गेट, सर्वोदय बस्ती, पारीक चौक, रामपुरा बस्ती, सोनी सिंघी चौक, बागडी मोहल्ला, एमडीवी नगर, लेघाबाडी, लंका पिरोल, तेलीवाडा चौक, भादाणी पिरोल, हर्षों का चौक, चूडीगर मोहल्ला, भार्गवों का मोहल्ला,

जेएनवी कॉलोनी से सामने आए हैं। पहले आए 9 मरीज नोखा वार्ड नं-19 से 38 वर्षीय महिला, नोखा वार्ड नं. 27 से 20 वर्षीय पुरुष बताए जा रहे है।तथा बाकी के 7 कोरोना संक्रमित मुंधड़ा चौक क्षेत्र से 23 वर्षीय पुरुष, बाहर गुवाड़ से 43 वर्षीय पुरुष, सुभाषपुरा से 94 वर्षीय महिला, रानीसर बास से 60 वर्षीय महिला, सुभाष पुरा से 35 वर्षीय पुरुष, विवेक नगर से 38 वर्षीय पुरुष व एक अन्य बताये गए हैं।

हाथकरघा बुनकरों से आवेदन आमंत्रित

बीकानेर, (samacharseva.in) राज्य सरकार हाथ करघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिए नगद पुरस्कार देगी। जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि इस वितीय वर्ष में जिले में कार्यरत बुनकरों से आवेदन आमंत्रित किए गए है।

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए वही बुनकर पात्र होंगे जो हाथ करघा पर बुनाई का कार्य पिछले 3 वर्षों से कर रहे है तथा इन वर्षों के दौरान चयनित नहीं किया गए है। पात्र हाथ करघा बुनकर अपना आवेदन 25 अगस्त तक कार्यालय महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र में जमा करवा सकते है। आवेदन फॉर्म जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते है।

अपराध / दुर्घटना समाचार

क्या मां और मामाओं ने जमीन के लिये सुखबीर को मौत के घाट उतारा ?

बीकानेर, (samacharseva.in) छतरगढ थाना पुलिस ने लगभग तीन माह पूर्व हुई एक युवती सुखबीर कौर की आत्महत्या मामले में अब युवती की मां बलविन्द्र कौर तथा युवती के ननिहाल के परिवार के 6 लोगों में खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है।

मृतका सुखबीर कौर के पिता गोपाल सिंह ने इस मामले में मृतका सुखबीर कौर की मां बलविन्द्र कौर मृतका के मामा व ममेरे भाई विजय नगर निवासी लखा सिंह, निन्द्र सिंह, कुलदीप सिंह, सुखा सिंह व मन्ना सिंह के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कराया है। छतरगढ थानाधिकारी सुरेन्द्र बारूपाल के अनुसार युवती ने तीन माह पहले 6 मई को जब 507 आरडी नहर में कूदकर आत्महत्या की थी तब मृतका की मां अथवा परिवार के अन्य लोगों ने इसके बारे में पुलिस को कोई सूचना नहीं दी थी।

ये है सुखबीर की आत्महत्या की कहानी

मृतका सुखबीर कौर के परिजनों के अनुसार सुखबीर ने इस वर्ष 6 मई को नहर की 507 आरडी में कूदकर आत्महत्या की थी। क्योंकि मृतका सुखबीर कौर की 24 मई 2019 को शादी होनी थी मगर उसका मंगेतर की शादी से पहले ही एक हादसे में नहर में डूबने से मौत हो गई थी। उसके बाद अवसाद में आई सुखबीर ने भी नहर में कूद कर आत्महत्या कर ली।

इसलिये है पिता को हत्या का शक

मृतका सुखबीर कौर का पिता गोपाल सिंह के अनुसार 11 साल पहले वर्ष 2009 में घर छोडकर कहीं चला गया था। अब जब वह लौटा तो उसे बेटी सुखबीर की मौत का पता चला। परिवादी के अनुसार उसकी पत्नी बलविन्द्र कौर ने उसका (गोपाल सिंह का)  मृत्यु का प्रमाण-पत्र बनवा लिया। जमीन में बेटी का भी नाम था इसलिये बेटी सुखबीर की हत्या कर शव नहर में फेंक दिया। आरोपी बलविन्द्र कौर ने जमीन अपने नाम करवा ली और जमीन का कुछ हिस्सा बेचकर पैसे बना लिये।

नाबालिगा मंगेतर के साथ किया गलत काम

बीकानेर, (samacharseva.in) कोतवाली थाना पुलिस ने अपनी नाबालिगा मंगेतर के साथ गलत काम करने के आरोप में मुरलीधर व्यास कॉलोनी निवासी मोहित पुत्र अरुण के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पीड़िता के परिजन की ओर से बुधवार रात को दर्ज मामले में पुलिस को बताया गया है कि आरोपी के साथ परिवादी की बेटी की सगाई वर्ष 2019 में की गई थी। आरोपी तब से ही जबरन पीड़िता के घर पर आता-जाता रहा और उसने पीडिता के साथ गलत हरकतें करनी शुरू कर दीं।

थानाधिकारी नवनीत सिंह ने बताया कि आरोपी मोहित के खिलाफ आईपीसी तथा पोस्को एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई है।

महंगा पड गया बच्चे से दुकान में भारी काम करवाना

बीकानेर, (samacharseva.in) गंगाशहर थाना पुलिस ने एक बच्चे से मोटरसाइकिल ठीक करने का काम करवाने तथा दुकान की साफ-सफाई कराने के आरोप में गंगाशहर में पाबू चौक के निवासी मुकेश माली के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

मानव तस्करी विरोधी प्रकोष्ठ के सीआई पुलिस राणीदान ने बुधवार शाम को गंगाशहर पुलिस को बताया कि आरोपी मुकेश पुत्र सत्यनारायण माली अपनी दुकान में 14 वर्ष के बच्चे से मोटरसाइलिक ठीक करवाने का कार्य करवा रहा था। वह बच्चे से अपनी दुकान की साफ-सफाई का भी काम करवा रहा था।

थानाधिकारी गंगाशहर ने बताया कि इस मामलें में आरोपी मुकेश के खिलाफ आईपीसी, बाल प्रति. अधिनिमय तथा किशोर संरक्षण एवं देखरेख अधिनियम की विभिन्न धाराओ के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच एएसआई गौरधन राम को सौंपी गई है।

महिला को पीटा, लज्जा भंग करने का आरोप

बीकानेर, (samacharseva.in) गंगाशहर थाना पुलिस ने एक महिला की पिटाई करने तथा उसके कपडे फाडकर लज्जा भंग करने के आरोप में चौधरी कॉलोनी निवासी रघु बिश्?नोई, सरोज देवी के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पीडिता ने बुधवार शाम को पुलिस को दी रिपोर्ट में बताया कि आरोपियों ने मंगलवार को दोपहर तीन बजे उसको पीटा, कपडे फाड दिये, लज्जा भंग की। पीडिता के अनुसार आरोपियों ने उसकी रखडी और फुलडे भी तोड कर अपने साथ ले गये।

थानाधिकारी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच एएसआई गौरधन राम को सौंपी गई है।

सुनार को बीच रास्ते रोक, गहने व रुपये छीने

बीकानेर, (samacharseva.in) एक सुनार अपनी गांव की दुकान से शाम को शहर बीकानेर की ओर रवाना हुआ। रास्ते में चार लडकों ने सुनार को इशारा देकर रुकने को कहा। सुनार रुक गया। चारों लड़कों ने दुकानदार के पास से 60 हजार रुपये छीन लिये और चांदी के आभूषण छीन लिये।  साथ ही लड़कों ने सुनार की जमकर पिटाई भी कर दी। परेशान सुनार पुलिस के पास पहुंचा।

उसने पुलिस को अपनी आप बीती बताई है।  बीकानेर के चौपड़ा बाड़ी निवासी मांगीलाल सुनार ने बुधवार दोपहर बाद देशनोक थाना पुलिस को पूरी घटना की जानकारी दी। उसने बताया कि मंगलवार की शाम सवा छह बजे वह गीगासर स्थित अपनी दुकान से घर के लिये रवाना हुआ था।

रास्ते में उसके साथ यह वारदात हो गई। थानाधिकारी ने बताया कि अज्ञात लडकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच सहायक पुलिस निरीक्षक रणजीत सिंह को सौंपी गई है।

टैक्सी स्टेंड के पास मृत शिशु मिला

बीकानेर, (samacharseva.in) सदर थाना क्षेत्र स्थित एमएन अस्पताल के पास के टैक्सी स्टेंड पर एक मृत शिशु सोमवार को मिला। पुलिस ने इस संबंध में बुधवार 29 जुलाई को अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 318 के तहत मामला दर्ज किया है।

सर्व समाज कल्याण व विकास समिति के मंत्री तथा बीछवाल में लालगढ स्थित करणी नगर के मकान बी-30 निवासी आदर्श शर्मा ने पुलिस को बताया कि 27 जुलाई को किसी अज्ञात व्यक्ति ने मृत शिशु को घटना स्थल पर फेंककर वहां से चला गया। मामले की जांच एएसआई कोहर सिंह को दी गई है।

Advertisements
SAMACHAR SEVA TELEGRAM
Advertisements
ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here