गुरुवार 22 अगस्त 2019-बीकानेर के समाचार

112
kishan azad -
kishan azad -

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। गुरुवार 22 अगस्‍त 2019-बीकानेर के समाचार, बीकानेर जिले के समाचारों को समाचार सेवा की वेबसाइट पर एक साथ उपलब्‍ध कराने का प्रयास किया गया है।  यह समाचार बुलेटिन नियमित रूप से अपडेट होता रहेगा।

इससे samacharseva.in के पाठक दिन में एक ही पोस्‍ट को अलग-अलग समय में खोलकर अपडेट समाचारों से अवगत हो सकेंगे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

उप निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क तथा सीएम गहलोत के निजी स्टाफ किशन कुमार आजाद का निधन

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। सूचना एवं जनसंपर्क उपनिदेशक तथा मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निजी स्टाफ के सदस्य श्री किशन कुमार आजाद का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार शाम जयपुर में निधन हो गया। वे 64 वर्ष के थे। उनकी अंतिम यात्रा बीकानेर में शुक्रवार सुबह 9 बजे कीकाणी व्यासों के चौक से रवाना होकर जस्सूसर गेट मोक्षधाम जाएगी।

पत्रकार से जनसंपर्क अधिकारी बने किशन कुमार आजाद पत्रकार और बीकानेर शहर कांग्रेस अध्यक्ष रहे स्व. ललित आजाद के पुत्र थे। वे लीवर एवं कैंसर की बीमारी से ग्रस्त थे और जयपुर के एसएमएस अस्पताल में गुरुवार रात 9 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। किशन कुमार आजाद के उपचार के लिए मुख्यमंत्री भी चिंतित रहे और उन्होंने दिल्ली के एलबीएस अस्पताल में और बाद में भगवान महावीर कैंसर अस्पताल में उनके इलाज की विशेष व्यवस्था करवाई थी।

भगवान महावीर कैंसर अस्पताल में तो मुख्यमंत्री उनके हाल पूछने भी गए थे। श्री किशन कुमार व्यास ने अपने पिता ललित कुमार आजाद के समाचार पत्र दैनिक कलम के प्रकाशन में सहयोग के साथ ही पत्रकारिता सीखनी शुरू कर दी थी। इसके बाद वे नवज्योति के बीकानेर ब्यूरोचीफ बने। इसके बाद वे जनसंपर्क विभाग में सहायक जनसंपर्क अधिकारी बने। जयपुर में जनसंपर्क अधिकारी रहते वे राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के राष्ट्रीय पर्व के अवसरों पर पढ़े जाने वाले भाषण बनाने की टीम के सदस्य बने।

लंबे समय तक उन्होंने ऐसे भाषण तैयार किए जिन्हें सरकार की आवाज कहा जाता था। कुछ वर्ष पहले किशन कुमार आजाद अशोक गहलोत टीम से जुड़े हुए थे। श्री गहलोत के मुख्यमंत्री पद और विपक्ष में रहते समय भी वे उनकी टीम में बने रहे। श्री गहलोत के प्रदेश के विभिन्न स्थानों के दौरे पर पढ़े जाने वाले भाषण की रूपरेखा तैयार कर देते थे।

श्री किशन कुमार अपने पीछे पत्नी, एक पुत्र एवं दो पुत्रियों का भरापूरा परिवार छोड़ गए हैं। मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने संवेदना व्यक्त की- श्री किशन कुमार व्यास के निधन का समाचार सुनकर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि वे मेरे निजी स्टाफ के ही नहीं बल्कि परिवार के सदस्य की तरह थे। उनके निधन से मुझे धक्का लगा है।

पत्रकार वानी जोशी को पीटा, मोबाइल, रुपये छीने

आईजी जोस मोहन से मिले स्थानीय पत्रकार, की तुरंत कार्रवाई की मांग

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। व्यास कॉलोनी थाना क्षेत्र में गौतम सर्किल के पास गुरुवार की दोपहर अपहरण की एक वारदात को कवर कर रहे पत्रकार भवानी जोशी को अपहरणकर्ताओं के साथ आये लोगों ने मारपीट की और जोशी के दो मोबाइल फोन व जेब में रखे रुपये छीन ले गए। अपहरणकर्ताओं ने मौके पर अपहरणकर्ताओं को दबोचने के लिये जाल बिछाये सादी वर्दी में बैठे पुलिसकर्मियों से भी मारपीट की गई।

घटना की जानकारी मिलने पर स्थानीय पत्रकारों में रोष व्याप्त हो गया। पत्रकारों ने पुलिस महानिरीक्षक जोस मोहन, सीओ भोजराज शर्मा, व्यास कॉलोनी थानाधिकारी गोविन्दसिंह से मुलाकात कर दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की। पुलिस अधिकारियों से मिले प्रतिनिधि मंडल में श्याम मारू, अपर्णेश गोस्वामी, लक्ष्मण राघव, नीरज जोशी,

रमजान मुगल, जय नारायण बिस्सा, मोहम्मद अली पठान, मनीष पारीक, दिनेश गुप्ता, पवन भोजक, गिरिराज भादाणी, राजेश छंगाणी, आरसी सिरोही, विनोद जोशी, विक्रम कड़ेला, मुकेश पूनिया, अनिल रावत, शिव भादाणी, कमलकांत शर्मा, सूरज पारीक, कुशाल सिंह, के कुमार आहुजा आदि शामिल रहे।

ये है मामला

जानकारी के अनुसार गुरुवार करीब 12.30 बजे पत्रकार भवानी जोशी गौतम सर्किल  पर कार में एक युवक का अपहरण कर लाये बदमाशों का वीडियो अपने मोबाइल पर शूट कर रहे थे। सूचना के आधार पर सादी वर्दी में पुलिस भी मौके पर मौजूद थी। अपहरणकर्ताओं ने मौके पर छात्र संघ चुनाव का एक जुलूस निकलने पर उसकी आड़ में पत्रकार जोशी व पुलिसकर्मियों को घेर की पीटा व मोबाइल आदि छीन लिया।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

स्कूलों में पहुंचे प्रभारी सचिव, उजागर हुई खामियां

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिला प्रभारी सचिव एवं प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा डॉ.आर वेंकेटश्वरन ने गुरूवार को जब शहर की स्कूलों का दौरा किया तो शिक्षा में गुणवत्तात्मक रूप से कई खामियां उजागर हुई।  प्रमुख शासन सचिव ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल के साथ महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, बीएड कॉलेज और राजकीय गंगा बाल विद्यालय का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों की कम उपस्थिति, नामांकन, अध्यापन विधि और गुणवत्ता के संदर्भ में गंभीर खामियों पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षक देश का भविष्य तैयार करते हैं। शिक्षक यदि इस प्रकार का प्रदर्शन करते हैं तो यह चिंतनीय है। महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान कक्षाओं में बच्चों की अनुपस्थिति पर संस्था प्रधानों से कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की 10 वी., 11 वीं, 12 वीं कक्षा और पुस्तकालय का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान कक्षाओं में छात्राओं की उपस्थिति कम पाए जाने पर उन्होंने विद्यालय की प्राचार्य मीना शर्मा को सख्त लहजे में कहा कि स्कूल की छवि में सुधार करें। स्टॉफ के साथ बैठक लें और नामांकन बढ़ाया जाए। देश के भविष्य के साथ इस तरह का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रमुख शासन सचिव ने कक्षा 12 वीं में अंग्रेजी के कलांश में अध्यापिका से पूछा कि कितनी छात्राओं का इस कक्षा में नामांकन है तो वह इसका जबाव नहीं दे पाई।

उन्होंने प्राचार्य से कहा कि लगता है कि स्कूल पर आपका कन्ट्रोल नहीं है। उन्होंने जीव विज्ञान और रसायन प्रयोगशाला का निरीक्षण करते हुए इनमें कार्यरत प्रयोगशाला सहायक के बारे में पूछा तो जीव विज्ञान प्रयोगशाला में प्रयोगशाला सहायक अनुपस्थित मिला। इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि शिक्षा कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी, शिक्षण कार्य को गंभीरता से लें।

छात्राओं की अनुपस्थिति पर हुए नाराज-प्रमुख शासन सचिव को महारानी बालिका विद्यालय और राजकीय गंगा बाल विद्यालय के निरीक्षण के दौरान सभी कक्षाओं में बच्चों की कम उपस्थिति पर स्पष्टीकरण लेते हुए सख्त निर्देश दिए कि उपस्थिति की निरन्तर मॉनिटरिंग की जाए। बच्चे की अनुपस्थिति को जस्टीफाई मत कीजिए। विद्यार्थियों के साथ संवाद रखें। उन्होंने महारानी बालिका स्कूल में कक्षा 10 में अंग्रेजी पढ़ा रही अध्यापिका को अपनी अध्यापन शैली में सुधार के निर्देश दिए और कहा कि छात्राओं को सामान्य वाक्य भी लिखने, बोलने नहीं आ रहे हैं।

आप कैसी शिक्षा दे रहीं है। आपकी अध्यापन शैली में सुधार करें। उन्होंने प्राचार्य को भी इस संबंध में सख्त मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने छात्राओं को अपने मन से अंग्रेजी का डर निकालने की बात कही और कहा कि यह तब होगा,जब इसमें आप रूचि लेंगी। अंग्रेजी में सुधार के लिए उन्होंने अतिरिक्त कक्षा लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने अध्यापिका से कहा कि वे कक्षा में प्रतिदिन छात्राओं से अंग्रेजी में बातचीत करें।

उन्होंने छात्राओं को कहा कि वे अंगे्रजी विषय का मन से भय निकाल दे,रूचि से इस भाषा का अभ्‍यास करें। लाइब्रेरी से एक भी बुक नहीं हुई इश्यू-प्रमुख शासन सचिव (स्कूल शिक्षा) ने पुस्तकालय का भी निरीक्षण किया। पुस्तकालय में पहुंचते ही प्रभारीसचिव ने पुस्तकालयाध्यक्ष से पूछा कि इस सत्र में कितनी पुस्तकें अब तक छात्राओं को इश्यू की गई। उन्होंने ईश्यू रजिस्टर का अवलोकन किया और इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि एक भी छात्रा को पुस्तक नहीं दी गई। इसके बारे में पुस्तकालयाध्यक्ष से कारण पूछा तो  बताया कि वह सेवा निवृत हो रहीं है और चार्ज देने का काम चल रहा हैं।

राजकीय गंगा बाल विद्यालय में उन्होंने नर्सरी से लेकर कक्षा 10 तक का निरीक्षण किया। इन सभी कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से अधिक नहीं पाई गई। उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए संस्था प्रधान सीमा वर्मा को कहा कि बच्चों का नामांकन बढ़ाने के साथ उनकी कक्षा में उपस्थिति •ाी सुनिश्चित करे। संस्था प्रधान और अध्यापिका ने जब बच्चों की कम उपस्थिति के कारण बताए तो उन्होंने कहा कि कोई बहाना नहीं चलेगा। बच्चों का भविष्य शिक्षक की मेहनत पर निर्भर करता है। बहाने बनाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) उमाशंकर किराडू भी उपस्थित थे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

मिड-डे-मील में मिले गुणवत्तापरक भोजन व पारदर्शिता से हो राशन वितरण-डॉ.वेंकेटश्वरन

विभागीय योजनाओं की समीक्षा  बैठक आयोजित

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिला प्रभारी सचिव एवं प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा एवं प्र•ाारी सचिव डॉ.आर वेंकेटश्वरन ने कहा कि मिड डे मील में दिए जाने वाली राशन सामग्री की सम्पूर्ण प्रक्रिया में पारदर्शिता से कार्य हो तथा अक्ष्य पात्र योजना के तहत पके भेजने की गुणवत्ता की जांच करना सुनिश्चित किया जाए।

सरकार की मंशा के अनुसार राजकीय विद्यालयों में मिलने वाले भोजन में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।  कलेक्ट्रेट सभागार में गुरूवार को प्रभारी सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विभिन्‍न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि मिड डे मील में रसद विभाग द्वारा खाद्य सामग्री का वितरण किया जाता है, सम्पूर्ण प्रक्रिया में सामग्री परिवहन तथा तोलने से लेकर गंतव्य तक पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग की जाए।

इस कार्य में आवश्यकता पड़ने पर  पुलिस की मदद लेकर कार्य को और अधिक पारदर्शी व प्रभावी रूप से सम्पन्न किया जाए।  उन्होंने कहा कि अक्षय पात्र योजना के तहत जिला मुख्यालय पर केन्द्रीय भोजनशाला में जो भोजन बन रहा है उसकी गुणवत्ता की जांच समय-समय पर प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के अधिकारी करें। इस दौरान भोजन बनाने के लिए प्रयुक्त कच्ची खाद्य सामग्री के नमूने लिए जाए तथा केन्द्रीयकृत भोजनशाला से भोजन का वितरण परिवहन के माध्यम से कब किया जाता है यह भी देखा जाए।

साथ ही भोजन को बनाने का समय और स्कूल तक पहुंचने के समयान्तर को भी देखें।  यदि जरूरत हो तो भोजन बनाने की प्रक्रिया इस प्रकार हो कि अंतिम छोर तक पहुंचने तक भोजन की गुणवता पर कोई दुष्‍प्रभावन हो। प्रभारी सचिव ने जोधपुर विद्युत वितरण निगम व बीकेईएसएल के अधिकारियों से कहा कि शहर व ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से होनी चाहिए। विभाग को जितने ट्रांसफार्मर की जरूरत है उनकी मांग मुख्यालय पर कर शीघ्र प्राप्त किए जाएं।

ट्रांसफॉर्मर स्थापित करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि जहां वर्तमान में बिजली की अधिक आवश्यकता है वहां प्राथमिकता से ट्रांसफार्मर लगाए जाएं। उन्होंने पेण्डिग कृषि कनेक्शनों के बारे में जानकारी ली और कहा कि माह सितम्बर तक सभी प्रकरणों का निस्तारण किया जाए। प्रभारी सचिव ने किसान निधि सम्मान योजना में पंजीकृत किसानों को भुगतान, किसानों को फसली ण तथा फसल बीमा के भुगतान की समीक्षा करते हुए सहकारिता विभाग और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को फसल बीमा करवाने के लिए मोटिवेट करें, जिससे वे फसल का बीमा करवा सके।

डा वेंकेश्वरम ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि वर्षा के कारण जो सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई है इन्हें 15 सितम्बर के बाद ठीक करने का कार्य प्रारंभ  किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए प्रधान मंत्री सड़कों के जो कार्य चल रहे है,उनके पूरा होने पर उसे जीओ टैगिंग किया जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सार्वजनिक निर्माण विभाग को साढे सात करोड़ रूपए पेचवर्क के लिए स्वीकृत किए गए हैं,

यदि और धनराशि की जरूरत है तो प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजे जाएं। उन्होंने लोक सुनवाई का अधिकार, सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों और उसके निस्तारण के बारे में भी जानकारी ली।  बैठक में जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि वर्तमान में जिले में 2 अक्टूबर तक महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें पट्टों के वितरण का कार्य भी किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि शीघ्र ही राजस्व विभाग ग्रामीण विकास के कार्मिकों की संयुक्त टीम बनाकर गांवों में पट्टे से वंचित लोगों का चिन्हीकरण किया जाएगा तथा ऐसे लोगों को पट्टे हेतु आवेदन करने लिए प्रेरित कर पट्टे जारी किए जाएंगे ताकि सभी लोगों को अपने मकान का पट्टा मिल सके। गौतम ने बताया कि जनघोषणा पत्र में बीकानेर जिले के 70 ऐसे गांव चिन्हित किए गए हैं जो किसी भी मुख्य सड़क से जुड़े हुए नहीं है।

जिन पर शीघ्र ही कार्य शुरू कर सड़क से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सांसद और विधायक कोटे के कार्यों के सम्बंध में अनुशंषा मिलते ही कार्य स्वीकृत कर दिए जाएंगे। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा, आयुक्त नगर निगम प्रदीप के गवांडे, प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक सुराणा, एडीएम (प्रशासन) ए.एच.गौरी, एडीएम (सिटी) शैलेन्द्र देवड़ा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.देवेन्द्र चैधरी, उप निदेशक कृषि जगदीश पूनिया तथा पानी-बिजली, शिक्षा सहित अन्य वि•ाागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

सेरुणा गांव में पांच पीर दरगाह तक सड़क बनाने की मांग

एडीएम को सौंपा केबिनेट मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला के नाम का ज्ञापन

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर से 50 किमी दूर श्रीडूंगरगढ़ इलाके के सेरुणा गांव में दलाना स्थित धोरा पर स्थित पांच पीर दरगाह के उर्स की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। पांच पीर दरगाह समिति का एक प्रतिनिधि मंडल गुरुवार को एडीएम सिटी से मिला।

प्रतिनिधि मंडल ने एडीएम सिटी को केबिनेट मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के नाम का ज्ञापन सौंपते हुए पांच पीर क्षेत्र में सड़क बनाने की मांग की। प्रतिनिध मंडल में समिति के अब्दुल रहमान लोदरा, श्यामदीन पड़िहार,  नासिर शहजाद तंवर, जाकिर पड़िहार आदि शामिल रहे।

प्रतिनधि मंडल ने मौके पर सड़क निर्माण, विद्युत व्यवस्था तथा पानी की उचित व्यवस्था करवाने की मांग की।  दरगाह समिति के ज्ञापन में बताया गया कि आगामी 10 और 11 सितंबर को दलाना स्थित धोरा पर पांच पीर दरगाह का उर्स का आयोजन किया जाएगा। उर्स में हजारों की तादाद में जायरीन जियारत करने पहुंचेंगे। इनमें बीकानेर सहित श्रीगंगानगर, घड़साना, अनूपगढ़, लूणकरणसर, रिड़मलसर, करमीसर, नागौर इत्यादि जगहों से जायरीन अपने-अपने वाहन लेकर पहुंचेंगे।    

सेरूणा गांव में दलाना धोरा पर हर साल उर्स मनाया जाता है जहां पर जायरीन पैदल भी जाते हैं। तथा पांच पीर दरगाह जाने के लिए अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। प्रतिनिधि मंडल के साथ ही मांग के समर्थन में सुल्तान खान, पार्षद कुंभाराम, मनोज चौधरी, जयदीप जावा, आरिफ भुट्टो, चांद पडियार, जय राम गोदारा,

मंजू गोस्वामी, हुसैन खिलजी, शाहरुख खान, इस्माइल खिलजी, बरकत अली, गोवर्धन मीणा, एडवोकेट जितेंद्र नायक, राकेश बिश्नोई, संजय गोयल देशनोक, इमरान लोधी,   मनोज विश्नोई, सावन पारीक, अनिरुद्ध व्यास, आमिर खान, सद्दाम शेख, सुल्तान भुट्टो, अकबर जोइया, हाजिर खान शरीफ खान समेजा, सलीम खान आदि लोग शामिल रहे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

इंजीनियरिंग कॉलेज में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। रोटरी क्लब बीकानेर आध्य की ओर से गुरूवार को पूगल रोड़ स्थित इंजीनियरिंग कॉलेज में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कॉलेज के प्रिंसीपल जयप्रकाश भांभू, रजिस्टार मनोज कोड़ी, क्लब की अध्यक्ष ललिता बजाज, डॉ रजनी हर्ष, एनियाना व नवीता सहित बड़ी संख्या विद्यार्थी उपस्थित रहे।

क्लब की अध्यक्ष  ललिता बजाज ने कहा कि पौधारोपण कार्यक्रमका उद्देश्यपर्यावरण संरक्षणके प्रति महिलाओं में जागरूकता और सजगता पैदा करना है ताकि बीकानेर शहर को और हरा बनाने और यहां की आबोहवा में सुधार की दिशा में महिलाएं अपनी भूमिका निभासके। डा रजनी हर्ष ने कहा कि क्लब के द्वारा नियमित रूप से पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियां आयोजित की जा रही है।

क्लब शहर की विभिन्न कॉलोनियों में जाकर समझाइश करेंगा ताकि लोग अपने घरों में और सड़क के किनारे पेड़ लगाने तथा ट्री गार्ड व पौधों की नियमित देखभाल करने के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझ सके। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपने बच्चों व परिवारजनों को इस संदर्भ  में प्रेरित करने की आवश्यकता के लिए यह गतिविधि आयोजित की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि बीकानेर को और हरा भरा बनाने के लिए क्लब के द्वारा अब तक 1500 से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं। क्लब द्वारा डीपीआईएस, शहीद मेजर थॉमस स्कूल,  नौरंगदेसर, सैरूणा में भी पौधारोपण किया गया।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

आहरण वितरण अधिकारियों को 27 अगस्त को दिया जाएगा प्रशिक्षण

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। आहरण वितरण अधिकारियों के लिए ई कुबेर, ई-लेखा (ऑनलाईन विपत्र तैयार करने एवं डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से कोषालय में विपत्र प्रस्तुत करने के सम्बंध में) एवं ऑनलाइन अंक मिलान प्रक्रिया के सम्बंध में 27 अगस्त को सरदार पटेल आर्युविज्ञान महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में तीन बैच में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कोषाधिकारी पवन कुमार कस्वां ने बताया कि ऑफिस आई डी वार प्रशिक्षण का समय निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि मुख्य प्रशिक्षण अतिरिक्त कोषाधिकारी एस एस किराडू प्रशिक्षण देंगे। आहरण वितरण अधिकारी स्वयं व अपने कार्यालय के वेतन लिपिक के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के बाद उपस्थिति प्रमाण पत्र आगामी माह के वेतन विपत्रों के साथ संलग्न करने पर ही विपत्र पारित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि ऑपिफस आईडी 8 से 16064 तक के समरूत कार्यालय 11 से 12.30 तक, आॅफिस आई डी 16123 से 32099 तक समस्त कार्यालय 1 से 2.30 तक, आॅफिस आईडी 32144 से 106772 तक के समस्त कार्यालय 3 से 4.30 बजे प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ई कुबेर, ऑनलाइन अंकमिलान, ई लेखा प्रणाली में भविष्य में पेपर रहित कार्यवाही होगी जिसके सम्बंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

विभिन्‍न वर्गों के व्यक्तियों से ऋण हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। अनुसूचित जाति, जनजाति, सफाई कर्मचारी, अन्य पिछड़ा वर्ग एवम् विशेष योग्यजन वर्ग के व्यक्तियों को स्वरोजगार हेतु वि•िान्न योजनाओ मे ण देने हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता वि•ााग के उप निदेशक एल.डी.पंवार ने बताया कि यह ण राजस्थान अनुसूचित जाति,जन जाति वित एवम् विकास सहकारी निगम लिमिटेड द्वारा आवेदन मांगे है। 

उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति अपनी स्वंय की एसएसओ आईडी तैयार   कर ऋण आवेदन पत्र स्वंय ऑनलाईन भर सकता है अथवा किसी भी ई-मित्र के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन किया जा सकता है। आवेदक द्वारा आवेदन की एक हार्ड कॉपी मय समस्त आवश्यक दस्तावेज ( जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, शपथ पत्र एवं वाहन हेतु कॉमशियल लाइसेन्स आदि)

ऑनलाईन के पश्चात् जिले के परियोजना प्रबंधक अनुजा निगम कार्यालय में भी जमा करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि आवेदक कि आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य हो एवं परिवार की वार्षिक आय गरीबी रेखा के लिए निर्धारित सीमा से दुगुनी आय तक होनी चाहिए। गरीबी की रेखा से दुगुनी आय ग्रामीण क्षेत्र में 98,000  एवं शहरी क्षेत्र में 1,20,000 रूपये वार्षिक आय है।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

उप खण्ड मुख्यालयों पर होगा खरीफ फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। खरीफ फसल कटाई प्रयोग का एक दिवसीय प्रशिक्षण उपखण्ड मुख्यालयों पर सुबह 11 बजे आयोजित होगा। प्रभारी अधिकारी (भू-अभिलेख) कैलाश चंद्र ने बताया कि 26 अगस्त को तहसील बीकानेर के सभागार में प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि 27 अगस्त को लूणकरनसर में, 28 अगस्त को छत्तरगढ़ में, 29 अगस्त को नोखा और 30 अगस्त को श्रीडूंगरगढ़ के तहसील सभागार में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

प्रभारी अधिकारी ने बताया कि यह प्रशिक्षण उप निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी द्वारा दिया जायेगा। प्रशिक्षण में राजस्व व उप निवेशन तहसील के समस्त तहसीलदार,नायब तहसीलदार, आॅफिस कानूनगों, भू-अभिलेख निरीक्षकों, पटवारियों, कृषि अधिकारियों, कृषि पर्यवेक्षकों तथा संबंधित पंचायत समितियों के प्रगति प्रसार अधिकारी व ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी •ााग लेंगे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बेटी-बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत महिला अधिकारिता वि•ााग व पंचायत समिति परिसर में गुरूवार को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन, कार्यालय अधीक्षक कमरूद्दीन, प्रचेता, क. सहायक, सखी वन स्टॉप सेन्टर कर्मचारी, महिला

सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र कर्मचारी, बीकानेर ग्रामीण की समस्त ग्राम पचांयत की साथिनों ने भाग लिया। सभी साथिनों को बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजनान्तर्गत बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम व बेटी जन्म पर पौधारोपण व प्रत्येक ग्राम में नारी चैपाल आयोजन करने के निर्देश दिए गए।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

गर्भावस्‍था परामर्श दिवस व प्रवेशोत्सव आयोजित

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राष्‍ट्रीयपोषण अभियान के तहत गुरूवार को जिले के स•ाी आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भावस्‍था परामर्श दिवस व प्रवेशोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्‍था के दौरान पंजीकरण, जांचों का महत्व की जानकारी दी गई। गर्भावस्‍था के दौरान पौष्टिक भोजन, हरी सब्जियां, दूध आदि के सेवन तथा शिशु के पैदान होने के बाद 6 माह तक केवल मां का दूध  देने की जानकारी दी गई।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।