बच्चों को शिक्षा व संस्कार देने के मामले में ना हो किसी तरह का समझौता – कुलपति

annual festival Dayanand Public School (DPS) English medium in Amar Theater 3
annual festival Dayanand Public School (DPS) English medium in Amar Theater 3

डीपीएस के वार्षिकोत्सव में बच्‍चों ने दी मनमोहक प्रस्तुतियां 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भागीरथ सिंह बिजारणिया ने शिक्षकों व अभिभावकों से आव्‍हान किया कि वे बच्‍चों को शिक्षा व संस्कार देने के मामले में किसी तरह का समझौता नहीं करें।

कुलपति प्रो. बिजा‍रणिया सोमवार को स्‍थानीय दयानंद पब्लिक स्कूल (डीपीएस) अंग्रेजी माध्यम के अमर रंगमंच पर आयोजित वार्षिकोत्सव समारोह को मुख्‍य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि आज के बच्‍चे देश के कल का भविष्‍य हैं। कुलपति ने स्कूल के छात्रों के गजब के पूर्वाभ्यास के साथ पेश किए गए भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत कार्यक्रम की प्रशंसा भी की। शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक देवलता ने बच्चों में मानवीय मूल्यों तथा देश प्रेम की भावना जागृत करने की बात कही।

शाला के प्रधान व कार्यक्रम अध्यक्ष इंजीनियर भरत कुमार ठोलिया ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि अकेला आदमी कुछ नहीं कर सकता। शाला के शिक्षक शिक्षिकाओं के सहयोग से आज स्कूल इस मुकाम तक पहुंचा है। उन्होंने नन्हें बालकों की सांस्कृतिक गतिविधियों की अर्जित उपलब्धियों के बारे में बताया। प्राचार्य विश्वजीत गौड़ ने अपने प्रगति प्रतिवेदन में विभिन्न उपलब्धियों का जिक्र किया। इससे पूर्व कार्यक्रम का आगाज मुख्य अतिथि महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति भागीरथ सिंह बिजारणिया ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम का आगाज गायत्री मंत्र व सर्वधर्म प्रार्थना से हुआ। कार्यक्रम में पौष्टिक आहार, करो योग रहो निरोग, व्यायाम द्वारा स्वास्थ्य के माध्यम से व्यायाम की महत्ता को बताया गया। समारोह में नर्सरी से 11वीं कक्षा तक के बच्चों ने प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में बच्चों की अलग-अलग पोशाक भी आकर्षण का केंद्र रही। भारत के रंग मस्ती भरा नृत्य उत्साह पूर्ण देशभक्ति व राजस्थानी घूमर ने दर्शकों का मन मोहा। नन्हे बच्चों ने हाथ में तिरंगा लिए हुए नृत्य किया तो दर्शक करतल ध्वनि करने पर मजबूर हो गए।

एक से बढ़कर एक आकर्षक प्रेरणादायक चित आकर्षक व मनोरंजन प्रस्तुतियों को खचाखच भरे हॉल में अभिभावकों अतिथियों ने करतल ध्वनि कर सराहा। श्रेय मोहता ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका मुक्ता राजवंशी वह छात्रा एकता अवेलिया ने किया।

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।