समाज के लिए न्यौछावर होने वाली प्रतिभाओं को हो सम्मान : गोदारा

Two journalists and three writers. Shambhu-Shekhar honored with Sakasena Awar12
Shankarsingh Rajpurohit of Bikaner

दो पत्रकार व तीन साहित्यकार स्व. शंभू-शेखर सकसेना अवार्ड से सम्मानित

बीकानेर, (samacharseva.in)। समाज के लिए न्यौछावर होने वाली प्रतिभाओं को हो सम्मान : गोदारा, भाजपा नेता व लूणकरनसर के विधायक सुमित गोदारा ने कहा कि आज पत्रकारिता के पेशे से कुछ ऐसे लोग भी जुड़ गए हैं, जो समाज को नई दिशा दिखाने में असमर्थ हैं। गोदारा के अनुसार हमें उन प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देना चाहिए जो सही मायने में समाज के लिए अपना सब-कुछ न्यौछावर करने को तैयार रहते हैं।

विधायक गोदारा शनिवार रात को टाउन हॉल में 10वें शंभू-शेखर सक्सेना स्मृति राज्य स्तसरीय पत्रकारिता व साहित्य सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्व. शेखर सकसेना ने पत्रकारिता के माध्यम से समाज में व्याप्त कुरीतियों को खत्म करने के साथ-साथ राजनीतिक व प्रशासनिक कमियों को उजागर कर सभी को सजग रखने का काम किया।

इसी तरह स्व. शंभूदयाल सकसेना ने अच्छे साहित्य का सृजन कर नई पीढ़ी को मार्ग दर्शन दिया है। गोदारा ने कहा कि हमें इन दोनों ही विभूतियों के आदर्शों का अनुसरण करते हुए समाज की सेवा करनी चाहिए। 

समारोह की अध्यक्षता करते हुए महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी बीकानेर के पूर्व कुलपति प्रो. भगीरथ बिजारणियां ने कहा कि शंभू-शेखर सकसेना ने साहित्य एवं पत्रकारिता के माध्यम से समाज में व्याप्त कुरीतियों को ख़त्म करने और राजनीतिक व प्रशासनिक कमियों को उजागर कर सजग रखने का काम किया है।

आयोजक संस्था की ओर से दोनों ही क्षेत्रों में प्रतिभाओं को पुरस्कृत करने की जो परंपरा निभाई जा रही है वो बेहद ही प्रशंसनीय है। विशिष्ट अतिथि नगर निगम महापौर सुशीला कंवर ने कहा कि शंभू-शेखर सकसेना ने साहित्य एवं पत्रकारिता के माध्यम से लोकतंत्र में जन-जागृति पैदा करने, स्वस्थ जनमत तैयार करने में अहम् भूमिकाएं निभाई।

समारोह के मुख्य वक्ता एवं कला मर्मज्ञ डॉ. श्रीलाल मोहता ने कहा कि शंभू-शेखर सकसेना की स्मृति में दिए जाने वाले पुरस्कारों ने राज्य व देश में अपनी एक अलग पहचान कÞायम की है। उन्होंने साहित्यकारों और पत्रकारों का आव्हान करते हुए कहा कि वे भी शंभू-शेखर सकसेना जैसी शख्सियतों के जीवन का अनुसरण करते हुए समाज व देश के विकास में अपना योगदान दें।

समारोह में विशिष्ट अतिथि नगरपालिका मूंडवा के अध्यक्ष घनश्याम सदावत ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें प्रदेश की साहित्यक व पत्रकारिता से जुड़ी हस्तियों से मिलने का अवसर मिला। समारोह में वरिष्ठ पत्रकार श्याम मारू, लक्ष्मण राघव ने भी विचार रखे। सचिव रेणु सकसेना ने स्वागत भाषण दिया, नीरज सकसेना ने अतिथियों का आभार ज्ञापित किया। संचालन संजय पुरोहित व किशोर सिंह राजपुरोहित ने किया।

ये पत्रकार, साहित्यकार हुए सम्मानित

स्व. शेखर सकसेना राज्य स्तरीय पत्रकारिता पुरस्कार नागौर के पत्रकार हनुमान राम ईनाणियां को तथा पत्रकारिता का विशिष्ट पुरस्कार बीकानेर के फोटो जर्नलिस्टर मनीष पारीक को प्रदान किया गया।

इसी प्रकार स्व. शंभुदयाल सकसेना राज्य स्तरीय साहित्य पुरस्कार लाखेरी (बूंदी) के रामगोपाल राही को तथा साहित्य (राजस्थानी) का विशिष्ट पुरस्कार बीकानेर के शंकरसिंह राजपुरोहित एवं साहित्य (हिन्दी) का विशिष्ट पुरस्कार बीकानेर के संजय पुरोहित को प्रदान गया।

इसी तरह राज्य स्तरीय पुरस्कार स्वरूप चयनित विभूतियों को 5100-5100 रुपए नगद, चांदी के मेडल एवं प्रशस्ति पत्र तथा विशिष्ट पुरस्कार स्वरूप चयनित विभूतियों को 2100-2100 रुपए, चांदी के मेडल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।