रविवार 25 अगस्‍त 2019-बीकानेर के समाचार

121
IMG-20190825-WA0085

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। रविवार 25 अगस्‍त 2019-बीकानेर के समाचार, बीकानेर जिले के समाचारों को समाचार सेवा की वेबसाइट पर एक साथ उपलब्‍ध कराने का प्रयास किया गया है।  यह समाचार बुलेटिन नियमित रूप से अपडेट होता रहेगा।

इससे samacharseva.in के पाठक दिन में एक ही पोस्‍ट को अलग-अलग समय में खोलकर अपडेट समाचारों से अवगत हो सकेंगे।

गोचर भूमि के विकास में सहयोगी रहे लोगों को दिया गोचर मित्र पुरस्कार

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। गंगाशहर-सुजानदेसर की गोचर भूमि के विकास में सहयोगी रहे लोगों को रविवार को गंगाशहर में मीराबाई धोरे के पास आयोजित समारोह में गोचर मित्र पुरस्कार से नवाजा गया। समारोह में लूणकरनसर के विधायक सुमित गोदारा, बीकानेर नगर निगम के महापौर एडवोकेट नारायण चौपड़ा, शहर भाजपा अध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य आदि ने पुरस्कार सौंपे।

ये पुरस्कार श्री कृष्ण गौ संवर्धन समिति गंगाशहर की ओर से सेठ तोलाराम सुराणा की आठवीं पुण्यतिथि पर तोलाराम सुराणा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित समारोह के दौरान सौंपे गए। अतिथियों ने समारोह के दौरान मीरा बाई के धोरे के पास पौधरोपण भी किया गया। समारोह में विधायक सुमित गोदारा ने भामाशाह की ओर से समाज के अलग-अलग क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने स्वच्छता, पौधरोपण, रक्तदान  जैसे कार्यों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए भामाशाहो से आगे आने की अपील की।

महापौर नारायण चोपड़ा ने निगम की ओर से बीछवाल में वन विभाग के सहयोग से लगाए पौधों की जानकारी दी।  भारतीय जनता पार्टी के शहर अध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने ट्रस्ट की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों में किए जा रहे सामाजिक कार्यों की सराहना की। सेठ तोलाराम सुराणा चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष मोहन सुराणा ने ट्रस्ट के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण आदि के क्षेत्र में किए जा रहे कामों की जानकारी दी।

सुराणा ने बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से एक व्यक्ति एक वृक्ष योजना के तहत यहां गोचर भूमि में  ट्रस्ट की ओर से 151 पौधे लगाए जा रहे है। ट्रस्ट 5 वर्षों तक इन पौधों की सार-संभाल की पूरी जिम्मेदारी ली है। श्री कृष्ण वह समर्थन समिति गंगाशहर के अध्यक्ष बंसीलाल तंवर ने बताया कि गोचर भूमि की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सब को आगे आने की जरूरत है।  कांग्रेसी नेता शशि शर्मा एवं व्यवसायी कन्हैयालाल बोथरा नेट्रस्ट की ओर से किए जा रहे कार्यों पर संतोष जताया।

उन्होंने लोगों से ऐसे कामों में भरपूर सहयोग करने की अपील की। इस अवसर पर  सुशील सुराणा, किरण चंद सुराणा, जयचंद लाल डागा, बसंत नौलखा, मूलचंद सामसुखा, पत्रकार लूणकरण छाजेड, सत्यनारायण राठी, अशोक चांडक, कमल गहलोत, रिद्धकरण सेठिया, गुमानसिंह राजपुरोहित, ताराचंद सारस्वत, विजयकुमार कोचर, किशन चौधरी, नरसिंह मीमानी, विजयकुमार कोचर, शांतिलाल रांका, पुखराज झाबक आदि ने सक्रिय उपस्थिति दर्ज कराई।

कार्यक्रम के शुरु में सभी ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली और तोलाराम सुराणा के छायाचित्र पुष्पांजलि अर्पित की और सभी ने दो मिनट का मौन रखा।  संचालन रविंद्र हर्ष ने किया।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

रो पडी छात्रसंघ प्रत्‍याशी, साथियों ने छोडा साथ

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। रो पडी छात्रसंघ प्रत्‍याशी, साथियों ने छोडा साथ,महाराजा गंगा सिंह विश्‍वविधालय बीकानेर की अध्‍यक्ष पद की निर्दलीय प्रत्‍याशी एकता पारीक का उसके ही साथियों ने साथ छोड दिया है। एकता अपने चुनाव में पर्याप्‍त रुपये खर्च नहीं कर पा रही है, यही कारण है कि एकता को चुनाव में खडा करने वाले साथी भी धीरे धीरे उसके पास से खिसकने लगे हैं। एकता ने अपनी इस हकीकत को सोसल मीडिया के जरिये बयां किया है।

ekta
ekta

रामपुरिया कॉलेज के पूर्व छात्र राकेश मीणा कहते हैं कि एकता के खुलासे से साफ जाहिर होता है कि धनबल छात्रसंघ चुनाव में भी अपना प्रभाव जमाने लगा है। एमएस कॉलेज की पूर्व छात्रा शशि पूछती है क्‍या एकता भी धनबल व भुजबल से चुनाव जीतने की शक्ति रखने वालों की शिकार होगी। यह इस सभ्‍य समाज को सोचना होगा। महाराजा गंगासिंह विवि के पूर्व छात्र मोहित के अनुसार आज समय आ गया है कि छात्र अपना प्रतिनिधि सोच समझकर चुने।

यदि उन्‍होंने शुरूआत में ही गलत परंपरा को अपना लिया तो आगे ऐसे ही करते रहना उनकी मजबूरी हो जाएगा। जानकारी में रहे कि महारानी कॉलेज में भी छात्रसंघ का चुनाव जीतकर एकता ने बताया था कि वो कुछ कर सकती है। उसने वहां भी छात्राओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर समस्‍याओं का निवारण किया। यदि धनबल से ऐसे लोग आगे आने से छूट जाएंगे तो सभ्‍य समाज को संवारने का काम अधूरा रह जाएगा।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बच्चों को संस्कारित करती है करुणा इंटरनेशनल : चारण

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। करुणा इंटरनेशनल जोधपुर के प्रभारी भूपेश चारण ने कहा कि करूणा इंटरनेशनल संस्था बच्चों में संस्कार भरने का काम बेजोड़ तरीके से कर रही है। चारण रविवार को गंगाशहर के टीएम ऑडिटोरियम में करुणा इंटरनेशनल संस्था बीकानेर केंद्र के विशेष सेमीनार, स्रेह मिलन और शपथ ग्रहण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि करुणा इंटरनेशनल पिछले 24 वर्षों से पूरे देश में विभिन्न प्रकार के आयामों के माध्यम से बच्चों को संस्कारित करने का बेजोड़ कार्य कर रही है।

चारण ने कहा कि बीकानेर केंद्र देश के सबसे श्रेष्ठ केंद्र में माना जाता है। इस अवसर पर संस्था की बीकानेर कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह भी आयोजित किया गया। जोधपुर केंद्र के प्रभारी भूपेश चारण ने उपस्थित कार्यकारिणी सदस्यों को करुणा संकल्प दिलाया। समारोह में संस्था के डायरेक्टर जतनलाल दूगड ने कहा कि बीकोनर में अभी 15 अगस्त को ही नगर निगम, बीकानेर द्वारा संस्था सम्मानित किया है।

संस्था अध्यक्ष बाबूलाल मोहता ने वर्तमान सांस्कृतिक प्रदूषण से उबरने की मुखालफत करते हुए कहा कि करुणा इंटरनेशनल संस्था भारतीय संस्कृति की अक्षुण्णता के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और ये प्रयास अनवरत जारी रहेंगे। एज्यूकेशनल ऑफिसर घनश्याम साध ने करुणा क्लब की उपादेयता व वर्तमान परिप्रेक्ष्य में करुणा क्लब की आवश्यकता के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। संस्था के उपाध्यक्ष राजेश रंगा ने मानवीय शिक्षा, शिक्षक प्रशिक्षण शिविर व विद्यार्थी प्रशिक्षण शिविर के संबंध में जानकारी दी।

संस्था के सचिव गिरिराज खैरीवाल ने रिपोर्टिंग एवं फाईलिंग की जानकारी विस्तार से दी। खैरीवाल ने संस्था के आगामी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर प्रेरक प्रसंग प्रतियोगिता तथा 10 अक्टूबर को सामूहिक गायन प्रतियोगिता तथा करुणामयी चरित्रानुकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 2 से 9 अक्टूबर तक करुणा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। संस्था के महाविद्यालय प्रभारी डॉ चंद्रशेखर श्रीमाली ने महाविद्यालयों से संबंधित आयामों पर प्रकाश डाला।

नागौर से इस कार्यक्रम में पधारे दयानंद शर्मा ने करुणा गतिविधियों से प्रभावित होकर नागौर में भी करुणा इंटरनेशनल संस्था की स्थापना करने की अपील की। इस मौके पर स्वच्छ भारत मिशन के जिला परियोजना समन्वयक पवन पंचारिया ने स्वच्छता अभियान के संबंध में जानकारी दी। ताराचंद बोथरा ने   करुणा कथा प्रतियोगिता के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर संस्था की ऑनलाईन सदस्यता पंजीकरण कराने वाली 64 शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के आरंभ में नालंदा पब्लिक स्कूल के स्टूडेंट्स ने करुणा प्रार्थना, करुणा गीत और स्वागत प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के अंत में करुणा इंटरनेशनल संस्था के बीकानेर केंद्र के संस्थापक अध्यक्ष इंद्रचंद दूगड की सहधर्मिणी स्व. संपत देवी, संस्था के प्रथम महामंत्री स्व. सतीश पोपली, संस्था के चैन्नई केंद्र के पदाधिकारीगण साहित्यकार स्व. चित्रभानू एवं सुरेंद्र मेहता, बीकानेर के वरिष्ठ नाट्यकर्मी स्व. आनंद वी आचार्य के देहावसान हो जाने पर सभी दिव्य आत्माओं की चिर शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

संस्था की उपमंत्री डॉ मुदिता पोपली ने कार्यक्रम का कुशल संचालन किया। संस्था की श्री डूंगरगढ प्रभारी कविता गौड़, पांचू प्रभारी घनश्याम स्वामी, वेटरनरी यूनिवर्सिटी के डीन डॉ त्रिभुवन शर्मा, भारत विकास परिषद के मुनिंद्र प्रकाश अग्निहोत्री, उमाचरण सुरोलिया, पी सी तातेड़, शांतिलाल बोथरा, बजरंग लाल सारडा, टी के जैन, डॉ शशि वर्मा, डॉ रितेश व्यास, डॉ अशोक व्यास, डॉ राजशेखर व्यास, डॉ धनपत जैन, डॉ मनोज जैन, खींयाराम सैन, राजेन्द्र पालीवाल, चानी, भंगूताराम कुमावत, खारी, हुक्मचंद, खारी, दिनेश कुमार भार्गव,

मिठडिया, सौरभ बजाज, योगेश सांखला, प्रभुदयाल गहलोत, शिव कुमार शर्मा, राण सिंह राजपुरोहित, सुंदर लाल रामावत, रमेश बालेचा, डॉ मो. फारूक, केवल चंद भूरा, हरिनारायण आचार्य, मुकेश पांडेय, सवाई सिंह राजपुरोहित, चंपालाल प्रजापत, रमेश कुमार मोदी, खुशबु बजाज, राकेश जोशी, रविशंकर स्वामी, राजेन्द्र सिंह, रामदेव गौर, रमेश सैनी, विनोद भाटी, मिलन गहलोत, संगीता टाक, शिवचरण जोशी, लक्ष्मी गुप्ता, सुधीर लूणावत सहित अनेक शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

हवेलियां खड़ी हैं मेरे शहर में शानो शौकत के साथ …: डॉ. कादरी

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। पर्यटन लेखक संघ-महफिले अदब की साप्ताहिक काव्य गोष्ठी के तहत रविवार होटल मरुधर हेरिटेज में हिंदी, उर्दू और राजस्थानी के रचनाकारों ने विभिन्न रंगों में रचनाएँ सुनाईं। अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ कवि जुगल किशोर पुरोहित ने लहू, प्रकाश, माता, पिता आदि शीर्षकों से लघु रचनाएँ सुना कर जीवन का फलसफा प्रस्तुत किया। उन्होंने लहू में कहा-शरीर में दौड़ता लाल रंग या जगत में रिश्तों को परिाभाषित करता नाम।

वरिष्ठ पत्रकार श्याम शर्मा के मुख्य आतिथ्य ने आयोजित कार्यक्रम में डॉ जिया उल हसन कादरी ने हवेली शीर्षक कविता सुना कर हजार हवेलियों का वैभव बयान करते हुए उनका दर्द भी बयान किया- हवेलियाँ/खड़ी हैं मेरे शहर में शानो शौकत के साथ। शाइर जाकिर अदीब ने ताजा गजल सुना का दाद लूटी- मेरे हिस्से में कब अल्फाज आये फकीरों की दुआ होने से पहले। रहमान बादशाह ने तरन्नुम से गजल सुना कर वाह वाही लूटी-मौत की आगोश में जाना है सबको एक दिन हर बशर तो जिन्दगी के इम्तेहाँ में फेल है।

डॉ जगदीशदान बारहठ ने तू अपनी राह खुद बना, राजकुमार ग्रोवर ने कविता और असद असद अली असद ने गÞजÞल सुनाई। कार्यक्रम का संचालन डॉ जिÞया उल हसन कादरी ने किया।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

अधिकार जानकर ही कर सकेंगे श्रेष्ठ देश सेवा : प्रो. माया

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। प्रखर वक्ता प्रो. माया बाजाड ने कहा कि ओबीसी वर्ग के लोगों को जागरूक होकर अपने मूल अधिकारों को जानकार देश की सेवा के लिये आगे कदम बढ़ाना है। प्रो. बाराड रविवार को बीकानेर में महात्मा ज्योतिबा फुले एवं सावित्रीबाई फुले विषयक विचार गोष्ठी को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रही थी।

उन्होंने कहा कि संविधान का आर्टिकल 340 जो ओबीसी के मूल अधिकारों के लिए बना है उस विषय पर आज गंभीर मंत्रणा की आवश्यकता है।  प्रो. माया ने कहा कि हमें सामाजिक स्तर पर अपने बच्चों को उनके अधिकारों की समझ लानी होगी। उनको रोजगार के श्रेष्ठतम अवसरों की जानकारी देनी होगी। प्रोफेसर माया ने महात्मा फुले की जीवनी व सावित्रीबाई फुले की जीवनी पर विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने बाबा साहब अंबेडकर साहू जी महाराज सावित्रीबाई फुले महात्मा फुले पर विशेष प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता जेठाराम भाटी ने की। उद्घाटन भाषण में युवा नेता मिलन गहलोत ने कहा कि संविधान में ओबीसी के अधिकार 70 साल पहले लिख दिए थे मगर हम लोग आज भी की जानकारी के अभाव में मारे मारे फिर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में 27 परसेंट आरक्षण 40 साल बाद लागू हुआ मगर वह भी पूरी तरह लागू नहीं हुआ।

शासन-प्रशासन में इसके लिए अपन को संगठित होकर के पूरे पिछड़े समाज को आवाज उठानी पड़ेगी।  इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ महात्मा फुले के चित्र पर फूल माला अर्पित किया गया। कार्यक्रम में कुमारी चंचल भाटी, कन्हैयालाल भाटी, हरिशंकर सोनी, भंवरलाल बडगूजर, ओम दया, भैराराम पवार ओमप्रकाश पवार, तुलसीराम गहलोत, राधा किशन सुथार, विक्की सैनी, लक्ष्मी तवर, संतोष परिहार, उमा सुथार, निहालसिंह सैनी, गिरीश गहलोत, महेश सिंह तँवर आदि ने भी विचार रखे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

रेस्टा ने दोहराई अनिवार्य विषय हिंदी, अंग्रेजी के पद स्वीकृत करने की मांग

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ (रेस्टा) की बैठक का आयोजन कर्मचारी मैदान में प्रदेश मंत्री राघवेंद्र सिंह चौहान की अध्यक्षता में आयोजित हुई   जिसमें वरिष्ठ शिक्षकों की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहरसिंह सलावद ने कहा कि संघ पिछले लंबे समय से राज्य के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अनिवार्य हिंदी एवं अंग्रेजी व्याख्याताओं के पद स्वकृत करने की मांग कर रहा है लेकिन अभी तक मांग पूरी नहीं हुई है

जिससे राज्‍यभर के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापन कार्य वरिष्ठ शिक्षकों को करना पड़ता है इसलिए सरकार इन विद्यालयों में  जल्द से जल्द अनिवार्य विषयों के पद स्वकृत करें नहीं तो संघ की ओर से आंदोलन किया जाएगा एवं शिक्षा निदेशालय पर धरना दिया जाएगा। प्रदेश महासचिव शिवकरण सिंह राठौड़ ने बीकानेर ने आगामी दिनों में जिला स्तरीय शिक्षक सम्मेलन आयोजित करने एवं उसके शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले वरिष्ठ शिक्षकों को सम्मानित करने की बात कही।

बैठक में प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहरसिंह  सलावद ने बताया कि वर्तमान में संघ इन मांगों को पूरा करवाने को लेकर आंदोलनरत है जिनमे मुख्य है 28 जून 2013 के वित्त विभाग के नोटिफिकेशन  में वरिष्ठ अध्यापकों की वेतन विसंगति में सुधार करवाकर मूलवेतन 01 जुलाई 2013 को 16290 के अनुसार सातवें वेतन आयोग में पे मैट्रिक्स का पुन: निर्धारण करवाया जाये, सीधी भर्ती पर अंतर मण्डल स्थानान्तरण होने से वरिष्ठता विलोपन नही हो (पुलिस से राजस्व विभाग में नए नियम प्रतिस्थापित किये गए,

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु छात्रों के अनुपात में कक्षा वर्ग निर्धारण  के अनुसार राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 10 का 60 से अधिक नामांकन पर कला के साथ विज्ञान संकाय भी अनिवार्य रूप खोला जाए, एनपीएस के स्थान पर पुरानी पेंशन लागू करवाई जाये, यदि पति पत्नी दोनों राजकीय सेवा में है तो दोनों का पदस्थापन एक ही  ब्लॉक में हो, योग्यता अभिवृद्धि का कार्य संस्था प्रधान के प्रतिहस्ताक्षर के बाद डिग्री शाला दर्पण के माध्यम से सयुंक्त निदेशक स्तर पर जोड़ी जाए आदि मांगो पर चर्चा हुई।

बैठक में प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहरसिंह सलावद, प्रदेश मंत्री राघवेंद्र सिंह चौहान, प्रदेश महासचिव एवं जिला मंत्री शिवकरण सिंह राठौड़, सीमा आचार्य, निर्मल कंवर,दीपक शर्मा, राजकुमार पुरोहित, नवीन शर्मा, अरिहंत सुराणा, नरेश कुमार, विजय बिश्नोई, संतोष कुमार, द्वारका प्रसाद, सहीराम, पावन कुमार, श्याम सुंदर बिश्नोई, जयपाल सिंह, भवानी शंकर, कमलेश खत्री, सुनीता गुलाटी, संजीव यादव आदि मौजूद रहे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

नेत्रदान पखवाड के तहत तीन दिवसीय कार्यशाला प्रारंभ

नेत्र प्रत्यारोपण की आधुनिक विधियों पर मंथन

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। एसपी मेडिकल कॉलेज के नेत्र विभाग द्वारा नेत्रदान पखवाड़े के अंतर्गत बीकानेर एक्टर म्यूजिकल साइंटिफिक सोसायटी तथा नेत्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में नेत्र प्रत्यारोपण संबंधी तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ रविवार को हुआ। कार्याशाला के प्रथम सत्र में अहमदाबाद से आए डॉक्टर जयेश ने नेत्र प्रत्यारोपण से संबंधित मरीजों का चयन किया तथा उनको ऑपरेशन से पहले दी जाने वाली दवाइयां तथा अन्य जाचों के बारे में बताया।

जयपुर के डॉ. धर्मवीर ने नेत्र प्रत्यारोपण करने के दौरान किस प्रकार की कठिनाइयां आती है तथा उनको दूर किस प्रकार किया जाता है के बारे में बताया। सीकर से आए डॉ हेमंत गुप्ता ने मरीजों के उपयुक्त चयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ.चंचल गुप्ता ने सलाईड के माध्यम से यह बताया कि नेत्र प्रत्यारोपण में कॉर्निया क्यों खराब हो जाता है तथा इसको कैसे ठीक कर सकते हैं की जानकारी दी।

कार्यशाला के दूसरे सत्र के सभी चिकित्सकों ने वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से नेत्र प्रत्यारोपण की आधुनिक विधियों को विस्तार से बताया तथा अंतिम सत्र में पीजी चिकित्सकों को व्हाट्सएप के माध्यम से  प्रत्यारोपण के बारे में प्रशिक्षित किया गया। इससे पहले कार्यशला का उद्घाटन सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के अतिरिक्त प्रधानाचार्य डॉ.एल.ए. गौरी व डॉ रंजन माथुर, पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक डॉ.पी.के.बेरवाल ने किया। 

सभी वक्ताओं ने इस अवसर पर कहा कि नेत्रदान के प्रति लोगों को ’यादा से ’यादा जागरूक करना चाहिए ताकि एक अंधे व्यक्ति को नया जीवन मिल सके।  इस प्रकार की कार्यशाला के आयोजन से छात्रों को आधुनिक जानकारी मिलती है। इस अवसर पर नेत्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अंजू कोचर ने कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से यहां के पीजी छात्र एवं छात्राएं नेत्र प्रत्यारोपण की आधुनिक तकनीक से अवगत होंगे तथा भविष्य में भी यह  प्रशिक्षण उनके काम आएगा।

इस अवसर पर बीकानेर के वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉक्टर जी जैन, डॉ.जयश्री मुरली मनोहर, डॉक्टर अशोक शर्मा, डॉक्टर सौरभ भार्गव तथा डॉक्टर संजीव सहगल भी उपस्थित थे । आई एम ए के प्रतिनिधि के रूप में डॉ राहुल हर्ष भी उपस्थित थे। समारोह का डॉ रश्मि केवलिया ने किया।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

मंत्री भाटी आज सुरधना जायेंगे

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी 26 अगस्त को बीकानेर प्रवास पर रहेंगे। वे सुबह 9 बजे से सांय 7 बजे तक स्थानीय व क्षेत्रीय कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद ग्राम पंचायत सुरधना में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भाटी रात्रि विश्राम अपने आवास पर करेंगे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।